Hyderabad: मानव निर्मित स्थानों वाला एक सुंदर शहर


Hyderabad को पर्ल सिटी भी कहा जाता है। यह एक ऐसा शहर हैं जिसमें आपको  इतिहास के साथ साथ आधुनिकता का भी बेजोड़ मिश्रण देखने को मिलता है। इस 400 साल पुराने खूबसूरत शहर का इतिहास आपको यहां घूमने के लिए आकर्षित करता है। यहां ऐसे बहुत से Places to visit in Hyderabad हैं जो आपके एक अच्छा और ताज़ा अनुभव देने का वादा करते हैं।

यहाँ आपको ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर प्राकृतिक चीजें भी देखने को मिल जाएंगी साथ ही यहां आपको मशहूर व्यंजन चाहे वो हैदराबादी बिरयानी हो या वहां के फ्रूट बिस्किट भी मिल जाएंगे जो सबसे लोकप्रिय हैं।

Places to visit in Hyderabad की बात की जाए तो यहां कई पर्यटन स्थल हैं, जहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों साथ एक बहुत ही अच्छा अनुभव ले सकते हैं।

चारमीनार (Charminar)

चारमीनार हैदराबाद के ओल्ड सिटी में स्थित है। यह मीनार लगभग 56 मीटर की उन्ही और 30 मीटर की चौड़ी है। इसकी सरंचना चौकोर आकार की है जिसका निर्माण 1591 में किया गया था। चारमीनार को सुल्तान मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने बनाया था। उन्होंने इस मीनार की नींव अपनी पत्नी भागमती के सम्मान में रखी थी। चारमीनार एक भीड़भाड़ वाली जगह है। यहां बहुत से लोग इसे देखने के लिए आते हैं। इसके आस पास पर्ल मार्किट और कई शॉपिंग प्लाजा भी हैं।

charminar

रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City) 

रामोजी फिल्म सिटी Places to visit in Hyderbad की टॉप लिस्ट में शामिल है। बहुत से लोग इस फिल्म स्टूडियो को देखने के लिए दूर दूर से आते हैं। इस फिल्म स्टूडियो में हर उम्र के लोगों के लिए देखने लायक बहुत कुछ है। Ramoji Film City प्राकृतिक सुंदरता के बीच बना एक बहुत ही सुंदर जगह है। इस स्टूडियो में बहुत से रेस्टोरेंट्स के अलावा, एडवेंचर पार्क में झूले और बढ़िया फ़ोटोग्राफ़ी के लिए सुंदर  फ़िल्मी सेट हैं। यहां फिल्म बाहुबली, चेन्नई एक्सप्रेस जैसी 2500 से ज्यादा फ़िल्में शूट हुई हैं। लोग यहां प्री वेडिंग शूट और बढ़िया फ़ोटोग्राफ़ी करने भी आते हैं।

ramoji

बिरला मंदिर (Birla Mandir)

मंदिर में भगवान लक्ष्मीनारायण को समर्पित है। यहां भगवान की 11 फीट ऊंची प्रतिमा है। सबसे ख़ास बात तो यह है कि इस मूर्ति के चारों ओर नक्काशीदार भव्य कमल बने हुए हैं। इस मंदिर में लक्ष्मीनारयण के अलावा वेंकटेश्वर और  ‘पद्मावती’ देवताओं के भी मंदिर है। यह अपने भव्य वस्तु कला के लिए बेहद ही प्रख्यात मंदिर माना जाता है। सफ़ेद पत्थर से बना यह मंदिर बेहद ही सुंदर है। 

Birla-Mandir

हुसैन सागर झील (Hussain Sagar Lake)

आपको बता दें कि हुसैन सागर झील को एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील माना जाता है। इब्राहिम कुली कुतुब शाह ने मुसी नदी की सहायक नदी पर खुदाई की। यह बात लगभग 1562 ई के दौरान की है। इस झील के बीचो बीच भगवान् बुद्ध की विशाल प्रतिमा है। यह गरनाइट पत्थर की बनी है और लगभग 16 मीटर ऊँची हैं। 

यहां तक पहुंचने का एकमात्र साधन है नौका है। यहां बहुत सी बोट किनारे पर मिल जाती हैं, जो आपको मूर्ति तक ले जाती है। लोग यहां पर होने वाले लाइट शो का मजा लेने पहुंचते हैं। 

Hussain-Sagar-Lake

गोलकुंडा का किला (Golconda Fort)

यह बहुत ही सुंदर किला है। जहाँ पर आपको अमिताभ बच्चन के वॉयस ओवर के साथ अंग्रेजी, हिंदी और तेलुगू भाषा में लाइट एंड साउंड शो का एक बार आनंद ज़रूर लेना चाहिए। यहां पर किसी को भी कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं है।

Golconda-Fort

क्का मस्जिद (Mecca Masjid)

मक्का मस्जिद, Places To visit In Hyderabad में सबसे लोकप्रिय हैं। हैदराबाद की पहचान इसी मस्जिद से है। यह मस्जिद मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदुओं के आकर्षण का केंद्र भी है। मक्का मस्जिद का निर्माण करने में लगभग 8000 राजमिस्त्री लगे थे। जिन्होंने दिन रात काम किया उसके बाद भी इसे बनने में 77 वर्षों का समय लगा। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर की शिला को मक्का मदीना के मंदिर से लाया गया था।

Mecca-Masjid


स्नो वर्ल्ड (Snow World)

यह भारत का पहला स्नो थीम्ड पार्क है और इसलिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध भी है। ये एक ऐसा जगह है, जहां आप को हैरदाबाद में आने के बाद जरूर घूमना चाहिए। इस पार्क का निर्माण ओशन पार्क मल्टी टेक लिमिटेड द्वारा किया गया है जो लगभग 17,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

snow-world

इसके अलावा आप Places To visit In Hyderabad की लिस्ट में लुंबिनी पार्क, केबीआर नेशनल पार्क, आर्टिफिशल विलेज जैसी जगहों को भी शामिल कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *