How to change Jiofi password – जानिए सबसे आसान तरीका

Jio ने मार्किट में अपनी एक अच्छी पकड़ बना ली है। चाहे वो Jio का सिम कार्ड हो, फ़ोन हो या वाईफाई। हर कोई इस कंपनी का नेटवर्क इस्तेमाल करता है। यहां तक की मैं भी। इसके पीछे के कारण है, इसकी सस्ती कीमत और मिलने वाली बेहतरीन सुविधाएं। जब Jio ने अपना सिम कार्ड लॉन्च किया, उस समय एक भारी तबाही आई थी, हर कोई उस कम कीमत अधिक डेटा पैक का लाभ उठाना चाहता था। कुछ समय में जिओ सिम की सफलता के बाद Jiofi को लॉन्च किया गया। 

यदि आप एक Jio उपयोगकर्ता हैं, तो आप JioFi 4G हॉटस्पॉट के बारे में जरूर  जानते होंगे। Jio सिम के साथ यह डिवाइस आपको व्यावहारिक रूप से किसी भी डिवाइस पर 4G इंटरनेट स्पीड का उपयोग करने देता है। आपके पास मोबाइल फोन, हो, टैबलेट हो, लैपटॉप हो या फिर स्मार्ट टीवी आप इसकी मदद से इन किसी भी गैजेट्स पर जिओफी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपने पहले से सदस्यता नहीं ली है, तो यहां आपको Jio कनेक्शन मिलता है, और आप अभी JioFi डिवाइस भी खरीद सकते हैं।

यदि आप पहले से ही एक JioFi का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको इसे सुरक्षित करने के लिए करना चाहिए। यदि आप अपना कनेक्शन दूसरों के साथ शेयर करते हैं और अब चाहतें है कि आप का कनेक्शन वो दोबारा इस्तेमाल न करें तो आपको पासवर्ड बदलने की जरुरत है। आप किसी भी समय या स्तिथि में अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। हम आज आपको बता रहें है कि how to change jiofi password 

इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगें कि आप पासवर्ड के साथ साथ नेटवर्क का नाम कैसे अनुकूलित करें। ये चरण JioFi 3 के लिए विशिष्ट हैं, और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं।

अपने JioFi डिवाइस पर स्विच करें

अब how to change jiofi password के लिए आपको सबसे पहले डिवाइस का बटन दबाना है, दिखिए यह हरे रंग की जल रही है या नहीं। अगर हरे रंग की लाइट जल रही है तो मतलब डिवाइस ऑन हो चुका है। यदि आपने अब तक अपने JioFi के वाईफाई नेटवर्क और उसके पासवर्ड के नाम को नोट नहीं किया है, तो उसे फ़ौरन नॉट करें। यह आपको पैक बॉक्स के पीछे, या डिवाइस के पीछे बैटरी के नीचे मिल जाएगा। 

अपने फोन या लैपटॉप को JioFi डिवाइस से कनेक्ट करें

आपका दूसरा चरण है कि अपने अपने फोन या लैपटॉप को JioFi डिवाइस से कनेक्ट कर लें। ऐसा करने के लिए आप अपने डिवाइस पर वायरलेस सेटिंग्स पर जाकर कर सकते हैं। आपको जो पिछले चरण में प्राप्त हुए नेटवर्क और उसके पासवर्ड के नाम का उपयोग करना है।

वेब ब्राउज़र पर कॉन्फ़िगरेशन इंटरफ़ेस एक्सेस करें। यह कुछ इस तरह से दीखता है…….

JioFi-IP-Add

एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके URL http: //jiofi.local.html या http://192.168.225.1 पर पहुँचें। यह आपको वह पृष्ठ ले जाएगा जहां आप JioFi की सेटिंग बदल सकते हैं।

इंटरफ़ेस में लॉगिन करें

अब क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें, एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में यूजरनेम और एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में पासवर्ड और लॉगिन बटन पर टैप करें। आपको डिफ़ॉल्ट व्यवस्थापक पासवर्ड बदलने के लिए संकेत दिया जा सकता है। इसे आप OK पर क्लिक करके कर सकते हैं।

वाईफाई का पासवर्ड बदलें

वाईफाई का पासवर्ड बदलने के लिए आपको सबसे पहले नेटवर्क पर जाना है, यहां आपको वाई-फाई कॉन्फ़िगरेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आप सुरक्षित कुंजी यानी की Secure key पर क्लिक करें। 

JioFi--Password

एक पासवर्ड रखें और सेटिंग को सेव करें

अब आप जो भी पासवर्ड रखना चाहते हैं, उसे रख सकते हैं और बाद में कभी भी दोबारा बदल भी सकते हैं। इसके बाद अप्लाई बटन पर क्लिक कर दें।

आप को जो नंबर  दिया जाता है वो कंपनी की तरफ से मॉडल नंबर होता है, लेकिन आप अपने नेटवर्क को कोई भी नाम दे सकते हैं, ताकि इसे समझने में आसानी रहे। आमतौर पर, यह एक जटिल मॉडल संख्या होती है, जो बहुत मुश्किल होती है। लेकिन आप इसे कोई भी नाम या कुछ ऐसा कुछ दे सकते हैं जो आप पसंन्द करते हैं। 

JioFi-seting

पासवर्ड हार्ड ही रखें उसमें लेटर्स, काउंटिंग और स्पेशल करैक्टर्स जरूर डालें ताकि कोई उसे आसानी से हैक ना कर पाए।

कुछ  ही समय में आपका वाईफाई कनेक्ट हो जाएगा और इंटरनेट चलने लगेगा। अगर ऐसा नहीं होता है या आपको डिवाइस नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पाता है तो आपको थोड़ी देर बाद JioFi डिवाइस को फिर से कनेक्ट करने की जरुरत पड़ सकती है।

JioFi की लॉगिन आईडी और पासवर्ड बदलना

डिवाइस को और अधिक सुरक्षित करने के लिए, और यदि आपको पहले पासवर्ड बदलने के लिए संकेत नहीं दिया गया है, तो आप यूजर मैनेजमेंट में जाएं, वहां आपको अकाउंट मैनेजमेंट का ऑप्शन मिलेगा। यहां कर क्लिक करके आप एक नया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं। अब इसे कंफर्म करें, जब तक आप कार्य पूरा न कर लें, क्लीक करके रखें।

और इस तरह आप how to change jiofi password की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। बाद में कभी भी आप दोबारा पासवर्ड  चाहें तो भी इसी तकनीक का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *