Spoken English की असुरक्षा से कैसे उबरें?

Spoken English: अक्सर असुरक्षा दूर करना ही हर किसी के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। अकसर हम किसी न किसी चीज को लेकर असुरक्षा महसूस करते हैं जैसे की बहुत से लोग Spoken English को लेकर काफी महसूस करते हैं।  उन्हें अक्सर यह लगता है कि किसी से भी बात करते समय वो सहज महसूस नहीं कर पाएंगें क्योंकि उनकी इंग्लिश इतनी अच्छी नहीं है। हम उन लोगों की बात बड़ी ही ध्यान से सुनते हैं, जब कोई अक्सर हमें यह कहता है कि “मैं वास्तव में खुद को इस चीज के लिए सुधारना चाहता हूँ, लेकिन क्या करूं ये वास्तव में मेरी बात नहीं है।

हालांकि यह सुनने में बिलकुल भी अच्छा नहीं है। यह इस बात का सलूशन नहीं है कि आप Spoken English में कमजोर इसलिए हैं कि यह आपके बस की बात नहीं है। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। इसलिए अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो आपको इसे लेकर सीरियस होने की जरुरत के साथ साथ मेहनत करने की भी  ज़रूरत है।

Spoken-English

खुद से पूछें कि हिचकिचाहट कहां से आ रही है

Spoken English एक बड़ा मसला नहीं है, जब तक आप खुद उसे समस्या नहीं मानते। मतलब यही कि आप बोलते समय हिचकिचाहट महसूस करते हैं। क्या आप जानते हैं क्यों? आप को यह समझना होगा कि आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं। शायद इसका सबसे बड़ा कारण है आपका आत्मविश्वास। अकसर लोग बोलते समय अपना आत्मविश्वास खो देते हैं। उन्हें लगता है कि जैसे ही वो बोलना शुरू करेंगें, लोग उनका मजाक बनाने लगेंगें। शायद उनकी टूटी-फूटी इंग्लिश लोगों को पसंद नहीं आएगी। इसलिए वो किसी के सामने हंसी का पात्र नहीं बनना पसंद करते। दूसरा कारण यह है कि वो अभी खुद को लेकर ही अभी निश्चित नहीं है। उन्हें लगता है कि वो गलत बोलते हैं। उनका उच्चारण सही नहीं हैं और वो टेन्सेस का इस्तेमाल करना नहीं जानते। इसी वजह से वो किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते समय हिचकिचाते हैं।

listen

अगर आप एक बार यह जान लें कि किस कारण से आपको लोगों के सामने इंग्लिश बोलने में हिचकिचाट हो रही है, तो निश्चित ही आप इस समस्या से मुक्ति पा लेंगें। यहाँ आप और आपकी स्पोकन इंग्लिश और आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए दस शीर्ष युक्तियाँ हैं!

बोलने का प्रयास

आश्वस्त रहें और जितनी बार संभव हो उतने लोगों से बात करें जितना संभव हो सके! गलतियाँ करने में शर्माएँ नहीं! जितना अधिक आप अपने उच्चारण और शब्दावली में बेहतर और अधिक आत्मविश्वास का अभ्यास करेंगे। याद रखें, बोलना एक कौशल है!

प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

भाषा सीखने के लिए स्मार्टफोन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। अपने आप को बोलने के लिए रिकॉर्ड करने के लिए इसका उपयोग करें फिर देखें कि आपकी अंग्रेजी अन्य लोगों को कैसी लगती है अपने अभ्यास समय को व्यवस्थित करने के लिए अपने सभी पसंदीदा उत्पादकता एप्लिकेशनों का अधिकतम लाभ उठाएं और उन सभी नए शब्दों को नोट करें जिन्हें आप सीखते हैं।

सुनो

शब्दों के उच्चारण को सुनने के लिए अंग्रेजी में समाचार बुलेटिन और गाने सुनें। आप इस तरह से नए शब्द और भाव भी सीख सकते हैं। जितना अधिक आप सुनते हैं, उतना ही आप सीखते हैं! अपने उच्चारण का अभ्यास करने के लिए आप जो सुनते हैं उसे कॉपी करने की कोशिश करें।


जोर-जोर से पढ़ो

दिन में अखबार या पत्रिका अवश्य पढ़ें। आप  चाहें तो अपने पसंदीदा टीवी शो की स्क्रिप्ट डाउनलोड कर लें और उसके कलाकारों के डायलॉग बोल बोल कर प्रैक्टिस करें! आप चाहें तो अभिनय करके भी इसे कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं यह उच्चारण का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है।

हर दिन एक नया शब्द सीखिए

ऐसा शब्द चुनें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं और विभिन्न वाक्यों में उसका उपयोग करें। इस शब्द का प्रयोग तब तक करें जब तक आप इसे सीख न लें और इसका नियमित उपयोग करते रहें।

फ़िल्में देखों

अंग्रेजी में फिल्में देखें और नई शब्दावली और उच्चारण पर ध्यान दें।

शब्दकोश का उपयोग करें

स्पोकन इंग्लिश के लिए ऑनलाइन शब्दकोशों का इस्तेमाल करें। इसमें  अक्सर ऑडियो उदाहरण होते हैं ताकि आप अपने उच्चारण की जांच कर सकें और बहुत सारे बेहतरीन शब्दकोश ऐप हैं जो आप अपने स्मार्टफोन पर हर जगह अपने साथ ले जा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *