वीकेंड बिताने के लिए एक शानदार जगह है दिल्ली का India Gate

India Gate को दिल्ली का दिल कहा जाता है। लेकिन इसे दिल्ली का यह दिल प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक माना जाता है। हाँ, लेकिन यहां के रहने वाले लोगों के लिए तो इंडिया गेट लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण से ज्यादा मौज मस्ती, और एक अच्छा दिन बिताने के लिए परफेक्ट लोकेशन है।

अगर आप दिल्ली से हैं या यहां रह रहे हैं तो अपने किसी दोस्त को साथ लीजिए और वीकेंड पर निकल जाएं India Gate पर एक खास और यादगार दिन बनाने के लिए। नहीं समझे, कोई बात हम बताते हैं ऐतिहासिक याद के अलावा भी आप यहां बहुत कुछ कर सकते हैं।

पिकनिक के लिए बेस्ट लोकेशन

दोस्तों के साथ यदि पिकनिक का मन बना रहे हैं लेकिन लोकेशन क्या हो यह तय करना मुश्किल हो  रहा हो तो इंडिया गेट एक परफेक्ट लोकेशन हो सकती है। यहां सर्दी की दोपहर में दोस्तों के साथ पिकनिक पर आना सच में बेहद ही शानदार अनुभव हो सकता है।

Best-location-for-picnic

राजपथ पर एक लंबी सैर

सुबह-सुबह राजपथ पर टहलने का मजा ही कुछ और हैं। लंबी और साफ़ सुथरी सड़के और चारों तरह फैली हरियाली  आपके मन को शान्ति देने के लिए काफी है। उम्मीद है, यहां के सुबह वाली सैर आपके मन को तरोताजा कर देगी।

raajapath

बारिश में गर्म भुट्टे का मजा

मानसून के समय इंडिया गेट पर मिलने वाले भुट्टे की बात ही अलग है। दोस्तों के साथ यहां गरमा गर्म भुट्टे का स्वाद  चखने का ख्याल ही मानसून की ख़ूबसूरती को बढ़ा देता है।

Corn-fun

आधी रात में आइसक्रीम खाना

अगर आपने दिल्ली के इंडिया गेट पर आधी रात में आइसक्रीम का मजा नहीं लिया तो समझिए कुछ नहीं किया। दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर निकले और यहां आकर आइसक्रीम का मजा लें।

eating-ice-cream

इंडिया गेट को निहारना

रात के समय में इंडिया गेट की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है। लाइटिंग में इंडिया गेट की एक अलग ही चमक होती है। देर रात दोस्तों के साथ गाडी में इंडिया गेट घूमने का प्लान बनाएं और इसकी ख़ूबसूरती को निहारें।

Behold-india-gate

आंध्र भवन

रात में कुछ अच्छा और बजट में कुछ खाने का मन है तो इंडिया गेट के पास ही सस्ते और अच्छे दामों भोजन परोसने वाले रेस्टोरेंट आंध्र भवन जाना न भूलें। यह इसके सबसे नजदीक है और यहां का खाना भी लाजवाब है। यह दिल्ली के पॉप्लर कैफ़े की तुलना में अधिक लोकप्रिय है।

Andhra-Bhavan

गुरुद्वारा बंगला साहिब

नई दिल्ली में सिखों का यह गुरूद्धारा बेहद ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। India Gate पर एक शानदार दिन बिताने के बाद शाम को गुरुद्वारा बंगला साहिब में पूजा करना आपके मन को शांति देने के लिए बेहद ही सुखमय स्थान है।

Gurudwara-bangla-sahib


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *