Organic India: एक कप चाय के सेवन से मिल सकती है तनाव से मुक्ति; जानिए कैसे?

Organic India: आज लोगों में तनाव दिन प्रतिदिन बढ़ा ही जा रहा है। आज हम अगर लोगों के लाइफस्टाइल को देखें तो समझ जाएंगें कि ये तनाव बढ़ने का मुख्य कारण है। ये तो आप सभी जानते ही हैं कि तनाव हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक है।  हम गॅडजेट्स, ऑफिस और लाइफ में इतने उलझ गए हैं कि अब हमारे लिए तनाव को कम करना बेहद ही मुश्किल हो सकता है।

तनाव का प्रभाव न केवल हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है बल्कि यह हमारे व्यक्तित्व पर भी गहरा असर डालता है। लेकिन हमें इन प्रभावों का मुकाबला करने की आवश्यकता है। ताकि भविष्य में ये किसी गंभीर परिस्तिथि का कारण न बन जाए। तनाव का मुकाबला करने से पहले हमें तनाव को समझना बहुत जरुरी है। ये भी जानने की जरुरत है कि यह कैसे काम करता है और हमारे लिए क्यों बुरा है।

तनाव क्या है?

यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुका है। यह देखा जाए तो हमारे शरीर विज्ञान का एक स्वाभाविक हिस्सा है, जो हमारे मानसिक स्तिथि को प्रभाव डालता है। यह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, जिससे स्वास्थ्य पर असर होने लगता है। किसी भी तरह की बिमारी हमें कभी भी हो सकती है। मस्तिष्क तनाव हार्मोन को जारी करके प्रतिक्रिया शुरू करता है। इससे रक्तप्रवाह में अस्थायी रूप से ग्लूकोज बढ़ने लगता है और साथ ही हृदय की दर भी बढ़ने लगती है। इस कारण से हमारा रक्तचाप बढ़ने लगता है।

तनाव हमें कैसे अस्वस्थ करता है?

यह हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन, जैसे कि एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल पर सीधे असर करता है। जब शरीर में तनाव बढ़ने लगता है तो हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करना बंद कर देता है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली धीरे धीरे खराब होने  लगती है, जिसके बाद हमें सर्दी और खांसी जैसे संक्रमण जल्दी पकड़ लेते हैं। हमारा पूरा स्वास्थ्य हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर टिका है, इसके खराब होते ही तनाव का असर शुरू होने लगता है। आदमी चिड़चिड़ा हो जाता है और उसे रात में सोने में परेशानी, सिरदर्द और पेट खराब होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।  हम पूरे समय थके थके से महसूस करते हैं।

आर्गेनिक इंडिया उत्पाद

यह एक ऐसा उत्पाद ब्रांड है, जो हमारे जीवनशैली में हो रहे बदलावों को संतुलन करने का काम करता है। यह कंपनी स्वास्थ्य की खुराक वाले उत्पाद बनाती है। कंपनी का दावा है कि ये सभी उत्पाद पूरी तरह से प्राकृतिक है और लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही बनाए जाते हैं। शोध में पाया गया है कि ये प्रोडक्ट सच में लोगों पर असर करता है।

आर्गेनिक इंडिया ग्रीन टी

इस ब्रांड की ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। ग्रीन टी के फायदे तो हम सभी अच्छे से जानते हैं। यह हमारा मेटॉबॉलिज्म को बढ़ाती है साथ ही वजन काम करने में भी सहायता करती है। लेकिन  क्या आप जानते हैं कि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वाले गुण हमारे तनाव को काम करने में मदद करते हैं।

Organic-india-green-tea

Organic India की ग्रीन टी बहुत से अलग अलग फ्लेवर्स में उपलब्ध है! इसमें तुसली, तुसी जिंजर, तुलसी मुलेठी, लेमन टी जैसे कुछ फ्लेवर्स बहुत ही लोकप्रिय हैं। इन सभी ग्रीन टी के अपने बहुत सारे अलग अलग-अलग फायदें हैं।

पाचन तंत्र को ठीक करना 

तुलसी जिंजर टी हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने का कार्य करती है। साथ ही इससे पेट में होने वाली गड़बड़ी को भी रोका जा सकता है। यह ग्रीन टी किसी उत्पाद से होने वाली एलर्जी को कम करती है और जी मिचलाना जैसी स्तिथि बनने से रोकती है।

तनाव कम करना

तुलसी ओरिजनल टी चाय का सबसे बड़ा फायदा यही है कि ये तनाव को ये हमारे तनाव के स्तर को कम करती है। साथ ही मानसिक शांति और चिड़चिड़ेपन को रोकने में भी मदद करती है। 

हृदय रोग से रक्षा 

जैस की हमने आपको बताया तनाव होने से हमारे दिल की धड़कन तेज होने लगती है। जिससे कम किसी भी परिस्तिथि में जल्दी घबराने लगते हैं। दिल की धड़कन तेज होने के कारण दिल का दौरा होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में रोजाना एक से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करने से हमें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

मधुमेह

Organic India की पेशकश ग्रीन टी में चीनी नहीं पाई जाती। जिस कारण से आपको टाइप 2 मधुमेह होने का जोखिम कम हो जाता है। क्योंकि मधुमेह हमारे शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से होता है और यह चाय शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है।

diabetes

Organic India के और भी बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जो हमारी जीवनशैली में सुधार करने का कार्य करते हैं। इनमें एप्पल साइडर विनिगर, कुछ कैप्सूल और तेल शामिल हैं, जो पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और हमने तनाव को काम करने में मदद करते हैं। 

यदि आप किसी भी तरह से तनाव की स्तिथि से गुजर रहे यहीं तो आपको इसका सेवन करना चाहिए और अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहिए। जब हम एक बार यह जान लेते हैं कि तनाव हमारे लिए क्यों बुरा है और हम इसे कैसे कम कर सकते हैं, तो उससे हमें तनाव से जल्दी निपटने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *