Skin tan से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार; आज ही करें ट्राई

Skin tan: गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही हमारी स्किन को लेकर समस्याएं बढ़ने लगी हैं। इस मौसम में अधिक पसीना आना, शरीर में से दुर्घन्ध आना और चिपचिपे बाल होना आम बात है। लेकिन लड़कियों के लिए इससे बड़ी एक और समस्या है, जिसके कारण वो बाहर निकलने से भी कतराती हैं।

ये तो हम सब जानते हैं कि त्वचा की अत्यधिक समस्या तो बाहर निकलने से होती हैं, जिससे हमारे चेहरे पर धूल-मिटटी जम जाती है और मुंहासे बढ़ने लगते हैं। लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणे भी हमारे चेहरे को नुक्सान पहुंचाती है।

आप इस तरह की समस्या के लिए क्या करती हैं? क्या कोई लोशन का इस्तेमाल करती हैं या फिर कोई दवा लगाती हैं। क्या इससे आपको कभी आराम मिलता है?

हम जानते हैं, बाजार में त्वचा की सुरक्षा के लिए बहुत सी एसपीएफ सन स्क्रीन क्रीम मौजद हैं, जो आपको स्किन टैन खत्म करने में काफी मदद कर सकती हैं। हालांकि ये काफी हद तक राहत देती हैं, लेकिन इसका असर लंबे समय तक रह पाना थोड़ा सा मुश्किल है। कुछ समय के लिए आपकी स्किन पहले जैसी हो जाती है। लेकिन बाद में ये समस्या वापस आने लगती है। तो सवाल ये उठता है कि How to remove skin tan

पहले यह जान लें कि स्किन टैन क्यों होती है

अगर आप नहीं जानते तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं। हमारे शरीर में एक मेलेनिन नाम का भूरा रंगद्रव्य पाया जाता है, जो त्वचा को जलने से बचाता है। जो लोग अधिक गोर होते हैं या जिनका रंग काफी साफ़ होता है, उनकी स्किन बहुत जल्दी skin tan होती है। सांवले लोगों में यह समस्या बहुत ही कम दिखाई देती है क्योंकि उनके शरीर में मेलानोसाइट्स अधिक मेलेनिन का उत्पादन करते हैं।

क्या Tanned skin हेल्दी होती है?

Skin Tone का tan होना कभी भी स्वस्थ नहीं होता। बहुत से लोग ये सोचते हैं कि tanned skin सनबर्न से सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन असल में ये हमें बहुत ही कम सुरक्षा देता है। इसलिए हमें tanned skin को कैसे कम करें (How to remove skin tan) के बारे में अधिक सोचना चाहिए।

How to remove tan के लिए कुछ घरेलू उपाय

अगर आप बहुत ही कम समय में इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको हमेशा प्राकृतिक तरीकों को ही अपनाना चाहिए। इसका फायदा यह है कि इससे आपकी त्वचा को कोई भारी नुक्सान नहीं पहुँचता। ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनका प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है।

हल्दी और बेसन

क्या आपके पास डेड स्किन है और आप इसे हटाना चाहती हैं तो मुझे लगता है आपके लिए ये नुस्खा पूरी तरह से काम करेगा। इससे आपको स्किन तन्न से भी निजात मिल सकता है। आपको सिर्फ एक पैक तैयार करना है। सबसे पहले दो बड़े चम्मच बेसन लें और इसमें छोटी चुटकी भर हल्दी डालें। इसके बाद हल्का सा दूध और गुलाबजल मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। आपकी स्किन जहां से भी tan हुई हैं इस पैक को उस हिस्से पर लगाएं। अब लगभग 20 मिनट बाद हल्की मालिश के साथ इसे उतारें और चेहरा साफ़ कर लें, कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Turmeric-and-Gram-Flour

नींबू का रस

हम सभी जानते हैं कि नींबू बहुत से घरेलू नुस्खों में कामयाब औषधि के रुपए में कार्य करता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण दाग-धब्बों को दूर करते हैं। इसलिए नींबू के रस को लगाने से टैनिंग दूर होती हैं। अगर इस रस में थोड़ा सा शहद  मिलाकर लगाएं तो त्वचा मुलायम हो जाती है। 

Lemon-juice

टमाटर और दही

टमाटर के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड आपकी तैंनेद स्किन के लिए एकदम सही है। इसके लगातार इस्तेमाल से कुछ ही समय में चेहरे पर बने निशान कम होने लगते हैं। अगर दही के साथ टमाटर के रास को मिलाकर लगाया जाएं तो टैनिंग दूर होती है और त्वचा मुलायम बन जाती है। हररोज करीब 1/2 घण्टे तक इस पैक को चेहरे पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें।

Tomato-and-Curd

आलू और नींबू का रस

आलू और नींबू हर किसी के घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं। दोनों के रस में पिगमेंटशन हटाने के गुण पाए जाते हैं। दोनों के रास से एक मिश्रण तैयार करें और उसे टैनिंग वाली जगह पर रोजाना 30 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद चेहरा को लें। कुछ ही दिनों में आपकी स्किन से टैनिंग दूर हो जाएगी।

Potato-and-Lemon-Juice

हल्दी और दूध पैक

घर में हल्दी औऱ दूध मिलना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप सच में सन टैन से छुटकारा चाहती हैं, तो आपको महंगें उत्पाद खरीदने की जरा भी जरुरत नहीं है। आपको रोजाना दो चम्मच दूध में एक थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चहेरे पर लगानी है। कुछ समय बाद पानी से चहरे को धो लेना है। कुछ दिन लगातार ये नुस्खा आजमाने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

Turmeric-and-milk-pack

चंदन और गुलाब जल पैक

बाजार में आसानी से चंदन और गुलाब जल उपलब्ध है। अगर आप को ये मिल जाए तो बहुत अच्छी बात है। दो चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और अच्छे से चहरे पर लगाएं। जब ये पेस्ट सुख जाए तो चेहरा धो लें।

Sandalwood-and-rose-water-pack

विक्स वेपोरब

मैं जानती हूँ, ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. लेकिन ये तरीका बहुत ही कारागार सिद्ध हो सकता है। सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए ये बहुत ही उत्तम तरीका है। आपको इसमें किसी तरह के पैक बनाने की भी जरुरत नहीं है। आपको बस इसे अपनी टैनिंग वाली त्वचा पर लगाना है और कुछ घंटों बाद धो लेना है। आप चाहें तो रातभर भी इसे त्वचा पर लगे रहने दे सकते हैं।

vicks-best-for-Skin-tan

करेला

जानती हूँ, किसी को भी करेला पसंद नहीं। लेकिन घबराइए नहीं, मैं आपको करेला के  जूस को पीने के लिए नहीं बल्कि आपकी सनबर्न स्किन पर लगाने को कह रही हूँ। इसे करीब 10 मिनट के लिए लगाएं और बाद में इसे धो लें। इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट गुण आपको बहुत जल्द राहत दिलाने में मदद करेंगें।

bitter-gourd

मुलतानी मिट्टी और ऐलोवेरा

मुल्तानी मिटटी और ऐलोवेरा काफी वर्षों से आयुर्वेद में एक रामबाण इलाज वाली औषधि के रूप में जानी जाती है। इन दोनों को मिलाकर एक फेसपैक तैयार करें और करीब 15 मिनट तक सनबर्न वाली त्वचा पर लगाएं रखें। बाद में इसे पानी से धो लें। सनबर्न वाली स्किन को कुछ ही दिनों में ठीक करने के लिए मैं आपको इस विधि का उपयोग करने के सलाह दूंगी।

Multani-mitti-and-aloe-vera-forSkin tan

आइस क्यूब्स

ये सबसे आसान तरीका है सनबर्न से छुटकारा पाने का। आपको धूप से आते ही कुछ बर्फ के टुकड़ों को अपनी जली हुई त्वचा पर मलना है और आप देखेंगे कि बहुत ही कम समय में आपको जलन से राहत मिल गई है।

Ice-cubes-for-Skin tan

How to remove skin tan के लिए ये बेहद ही आसान और साधारण से घरेलू नुस्खें है। इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी प्रोडक्ट भी आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इसके द्वारा किए उपचार लंबे समय तक राहत देने का कार्य करते हैं। ये सभी तरीकें बेहद ही प्रभावी हैं और कम समय में इनके बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *