इन 5 आसान तरीकों से तीन हफ़्तों में पाएं गहरे काले होंठों से छुटकारा

चहरे की सुंदरता हर किसी के लिए मायने रखती है। आपकी आँखें, आपके होंठ और आपकी चहरे की त्वचा में कुछ भी होने वाला बदलाव आपके लिए समस्या का कारण बनता है। खासकर लड़कियां इस बात से काफी परेशान होती है अगर उनके चहरे पर कुछ भी बदलाव आएं।

हमारे चहरे का सबसे मुख्य आकर्षण आँखे और होंठ होते हैं। नरम और गुलाबी होंठ की इच्छा हर लड़की को होती है। आप हलके गुलाबी होंठो के साथ आकर्षक लगती हैं और इतना ही नहीं यह एक बात और साबित करता है कि आप अंदर से स्वस्थ हैं। फटे और गहरे होंठ होना आपके आकर्षण को खराब करते हैं। इतना ही नहीं लड़कियों के लिए यह बहुत बड़ी समस्या है।  होंठो का काला या गहरे रंग का होना किसे पसंद आएगा। ऐसे में लड़कियां घर से बाहर निकलने में भी कतराती हैं। उन्हें लगता है कि जब भी कोई उनके चहरे के तरह देखकर बात करेगा तो शायद उन्हें अच्छा नहीं लगेगा और आप उनके बीच एक मजाक बन जाएंगी। भारत में तो बहुत से लोग आपको मुँह पर ही टोक देते हैं, शायद आप उस बात को लेकर बुरा भी महसूस कर सकती हैं। यकीनन ये आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाता है। 

लेकिन ऐसा नहीं है कि कोई समस्या  हो और आपके पास उसका समाधान ना हो। आप बहुत से घरेलु उपायों से How to get pink lips जैसे सवालों का जवाब पा सकती हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है – गुलाबी होंठ आपकी सुंदरता की पहचान हैं और पुरुष के सामने अच्छे दिखने के लिए आप अपने काले गहरे होंठो को हल्का करना चाहती हैं। 

अब सवाल यह उठता है की How to get pink lips?

इसके लिए हमारे पास आपके लिए बहुत से घरेलु उपचार हैं, जिसे आप दैनिक रूप से इस्तेमाल करेंगें तो आपको जल्द ही काले गहरे होंठो से छुटकारा मिल जाएगा।

आपके होंठ के डार्क होने का कारण

आपके डार्क होंठ के पीछे का कारण सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना, हो सकता है। इसके अलावा कम गुणवत्ता वाली लिपस्टिक, तंबाकू, अत्यधिक धूम्रपान और उच्च कैफीन का सेवन भी इस तरह की समस्या खड़ी कर सकता है । कई बार हार्मोन का असंतुलन भी इस परेशानी की वजह बनता है।

बेहतर होगा की आप अपनी समस्या को सबसे पहले समझने की कोशिश करें। अगर आप तम्बाकू उत्पाद या सस्ती लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं, तो फ़ौरन अपनी इस आदत को बदल डालें। बाकी अगर यह समस्या कोई मेडिकल कारणों से आ रही है, तो डॉक्टर की सलाह भी ले सकती हैं।

इसके अलावा जैसा की हमने बताया आप कुछ प्राकृतिक उपचार के माध्यम से भी गहरे होंठों को गुलाबी बना सकती हैं।

शहद-चीनी का स्क्रब

चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को विषाक्त पदार्थों से बचाता है। इसके अलावा शहद प्राकृतिक चीज है जो आपके होंठो को नमी प्रदान करता है। इसके अंदर मिलने वाला एक्सफ़ोलीएटेड होंठों को हाइड्रेटेड करता है, जो आपकी गहरी त्वचा को हल्का करता है। आपको यह स्क्रब बनाने के लिए 1 कटोरी में 1 बड़ा चम्मच ब्राउन के साथ शहद बराबर मात्रा में मिलाना है। इस मिक्चर के तैयार होने के बाद इससे 1 मिनट तक अपने होठों पर हल्की मालिश करते रहें। अब कुछ देर तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धों लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करें, आपको कुछ ही दिनों में अच्छे रिजल्ट दिखाई देंगें।

Honey-sugar-scrub

अनार के दाने और दूध

अनार पिगमेंटेड होठों के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसके अंदर पाया जाने वाला पंचांगिन नामक यौगिक, मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है। 1 अनार को छिलकर उसके दाने निकाल लें और इसमें थोड़ा सी दूध की क्रीम मिलकर दानों को पीस लें। इसके बाद इस मिक्सचर को अपने होंठों पर लगा लें और लगभग 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से इसे धों ले। इस विधि को हर रोज अपनाने से कुछ ही दिनों में होंठो पर फर्क दिखने लग जाएगा।

Pomegranate-and-Milk

नींबू और बादाम का तेल

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो आपकी डार्क स्किन को लाइट करने का काम करती है। इसके अलावा बादाम का तेल शुष्क होंठों को मुलायम बनाता है और उन्हें अंदर से हाइड्रेट करता है। 1 चमच्च बादाम तेल में बराबर मात्रा में नीबूं का रास मिलाएं और उसे अपने होंठों पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट के बाद आप अपने होंठों को धों भी सकती हैं या फिर इसे पूरी रात अपने होंठों पर लगे रहने दे सकती हैं। यह विधि रोज करने से 3 से 4 हफ़्तों में आपके होंठ हल्के गुलाबी हो जाएंगें।

Lemon-and-Almond-Oil

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस सालों से गुलाबी होंठ के लिए सबसे कारगार नुस्खा रहा है। यह एक ऐसा फल है, जिसे खाने से आपके गाल भी गुलाबी हो जाते हैं और होंठों पर लगाने से बहुत कम समय में उन्हें गहरे काले रंग से गुलाबी रंग में परवर्तित कर देता है। चकुंदर के रस में बराबर मारा में नींबू का रस मिलाकर रोजाना रात को लगाकर सोने से 1 से 2 हफ्तों में काले होंठो से छुटकारा मिलता है।

get-pink-lips-by-beetroot-juice

नींबू और चीनी

यह काले होंठो को गुलाबी बनाने का सबसे आसान और प्राकृतिक नुस्खा है। आपको 1 चम्मच चीनी और नीबूं रस को मिलाना है और अपने होंठों पर इससे हलके हाथों से मसाज देनी है। नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण काले गहरे होंठों से मुक्ति दिलाने का कार्य करते हैं। इसे आप २ दिन में 1 बार अवश्य करें, जल्द ही आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगें।

Lemon-and-Sugar-for -pink-lips

ये कुछ घरेलू उपाय है जिन्हें आप How to get pink lips जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार में मिलने वाले लिप बाम का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि उनमें बहुत अधिक मात्रा में रसायन मिले होते हैं। अगर आपके होंठ शुष्क हो गए हैं तो बादाम का तेल, मलाई या शहद का इस्तेमाल करें बजाए की एक लिप बाम इस्तेमाल करने के। याद रखें की आप होंठों को बार बार न दबाएं, कुछ लोगों को इस चीज की आदत होती हैं। यह आदत भी होठों के काले पड़ने का कारण बनती है। अगर आप कॉफी अधिक पीती हैं तो उसका सेवन भी कम कर दें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो यकीनन आप सुंदर गुलाबी होंठ पाने में कामयाब होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *