Health News in Hindi: खराब आहार से हो सकती है कैंसर जैसी घातक बीमारियां

Health News in Hindi: कैंसर जैसी बिमारियों की जड़ें दिन प्रतिदिन फैलती जा रही हैं। दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसी घातक बीमारी से बचने के लिए सभी का जागरूक होना बेहद जरुरी है। ऐसा जरुरी नहीं है कि कैंसर का कारण अनुवांशिक दोष, खराब वातावरण और बदलती लाइफस्टाइल ही हो। एक खराब डाइट लेना भी कैंसर होने की वजह बन सकता है।

आप सभी जानते हैं कि एक अच्छा भोजन न लेने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। पोषक तत्वों की कमी से हमारा शरीर रोगों से लड़ने की शक्ति खो देता है, जो कई बिमारियों की वजह बनता है। हाल ही हुई एक शोध ने दावा किया है कि अच्छी डाइट न लेना कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। Tufts University ने अपनी  शोध में पाया गया कि 2015 में अमेरिका में कैंसर के 80 हजार से अधिक मामले थे। गौर करने वाली बात यह है कि इसकी वजह एक अच्छी डाइट न लेना था। इस स्टडी पर और जांच करने के लिए रिसर्चरस ने विभिन्न डायट संबंधी कारक जैसे फल, सब्जियां, दूध, अनाज रेड मीट, सोडा और साबुत आनाज पर आकलन किया।

इसके साथ ही उन्होंने मुख्य कारकों में शुगर से बने पेय पदार्थों को भी शामिल किया गया। आंकलन के पश्चात जो नतीजे सामने आए, वो वाकई हैरान करने वाले थे। परिणाम में सामने आया कि खाने में साबुत अनाज की कमी से अमेरिका में कैंसर के सबसे अधिक मामले थे। शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में पाया कि Colon and Rectal Cancer में आहार संबंधी मामलों की संख्या और अनुपात 38.3% था।

health

स्टडी की लेखिका झैंग जो एक कैंसर विशेषज्ञ है, उनका कहना है कि उन्हें रिसर्च में पहले ठीक इसके विपरीत परिणाम मिले थे। पिछली शोध में हमने पाया कि कोलोन कैंसर का प्रमुख कारण प्रोसेस्ड मीट का अत्यधिक सेवन है, जबकि इस बार साबुत अनाज की कम मात्रा की वजह से यह खतरा और ज्यादा कम हो गया। लेकिन जब 45 से 55 उम्र के लोगों पर शोध की गई तो अनाज की कमी और प्रोसेस्ड मीट का अत्यधिक सेवन से कैंसर का खतरा अधिक पाया गया। हालंकि यह शोध पूरी तरह से इस बात की पुष्टि नहीं करती कि उम्र बढ़ने के साथ साथ डायट बदलने से कैंसर के बढ़ते खतरे में कैसे बदलाव आता है। यदि बदलाव आता भी तो वो कितना है इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

आजकल लोग फास्ट फ़ूड और पोषक तत्वों की कमी वाले भोजन को अधिक खाते हैं बजाए एक अच्छा आहार लेने की। वो ऐसा खाना ढूंढते है जो जल्दी तैयार हो जाए। ऐसी भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। हमें यह समझना होगा कि ऐसा भोजन जिसमें अनाजों की कमी है और अधिक शुगर की मात्रा पाई जाती है, उनका सेवन कम से कम ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *