How to Choose a Career: करियर चुनते समय रखेंगें इन बातों का ध्यान, तो कभी नहीं मिलेगी असफलता


How to Choose a Career: विश्वविद्यालय से डिग्री कोर्स का विकल्प चुनना एक बहुत ही बड़ा निर्णय हो सकता है। दुर्भाग्य से, यह निर्णय लेना बेहद ही मुश्किल भी हो सकता है। आजकल के युवा अपने क़रीर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ऐसा भी देखने में आया है कि वो लोग डिग्री किसी और कोर्स में करते हैं और जॉब किसी और में। ये एक बड़ी समस्या बनी हुई है कि आज के युवा वो नहीं कर पाते जो वो करना चाहते हैं। इसलिए जरुरी है कि कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर ही आप अपनी लाइफ में करियर संबधी लेकिन निर्णय लें।

आपको समझना होगा कि यह एक बड़ा फैसला है इसे यूँ ही हलके में नहीं लिया जा सकता। आजकल करियर के रास्ते बदल चुके हैं लेकिन ऐसा काम चुनना जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे, वही करना बहुत ज़रूरी है। आपको वास्तव में यह जानना होगा कि How to Choose a Career, ताकि आप भविष्य में बेहतर कर सकें।

करियर कैसे चुनें (How to Choose a Career) इसके लिए यहां कुछ जरूरी ध्यान देने वाली बातें बताई गई हैं…

आपकी क्या क्या रुचियाँ है?

आपको उन चीजों के बारे में सोचना चाहिए जो आप वास्तव में करना चाहते हैं, जिसमें आपको विशेष रुचि है। अगर आप इस बात को ध्यान में रखकर ही अपना करियर चुनेंगें तो आप जीवन में बहुत कुछ अच्छा कर पाएंगें। 

आपका सबसे मजबूत कौशल

किसी भी करियर में अपने कदम रखने से पहले उन चीजों के बारे में एक बार जरुरु सोचे जिसे आप अच्छी तरह से करते हैं। जैसे कि आप लिखते अच्छा हैं, या आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ है या कुछ और जिसे केवल आप ही बेहतर कर सकते हैं। इसी कौशल को ध्यान में रखते हुए अपने करियर का निर्धारण करें तो आपको इसका लाभ जरूर मिलेगा।

शिक्षा

हमेशा यह याद रखें कि आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उसी में अपनी पढाई पूरी करें। अपने दोस्तों को देखने के बाद भेड़चाल में न चलें और न ही रिश्तेदार के कहने पर कोई भी निर्णय लें। उसी क्षेत्र में अपनी डिग्री लें और एक अच्छा परीक्षण प्राप्त करके आगे बढ़ें।

Education

नौकरी की उपलब्धता

जब भी आप किसी संस्थान डिग्री करने के लिए जाएं तो उस क्षेत्र में अवसरों की संभावना देख लें ताकि यह पता लग सके कि इस क्षेत्र में आगे नौकरियां है भी या नही। क्योंकि उस डिग्री का कोई फायदा नहीं जो आपको एक बेहतर कल और अच्छी जॉब न दे सके। 

संपर्क बनाएं

अगर आप बहुत ही जल्द अपनी चुने हुए क्षेत्र की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं तो उस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के संपर्क बनाना  पहले से ही शुरू कर दें। इससे आपको नौकरी को ढूंढने में आसानी होगी, आप अपने संपर्क वाले लोगों से जानकारी भी ले सकते हैं। 

create-contact

How to Choose a Career, यह एक बड़ा सवाल है। लेकिन अगर आप ऊपर लिखी बातों को ध्यान में रखते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक बेहतर करियर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *