Acne Scars से छुटकारा पाने के लिए आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Acne Scars: क्या आप भी अपने चेहरे पर होने वाले मुंहांसों से जूझ रहे हैं? कोई बात नहीं आप परेशान न हों क्योंकि ये सभी उम्र के लोगों में होना आम बात है। हालांकि रजोनिवृत्ति से गुजर रहे किशोर और महिलाओं में यह समस्या अधिक देखी जाती है। क्या आप जानते हैं ये मुँहासे क्यों होते हैं। नहीं, तो हम बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है। मुंहांसे तब होते हैं, जब आपके शरीर के हार्मोन में बदलाव होने लगता है। हार्मोन की ग्रंथियों में सामान्य से अधिक तेल बनने लगता है, जो आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है और इसी कारण से बैक्टीरिया की संख्या लगातार बढ़ने लगती हैं।

अब आप समझ ही गए होंगें कि ऐसा क्यों होता है, लेकिन क्या यह समस्या हमेशा रहेगी। बिलकुल नहीं आपने अक्सर देखा होगा कि मुंहासों के निशान पड़ जाते हैं। वे जल्दी से दूर नहीं होते और आपकी त्वचा को इससे नुकसान पहुंचता है। चेहरे पर पड़े निशान आकर काले, भूरे और हल्के भूरे होते हैं, जो हमारी सुंदरता को बिगाड़ते हैं। लेकिन how to get rid of acne scars के लिए बहुत से घरेलू उपचार हैं, जिनको आप एक बार ट्राई कर सकते हैं। आपको यकीनन इससे बहुत फायदा मिलेगा।

यहाँ how to get rid of acne scars के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं….

एलोवेरा (Aloe Vera)

Aloe Vera में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जिन्हें मुंहासों के निशानों पर लगाने से वो बहुत जल्द ठीक हो सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसके जेल को निकाले और हर रोज दिन में 2 से 3 बार उससे चेहरे पर अच्छे से मसाज करें और मसाज करने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसके बाद चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें। 

Aloe-Vera

या फिर आप एलोवेरा जेल में टी-ट्री आयल की 2 या 3 बूंदें मिलकर भी निशानों पर लगा सकते हैं। इसके बाद 10 से 15 मिनट बाद चहरे को धों ले। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। कुछ ही दिनों में मुंहांसों के निशान लाइट होने लगेंगें। अगर आपके  पास एलोवेरा का पौधा उपलब्ध नहीं है तो आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बेहतर है कि आपके पास उसकी ताज़ी पत्तियों से निकला प्राकृतिक जेल ही हो।

नींबू (Lemon)

नींबू प्राकृतिक ब्लीच है जो किसी भी तरह के निशान को हल्का करने में आपकी सहायता करता है। इतना ही नहीं यह डेड स्किन सेल्स को भी खत्म करता है। 1 चम्मच नींबू का रस लें उसमें 1 चम्मच ही विटामिन ई का ऑयल मिलाएं। सोने से पहले इस मिक्सर को अपने मुँहासे से पड़े निशानों पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करने से आपको लाभ मिलेगा।

Lemon

घर पर कैसे करें Dark Spots का इलाज

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए त्वचा के निशानों को हटाने के 10 से 15 मिनट मसाज करने से फायदा मिलता है। आप चाहें तो 1 चम्मच नारियल तेल में लैवेंडर का तेल मिक्स करके भी लगा सकती हैं। आपको बस इस मिश्रण से कुछ मिनट तक हल्की मसाज  करनी है और उसके बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़कर बाद में पानी से धो लेना है।

Coconut-Oil

विटामिन-ई तेल (Vitamin-E Oil)

विटामिन-ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, कैप्सूल में अरंडी का तेल मिलकर सोने से पहले निशानों पर लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर गर्म पानी से धों लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से निशान कम होते हैं।

Vitamin-E-Oil

झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका कोलेजन उत्पादन कर सकता है, इसके उत्पादन से कोशिकाओं की मरम्मत होती है और dead cells खत्म होते हैं। मुंहासों के निशान दूर करने के लिए सिरके में कॉटन बॉल्स डुबों कर चहरे पर 5 मिनट के लिए रखकर पानी से धों दें। इस प्रक्रिया के रोजाना इस्तेमाल से आप जल्द ही मुहांसों के निशानों से छुटकारा पा लेंगें।

Apple-Cider-Vinegar

how to get rid of acne scars के लिए लिए आप हल्दी, शहद, आलू का रस और  बेकिंग सौदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंट के गन पाए जाते हैं, जो चहरे या त्वचा पर पड़े निशानों को दूर करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *