Chinese Food में फ्लेवर का परफेक्ट बैलेंस के लिए जान लें जरुरी टिप्स

Chinese Food अधिकांश भारतीयों की पहली पसंद बनता जा रहा है। बहुत से लोग इस खाने को अच्छा और हेल्दी भी मानते हैं, क्योंकि इसे कम मसाले और कच्ची सब्जियों के साथ पकाया जाता है। बच्चे भी Chinese Food को बड़े ही शौक से खाते हैं। भले ही खाने की भूख हो न हो, लेकिन जहाँ नूडल्स, मोमोज या फिर मंचूरियन की बात आ जाए तो सबको भूख लग ही जाती है। अकसर अच्छा और बढ़िया चाइनीज फ़ूड खाने का मन बनता है तो आप किसी हाइजीन रेस्टोरेंट में जाना ही पसंद करते हैं।

लेकिन इन रेस्टोरेंट्स के रेट भी काफी हाई हैं और आजकल हर कोई फ़ूड ब्लॉग से सीखकर खाना बना ही लेता है। लेकिन चायनीज फ़ूड का मजा तब तक नहीं आता जब तक उसमें फ्लेवर का परफेक्ट बैलेंस न हो। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे जरुरी टिप्स बता रहे हैं, जो चायनीज खाने को पकाते समय उसके फ्लेवर्स को बरकरार रखेंगें।

Chinese Food के लिए कुछ जरुरी टिप्स 

एक कड़ाही का चयन

शुरुआत के लिए ढक्कन, करछुल, और झरनी के साथ एक बढ़िया कड़ाही सेट खरीदना सबसे अच्छा है। कम कार्बन स्टील से बना एक कड़ाही का इस्तेमाल अगर आप करेंगें तो अच्छा होगा, क्योंकि इस प्रकार की धातु गर्मी का एक बेहतर संवाहक मानी जाती है।

The-pan

एक कड़ाही का मसाला और सफाई

यदि आप एक नॉनस्टिक बर्तन खरीदते हैं, तो आपको इसका उपयोग करने से पहले इसे अच्छे से साफ़ करना होगा। जब आप एक बार बर्तन में खाना बनाते हैं तो उसके बाद, डिटर्जेंट का उपयोग कभी न करें; केवल पानी से ही साफ करें और अशुद्धियों को मिटाने के लिए वापस गैस पर रखें, इसे अच्छे से रखने के लिए थोड़े से तेल लगाकर पेपर से साफ़ करके रखें।

Seasoning-and-cleaning

तलने की क्रिया

खाने को तेल में अच्छे से पकाना, स्वादिष्ट खाने बनाने की सफलता का रहस्य है। Chinese Food के लिए सबसे जरुरी है कि उसे हमेशा उच्च तापमान पर पकाया जाए और लगातार अपनी डिश को चलते रहे; साथ ही अगर आप सब्जियों को पकाने से पहले गर्म पानी में कुछ समय भिगोकर ही पकाएं, इससे सभी सब्जियों और मसालों का अच्छा फ्लेवर मिलेगा।

Frying

मछली को स्टीम करना

जब आप स्टीम के अंदर मछली को पकाते है तो बेहतर आप स्टीमर में उचित भांप बनने दें और उसे टुकड़ों में काटकर पकाएं। क्योंकि सट्रीमर की भांप वाली गर्मी मछली के मोटे हिस्सों में आसनी से पहुंच सकती है। इससे मछली पकाते समय उसके पतले हिस्सों को (विशेष रूप से पूंछ के पास) को पकते ही बाहर निकाल लें। इससे आप मछली के पतले हिस्से को ओवरकुकिंग होने से रोक पाएंगें।

Steaming-fish

सूखे मशरूम को फिर से हाइड्रेट करना

सूखे मशरूम, जैसे कि शिटेक, इन्हें Chinese Food में अधिक माता में इस्तेमाल किया जाता है। उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए 30 मिनट के लिए उबलते पानी में भिगोएँ। कुछ देर तक उन्हें पानी में को सोख लेने दें और तब खाने में मिलाएं, इससे उनका फ्लेवर अच्छे से उभर कर आएगा।

Dried-mushrooms

स्टीमर से चिपकना

बाँस के स्टीमर से चिपके हुए भोजन से बचने के लिए या तो बाँस के स्टीमर में गोभी का पत्ता रखें। या फिर  बेकिंग पेपर को गोल काटकर उसमें रख दें।

इन सभी जरुरी टिप्स को ध्यान में रखकर यदि आप खाना बनाते हैं, तो यकीनन आप Chinese Food बनाने के एक्सपर्ट बन सकते हैं और फिर घर के लोग भी बार भार महंगे रेस्टोरेंट्स से खाना मंगवाने की जिद्द नहीं करेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *