How to improve your stamina के लिए जानिए कुछ कारगर नुस्खे

How to improve your stamina: हम सभी को लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक श्रम को बनाए रखने के लिए ताकत और ऊर्जा की जरुरत होती है। हम जब भी कोई गतिविधि कर रहे होते हैं, या करने का प्रयास करते हैं तो हमें यकीनन स्टैमिना चाहिए होता है। क्योंकि ऊर्जा और ताकत को ही स्टैमिना कहते हैं। कभी-कभी शरीर को स्टैमिना को बढ़ाने में असुविधा या तनाव सहना पड़ता है।  यदि हमारे शरीर में पर्याप्त स्टैमिना होता है तो हमें थकावट कम होती है या यूँ कह ले कि यह थकावट को कम करता है। अगर हमारे शरीर में स्टैमिना का लेवल हाई होने से हम कम ऊर्जा का उपयोग करते हुए अपनी दैनिक गतिविधियों को उच्च स्तर पर कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए पहले हमें अपने शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने की जरुरत है। चलिए जानते है how to improve your stamina यानी की सतमिना को कैसे बढ़ाया जाए।

how to improve your stamina के कुछ जरूरी टिप्स

व्यायाम करें

अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में ऊर्जा काम है तो आप लगातार व्यायाम करके अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। एक रिसर्च में पाया गया था कि लगातार  छह सप्ताह तक व्यायाम करने के बाद हम अपनी ऊर्जा के स्तर में सुधार कर सकते हैं। इतना ही नहीं शोध वाले व्यक्ति ने अपनी कार्य क्षमता, नींद की गुणवत्ता और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार पाया था।

योग और ध्यान

योग और ध्यान न केवल स्टैमिना बढ़ता है बल्कि हमारे मानसिक तनाव को भी कम करता है। हमें अक्सर ही मानसिक तनाव और मन को शांत रखने के लिए योग और ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है। हम जितना दिमाग और मन पर नियत्रण रखते हैं उतना ही ऊर्जा का विकास करते हैं। एक अध्ययन में  27 मेडिकल छात्रों ने योग और ध्यान कक्षाओं में भाग लिया। जिसमें उन्होंने कुछ ही हफ्तों में अपने अंदर धीरज और कम थकान को महसूस किया।

Yoga-and-meditation

संगीत सुने

संगीत अकसर लोगों को पसंद होता है। क्योंकि यह हमारी हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। संगीत सुनते ही हम बहुत ही रिलेक्स महसूस करते हैं। जब हमारे शरीर और दिमाग को आराम मिलता है, तो हमारा शरीर शांत मुद्रा में चला जाता है और शरीर में ताकत और ऊर्जा बनती है।

Listen-to-music

कैफीन का सेवन

अगर आप व्यायाम करते समय भी कम ऊर्जा या शक्ति का अनुभव करते हैं तो आपको कैफीन का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वह आपकी थकान मिटाने में साहयक सिद्ध होता है। लेकिन पूरी तरह से कैफीन पर भी आश्रित न हों। कैफीन में अधिक मात्रा में शुगर भी पाई जाती है, जो शरीर को नुक्सान भी पहुंचा सकती है।

Caffeine-intake

अश्वगंधा

Ashwagandhaएक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग संपूर्ण स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए किया जाता है। इसका उपयोग संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। अश्वगंधा को ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद्गार पाया गया है।

Ashwagandha

जब आप अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ध्यान रखें कि ऊर्जा का अनुभव और प्रवाह करना स्वाभाविक है। हर समय अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने की उम्मीद न करें। अपने शरीर को सुनने और आवश्यकतानुसार आराम करना याद रखें। अगर अगर आप बातों को हमेशा ध्यान में रखेंगें तो आपको स्टैमिना बढ़ाने (how to improve your stamina) में मुश्किल नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *