How to Make Money Online: Affiliate Marketing से घर बैठे लाखों कमाओं

How to Make Money Online: Affiliate Marketing क्या है, आप में से बहुत से लोग शायद इस बारे में पहली बार सुन रहे होंगें। जो लोग इस बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो वो इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते या इसके फायदे नहीं जानते। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी Affiliate Marketing क्या है, कैसे की जाती है और इस से पैसा कैसे कमाएं, ये सब जानकारी आज हम आपको अपनी इस पोस्ट से बता रहे हैं।

आप सभी जानते हैं कि आज का युग डिजिटल युग है। इंटरनेट का इतना विस्तार हो चुका है कि अब आपके पास पैसा कमाने के हजारों तरीके हैं। बहुत से लोग इस बारे में सोचकर परेशान है कि उन्हें कोई अच्छी जॉब नहीं मिल रही या फिर कहें कि जॉब तो है, लेकिन पैसा नहीं है। इस बार आप गलत साबित हो सकते हैं। जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे वैसे जॉब के बहुत सारे विकल्प भी आ रहें हैं। अब हररोज ऑफिस में जाकर 9 तो 6 वाली जॉब नहीं करनी पड़ेगी। आप घर बैठे भी Affiliate Marketing से खूब पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing आने वाले कुछ  सालों में कमाई का सबसे अच्छा जरिया होने वाला है। यह सफलता की वो सीधी है जिसमें एक ब्लॉगर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया या ब्लॉग के जरिए बेचता है। जब भी कोई visiter आपके इन option में से किसी एक पर आता है और उस प्रोडक्ट के बारे में reviews पढता है और आपके द्वारा दिए गए लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उसका 10 से 15 प्रतिशत कमीशन मिलता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, वो आपके प्रोडक्ट पर भी निर्भर करता है। अगर कोई फैशन संबंधी प्रोडक्ट है तो आपको उस का बहुत ज्यादा कमीशन भी मिल सकता है।

कौन करवाता है Affiliate Marketing:

जैसा कि आप सभी जानते हैं बहुत सारे काम जो हैं डिजिटल मीडिया के जरिए हो रहा है। बहुत सारी कंपनियां धीरे 2 Affiliate पर आ रही हैं। आप कोई भी कंपनी को देख लीजिए तो Retail कम्पनियाँ हैं, जैसे Flipkart, amazon Snapdeal के अलावा Health, Insurance और बाकी की बहुत सी साइट अब इस Affiliate Marketing से जुड़ रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आजकल लोग सोशल मीडिया अधिक देख रहें है। इसलिए उनको एडवरटाइजिंग पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। कुछ कमीशन से उनकी Advertising Cost कम हो रही है और आपको कमीशन से पैसा मिल रहा है। कंपनी और आपको यानी कि दोनों को इसका फायदा होगा।

Marketing

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए:

अब हम आपको बताते हैं कि आप Affiliate Marketing के जरिए पैसा कैसे कमा सकते हैं।

Category को Select करना

आपको सबसे पहले एक category को Select करना है। आप कोई भी category ले सकते हैं, जैसे Books, Novels, Fashion या फिर  Electronic Gadgetsजिसमें आपकी पकड़ अच्छी है। सभी को लेने से बेहतर है आप किसी एक category को चुने और उस में माहिर बने।

रजिस्टर करवाना

जिस भी Retail कंपनी के प्रोडक्ट्स को आप मार्किट में बेचना चाहते हो, उस कंपनी की साइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करवाना है।  इन सभी साइट पर आपको एक लिंक मिलेगा Regiter as a Affiliate और Become a Affiliate. इस तरह से आप इन साइट से जुड़ सकते हैं।

amazon

प्रोडक्ट को कैसे बेचना है

ये जानना बहुत जरूरी है कि आप प्रोडक्ट को कैसे बेच सकते हैं। लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचने के बहुत से तरीके होते हैं। आप अपनी साइट या ब्लॉग बना कर उस पर कोई  उससे संबंधी लेख लिख सकते हैं या फिर उसके review भी डाल सकते हैं। आप वीडियो ब्लॉग बना सकते हैं। आजकल यूट्यूब चैनल पर प्रोडक्ट के review की वीडियो बना कर के डाल सकते हैं और उस प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर दे सकते हैं। अगर आप ये दोनों नहीं करना चाहते तो सोशल  मीडिया पर आपको पेज बना कर पोस्ट डालनी होगी। आप उसके लिए चाहे Facebook,Instagram या Twitter पेज बना कर वहां से भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। जो भी आपके पेज या इस लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, उसका कमीशन आपको मिलता रहेगा।

ये तरीका घर बैठे पैसे कमाने के लिए अच्छा है, लेकिन आपको थोड़े से Patience की जरूरत होगी। ऐसा नहीं क़ि आपने प्रोडक्ट के बारे में कुछ लिखा और तुरंत पैसे आने लगेगें। यह काम धीरे-धीरे होता है, लेकिन जब एक बार आप इस में माहिर हो जाते हैं, तो फिर कभी मार नहीं खाते। हम आपके लिए आगे भी ऐसे ही अच्छे लेख और घर बैठे पैसा कमाने के तरीके लाते रहेंगें। उसके लिए बस आपको हमारी साइट से जुड़े रहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *