कैसी है Madras की जीवनशैली; जाने से पहले जान ले ये ख़ास बातें

Madras: भारत के हर कोने में विभिन्न जीवन शैली और संस्कृति और भाषा है। हर कल्चर की अपनी एक पहचान है। वहां का रहन-सहन, खाना-पीना और लोगों का बर्ताव सब अलग है। हर कोई दूसरी संस्कृति के बारे में जानना चाहता है। अगर आप हमसे पूछे कि Madras का जीवन कैसा है तो हमारा एक शब्द में उत्तर होगा, बहुत ही साधारण।

जीवन स्तर (living standard)

अगर सच कहें तो Madras जो आजकल Chennai के नाम से जाना जाता है, यहां के लोग दिखावे में विशवास नहीं रखते। उन्हें सादगी बहुत पसंद है। यहां ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगें जो सालाना लाखों रुपए कमाते हैं, लेकिन वो महंगे मोबाइल या ब्रांडेड कपड़ों पर पैसा व्यर्थ नहीं करते। एक उदाहरण ले लीजिए नार्थ के लोग भले ही कम कमाए, लेकिन दिखावा चेन्नई के सबसे अमीर व्यक्ति से अधिक होगा।

लोगों का स्वभाव (People Nature)

Madras के लोग बहुत ही मददगार होते हैं। वो आपकी सहायता करने से बिलकुल नहीं कतराते, फिर चाहे आप नार्थ से हों या ईस्ट से। भाषा यहां बड़ी समस्या है, लेकिन कुछ लोग आपको उनकी भाषा समझने के लिए अनुवाद करके मदद करते जरूर मिल जाएंगें।

People-Nature

फिल्म प्रेमी (Movies Lover)

यदि आप फिल्मों के शौकीन हैं तो आपको Madras, चेन्नई का पुराना नाम का यह शहर काफी पसंद आएगा। यहां के लोग फिल्मों के बहुत शौकीन है। आजकल साऊथ की फ़िल्में भी हर कोई पसंद करता है। यहां सरकार के नियमों ने मूवी टिकट की लागत को 120 रुपये तक सीमित कर दिया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दिन फिल्म देखने जा रहे हैं। यहां टिकट शुल्क एक जैसा ही रहता है।

Movies-Lover

समुद्र और समुद्री तट (Sea and Beaches)

चेन्नई को समुद्र तट के लिए जाना जाता है ये सभी समुद्री किनारे काफी अच्छे हैं। हालंकि ये गोवा स्तर के नहीं हैं, लेकिन वे मुंबई समुद्र तटों से कहीं बेहतर हैं। काम के कारण लंबे थका देने वाले सप्ताह के बाद एकांत के कुछ पल वहाँ बिता सकते हैं।

Sea-and-Beaches

चेन्नई में नाईट लाइफ (Nightlife in Chennai)

अगर आप एक अच्छी और आधुनिक नाइट लाइफ स्टाइल की तलसष में हैं तो वो आपको थोड़ा कम ही मिलेगी। जैसा कि हमने आपको बताया यह के लोग साधारण हैं और वैसा ही सरल जीवन पसंद करते हैं। लेकिन हाँ, यहां अच्छा भोजन और शराब बजट में मिल जाती है।

चेन्नई में यात्रा व्यय (Travel Expense in Chennai)

Madras यानी की चेन्नई में आना जाने के साधन बहुत अच्छा और सस्ता है। बसें आपको शहर के एक कोने से दूसरे तक सिर्फ 20 रुपए में ले जाएंगी।

कुल मिलकर चेन्नई में जीवन सरल, साधारण और बहुत ही अच्छा है। हमेशा एक सा रहने वाला यहां का मौसम थोड़ा सा परेशानी बन सकता है। लेकिन बारिश में छनाई से खूबसूरत जगह और कोई नहीं। अगर रहने के बारे में बात करें तो आपको यहां हर तरह का इंसान मिल जाएगा। बहुत से लोग इस सिटी में अच्छा और बढ़िया जीवन बिता रहे हैं। अगर आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं या जॉब के सिलसिले में यहां रहने आ रहे हैं तो चिंता न करें, आप यहां से अच्छा अनुभव लेकर ही लौटेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *