How to increase height: लंबाई बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

How to increase height: लोग अक्सर अपने छोटे कद को लेकर काफी चिंतित होते हैं। वो हमेशा लंबाई कैसे बढ़ाई जाए या लंबे कैसे हो इसी बारे में सोचते रहते हैं। आपने अकसर टीवी और अखबारों में कद बढ़ाने वाले बहुत विज्ञापन देखें होंगें, जो कहते हैं कि कुछ ही दिनों में तीन से चार इंच कद बढ़ाएं। ऐसे विज्ञापन गोलियों की सलाह देते हैं जो आपको लंबा बनाने का दावा करते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि कोई गुप्त विधि या कोई गोली नहीं है जो आपके कद को बढ़ा सकती है, यदि आपकी विकास की नसे बंद हैं। विकास की नसों का बंद होना मतलब आपकी हड्डियों की वृद्धि का रुक ​​जाना है। हड्डियों की वृद्धि आमतौर पर लड़कों में 18 से 21 वर्ष और लड़कियों में 16 से 18 वर्ष की होती है।

हममें से बहुत से लोग महसूस करते हैं कि उनकी लंबाई काफी कम है। कुछ लोग तो एक निश्चित उम्र के बाद अपनी लंबाई बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। इसका कारण यह है उन्हें उनकी कम लंबाई के कारण दोस्तों और परिवार द्वारा छेड़ा जाता है। लंबे होने के अपने आप में कई फायदें है। हर पहलू में छाए वो नौकरी हो या शादी का प्रस्ताव हो, सबसे पहले अच्छे कद वाले लोगों को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में आप भी यही चाहते हैं कि आपकी लंबाई कैसे भी करके बढ़ जाए। इसलिए आपको बता देते हैं कि आप जिस भी आयु वर्ग के हैं, विभिन्न प्राकृतिक तरीकों और तकनीकों के माध्यम से अपने कद को बढ़ा सकते हैं। आपके ऊर्ध्वाधर कद को बढ़ाने के लिए कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तकनीकें हैं।

जैसा की हमने आपको बताया कि लंबाई बढ़ाने के लिए विकास की नसों का खुलना जरुरी है। इसलिए जरुरी ये है कि उसी पर ज्यादा ध्यान दिया जाए।

Height Increase के लिए Yoga करें

योग व्यायाम का एक प्राचीन रूप है। जो हमें तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। योग एक ऐसी क्रिया है जिससे हमारे शरीर का बेहतर विकास और वृद्धि होती है। यह सुखी और स्वस्थ जीवन जीने के यह सर्वोत्तम और प्रभावी तरीकों में से एक है। योग भी अनेक तरह के होते है जैसे कि त्रिकोना आसन, तड़ासन, सूर्य नमस्कार, आदि। इन योग को निरंतर करने से मन को शांत रखने में मदद मिलती हैं। योग करने से हमारे पूरे शरीर में रक्त का संचारण होता है जो शरीर के अंगों के स्वास्थ्य के विकास के लिए बेहद जरुरी है।

vyaaam

Height Increase के लिए ताड़ासन

इस आसान का आपने जरूर नाम सुना होगा। यदि आप अपना कद बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए ताड़ासन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि इस आसन में खड़े होकर हथेलियों को जोड़ना है। अब इन हथेलियों को धीरे धीरे ऊपर की ओर ले जाना है। अब अपनी पाँव की एडियों को उठाते हुए अपने पुरे शरीर का वजन पाँव के पंजो पर डाल दें। ऐसा करने से आपके पुरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे पुरे शरीर की रीढ़ की हड्डी, छाती के साथ साथ हमारे कन्धों की मांसपेशियाँ भी खिंचती हैं। इससे लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती है।

vyaam

रस्सी कूदना

यह यह प्रकार का कार्डियो व्यायाम है जो आपके शरीर में हृदय प्रणाली को प्रभावित करता है। इसे सतह से दूर और दूर रखते हुए अपने पैरों को बारी-बारी से किया जाता है। यह एक उच्च तीव्रता वाला वर्कआउट भी है और शरीर की मांसपेशियों और स्नायुबंधन को लगातार खींचता और सिकोड़ता है।

excercize

Height Increase के लिए Healthy Diet लें

व्यायाम करने के साथ साथ अच्छा खाना भी बहुत जरुरी होता है। केवल व्यायाम करना ही आपको सभी फायदे नहीं दे सकता। इसलिए, व्यायाम के अलावा, आपको अपने आहार पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और खनिज का होना बेहद आवश्यक हैं। इसलिए अच्छे भोजन में फलों, सब्जियों और दालों को जोड़ा जाता है। क्योंकि वो आपके विकास हार्मोन को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि आपको डॉक्टर भी संपूर्ण पोषक तत्वों से बना भोजन लेने की सलाह देते हैं।

fruits


Height Increase के लिए पूरा आराम और अच्छी नींद लें

आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है आपका माइंड का फ्रेश रहना। आपके द्वारा किए गए सारे प्रयास बेकार हो जाएंगे यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या दिमाग को आराम नहीं देते हैं। आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है और यदि व्यक्ति थका हुआ होगा तो ऊर्जा का विकास होने की बजाए अधिक ऊर्जा लगेगी। ये तो सभी जानते हैं कि हमारा शरीर केवल सोने के समय में ही आराम करता है। इसलिए, दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। इस समय के दौरान उच्च स्तर के मानव विकास हार्मोन शरीर द्वारा जारी किए जाते हैं जो शरीर के उचित विकास और विकास में मदद करते हैं।

Height Increase

इन बताए गए तरीकों से आपको अपनी Height Increase में जरूर मदद मिलेगी। यदि आप इन विधियों का प्रयोग लगातार करेंगें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *