Google ने जारी किया Android Q, जानिए इसमें क्या है ख़ास

Android Q गूगल ने एंड्रॉयड फ़ोन्स वाले लोगों को एक और तोफहा दिया है। गूगल ने अभी हाल ही में Android Q नामक एक फीचर जारी किया है। हालांकि Android Q का फर्स्ट बीटा पेश किया गया है लकिन अभी गूगल का पूरा फोकस यूजर्स पर नहीं बल्कि डेवेलपर्स पर है। ये उन्हीं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में, Google के सीईओ सूंदर पिचाई ने Android Q के अपग्रेड पर लाइव कैप्शन नामक एक प्रभावशाली विशेषता का खुलासा किया। उन्होंने बतया की इसमें हम किसी भी सामग्री जो गूगल पर लाइव होगी उसके सबटाइटल आसानी से देख सकते हैं। हालंकि प्रतिद्वंद्वी Apple का iOS भी इसी तरह की सुविधाएँ अपने यूजर्स को दे रहा है लकिन Google ने इससे और अधिक करने की योजना की घोषणा की है।

Android Q बीटा वर्जन है इसके पहले ही दो वर्ज़न आउट किए जा चुके हैं। Android Q बहुत सारे नए फीचर के साथ Google Pixel डिवाइस के अलावा Huawei, OnePlus, LG, Nokia और Xiaomi के लिए लांच किया गया है। इसमें कॉल पिक और डिसकनेक्ट करने के स्मार्ट फीचर दिया है जो खुद रिप्लाई और मैसेज करने की सुविधा भी रखता होगा। इतना करने के साथ साथ ये ऐसे मैसेज और नोटिफिकेशन को भी इग्नोर करने की क्षमता रखता है जो ज्यादा जरूर नहीं हैं। इसमें कॉल पिक और डिसकनेक्ट करने के स्मार्ट फीचर दिया है जो खुद रिप्लाई और मैसेज करने की सुविधा भी रखता होगा। इतना करने के साथ साथ ये ऐसे मैसेज और नोटिफिकेशन को भी इग्नोर करने की क्षमता रखता है जो ज्यादा जरूर नहीं हैं।

इसका सबसे अच्छा फीचर यह भी है कि यह अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाता है और उनको लाइव कैप्शन देता है जो बोल नहीं सकते या देख नहीं पाते। गूगल ने इसे पूरी तरह से अपने यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाया है, बाकी ये यूजर्स के लिए कितना लाभकारी होगा, ये तो प्रोडेक्ट के बाहर आने के बाद ही पता चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *