Hairfall Treatment in Hindi: झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

Hairfall Treatment in Hindi: बाल झड़ना आज एक आम समस्या बन चुका है। बहुत से लोग इस बीमारी से परेशान रहते हैं खासकर की महिलाएं। बाल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाता है। ऐसे में बालों का गिरना उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। बालों के गिरने के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं जैसे बालों का कमजोर होना, हार्मोन में बदलाव, और सही पोषण न मिलना। हम अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत से उपाय अपनाते हैं। आप शैम्पू बदलने से लेकर महंगे ट्रीटमेंट तक अपनाती हैं लेकिन समय के साथ समस्या वापस आ जाती है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Hairfall)

इसका सही इलाज है की आप घरेलु उपाय अपनाएं। ये आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ झड़ने से रोकते हैं। इसके अलावा आपके बाल लंबे, घने और मजबूत भी होते हैं।

दही पैक

दही बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप इसका उपयोग बालों को धोने से पहले कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस दही में नींबू रस मिलाना है और इसे बालों में धोने से लगभग आधा घंटा पहले लगा लें। आधे घंटे बाद इसे अच्छे से धो लें।

आँवला तेल

पुराने समय से हमारे बुजुर्ग हमें आंवले के गुणों के बारे में बताते आएं हैं। बालों के लिए आँवला बहुत लाभकारी होता है। इसका तेल बनाने के लिए आपको सिर्फ सूखा आँवला लेना होगा और उसे काटकर नारियल के तेल के साथ उबालना है। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे किसी बोतल में भरकर रखें। जब भी आप बालों को धोने जाएं तो इसे एक रात पहले बालों में लगाकर अच्छे से मालिश करें। इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी और कुछ ही दिनों में उनका झड़ना कम होने लगेगा।

मेथी पेस्ट

मेथी बालों के झड़ने रोकने में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं। आपको सिर्फ मेथी दाने को पीसकर पानी में मिलाना है और अपने बालों में चालीस मिनट तक रखना है। उसके बाद सादे पानी से बालों को धो लेना हैं। आपको अपने बालों में बहुत जल्द फर्क नजर आएगा।

प्याज़ का रस

प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो बालों के विकास में आपकी मदद कर सकता है। प्याज के रस को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाए। लगभग 20 से 30 मिनट बाद आप शैम्पू से अपने बालों को अच्छे से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह तो बालों के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे, पेट और शरीर सभी के लिए बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा जूस या जेल को अपने बालों में लगाकर अच्छे से मालिश करें। मालिश के आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

HAIR LOSS1

ये कुछ घरेलू उपाय आपके बालों पर बहुत अच्छे से काम करते हैं। आपकी जड़ों को मजबूत कर उन्हें टूटने से रोकते हैं। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने (Hairfall Treatment) के लिए आप Hair Products और Hair Strightner का इस्तेमाल कम से कम करें। गीले बालों में कंघी करने से भी बाल टूटते हैं, इसलिए गीले बालों में कंघी न करें। इन उपायों को अपनाकर आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *