Lifestyle News: गर्मियों में Glowing Skin पाने का राज

Lifestyle News:गर्मियों में Glowing Skin पाने का राज अकसर गर्मी के दिनों में हमारे चेहरे पर कील-मुंहासे होने की समस्या बढ़ने लगती है। जिसका कारण है धूल मिटटी के साथ साथ प्रदुषण और तेज धूप। गर्मियों में Skin काफी Oily हो जाती है जो हमारी ख़ूबसूरती को खराब कर देती है। ऐसे में हमारी Skin का Glow जाना आम बात है। लड़कियां अपनी Skin को बेदाग़ रखने के लिए ढ़ेर सारा पानी भी पीती है। इससे चेहरे पर Glow तो आता ही है साथ में शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। लकिन यदि आप अपने पीने के पानी में कुछ चीजों को भी शामिल कर लें तो आपको इसका दोगुना फायदा मिल सकता है।

क्या? आप नहीं जानती थी, चलिए कोई बात नहीं। आज हम आपको बताने जा रहें है कि पानी में किन चीजों को मिलाकर पीने से आप बेदाग़ और Glowing Skin पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही 3 Detox Water Drinks जो आपकी Skin और Body के लिए काफी फायदेमंद हैं।

खीरा, नींबू और पुदीना डिटॉक्स वॉटर (Cucumber, lemon and mint Detox Water)

detox1

यह एक तरह का क्लासिक वाटर कॉम्बो हैं। इसमें नींबू और पुदीना आपकी पाचन क्रिया में सहायक है। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। आपको एक लीटर पानी में 2 नींबू और आधे खीरे की स्लाइसिस काटकर डालनी हैं। फिर उसमे 10 से 12 पुदीने की पत्तियां ड़ाल कर 4 से 5 घंटे तक रहने देना है। इससे ये पानी में अच्छे से मिक्स हो जाएंगें। उसके बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्ट्रॉबेरी डिटॉक्स वॉटर (Strawberry Detox Water)

strowbarry-detox

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में हमारी मदद करता है। इसके लिए बस आपको कुछ स्ट्रॉबेरी लेनी है फिर उन्हें मध्यम आकार के स्लाइस में काट लें। एक कंटेनर 1 लीटर पानी में इन स्लाइस को डालें। इस पानी को पीने से पहले इसे कम से कम 6 घंटे के लिए अपने फ्रिज में रखें। यह हल्का और ताज़ा Detox Water नुस्खा आपकी Glowing Skin के लिए बहुत फायदेमंद है।

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वॉटर (Apple and Cinnamon Detox Water)

apple-detox

सेब और दालचीनी के बहुत सारे फायदे हैं। ये केवल आपको Glowing Skin ही नहीं देते बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ साथ रक्त में हानिकारक रसायनों को भी खत्म करते हैं। इसे दो विधियों से बनाया जा सकता है या तो उबालकर या बिना उबाले।

उबालने वाली विधि में उबलते पानी में सेब को पतली स्लाइस में काटकर डालें। इसके बाद, दालचीनी को भी इसी पानी में डालकर 15 मिनट उबालकर ठंडा होने दें। फिर इसे पीएं और ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ त्वचा और स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। बिना उबाले वाली विधि में उबलते भाग को छोड़कर सभी समान है। बस उसे 5 से 6 घंटे फ्रिज में ठंडा करके पीना है। लकिन मेरी सलाह है कि आप इसे उबालकर ही इस्तेमाल करें, क्योंकि यह अधिक पौष्टिक है।

ये सभी वाटर रेसिपी आपकी सिकन के लिए बहुत अच्छी है। आप चाहें तो इन्हें बोतल में डालकर अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकती हैं। इन्हें आप थोड़े थोड़े समय अंतराल पर पी सकती हैं। इसका स्वाद अच्छा होता है तो इसका एक फायदा यह भी रहता है कि आप पानी अधिक पी पाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *