Pradhan Mantri Awas Yojana से पाइए अपने सपनों का घर

Pradhan Mantri Awas Yojana के बारें में तो आप सभी ने सुना ही होगा। अगर नहीं सुना या आप नहीं जानते कि Pradhan Mantri Awas Yojana क्या है, तो कोई बात नहीं। हम आपको इसके बारें में आज पूरी तरह से अपने लेख के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं। 

Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार द्वारा 2015 में बनाई गई एक योजना है, जिसका उद्देध्य कस्बों और शहरों में रहने वाले गरीब लोगों घर दिलाना है। इस योजना के तहत सभी लोगों को जिनकी क्रयशक्ति कम है या वो खुद घर नहीं खरीद सकते उन्हें घर प्रदान किये जाते हैं। भारत की सरकार ने 9 राज्यों के 305 के कस्बों और शहरों को चुना है, जहाँ पर लोगों के रहने के लिए घर का निर्माण होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana भारत की केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजना है, जिसे 25 जून वर्ष 2015 में शुरू किया गे था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही रहा है कि वर्ष 2022 तक सभी भारतीय लोग, जो अपना खुद का मकान नहीं खरीद सकते, उन्हें घर दिलवाना है। इस योजना के तरह भारत सरकार 2022 तक झुग्गी–झोपड़ी वाले घरों के स्थान पर 20 लाख बढ़िया पक्के घरो का निर्माण करवाएगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana के तीन निम्नलिखित चरण

चरण 1. अप्रैल 2015 और मार्च 2017 में चुने हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 शहरों में घर का निर्माण करना, जो पूरा हो चुका है।

चरण 2. अप्रैल 2017 और मार्च 2019 के बीच 200 अतिरिक्त शहरों में घर बनवाना, जिसका काम प्रगति पर है। 

चरण 3. अप्रैल 2019 और मार्च 2022 के बीच बचे सभी हुए शहरों में घरों का निर्माण करना।

इस योजना के निर्माण के लिए भारत सरकार की तरफ से 4,95,838 करोड़ रुपए की  खर्च राशि दी गई थी जिसमें से फिलहाल 51,414.5 धनराशि पहले ही जारी की जा चुकी है।

Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ कौन उठा सकता है?

निम्नलिखित व्यक्ति और परिवार जो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, वो हैं। …

  1. जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं यानी की जिनकी आय प्रतिवर्ष   ३ लाख रुपये या इससे कम है। वो अपने घर के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  2. निम्न आय समूह वाले लोग और परिवार जिनकी प्रतिवर्ष आय 3 लाख से 6 लाख रुपए हैं, वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 
  3. इसके अलावा मध्य आय समूह और निष्क्रिय आय समूह II के लोग जो वर्ष में ६ लाख से १२ लाभ कमा लेते हैं वो भी इस योजना के तेह घर खरीद सकते हैं।
  4. इसके साथ साथ ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणियों से संबंधित महिलाएं, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

एक और बात इन लोगों के अलावा जिन के पास अपना खुद का घर नहीं है, वो भी इस योजना के तेह अपने खुद के घर खरीदने के लिए सरकार से आवेदन कर सकते हैं।

housing-for-all-by-2022

Pradhan Mantri Awas Yojana से मिलने वाला लाभ

  1. योजना के तहत आपको कुछ राशि और सब्सिडी दी जाती है जो घर घर खरीदने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। लेकिन उसके लिए व्यक्ति को अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। तभी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। 
  2. प्रधान मंत्री आवास योजना के अनुसार मकान लगभग 20 स्कार मीटर का बनाने का प्रस्ताव रखा गया था जिसे बाद में बढ़कर 25 स्कार मीटर कर दिया गया।
  3. इस योजना के तहत होने वाले खर्च की राशि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।
  4. भारत सरकार की Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत, कोई व्यक्ति 70,000 रुपये तक का ऋण भी ले सकता है, जिसे किसी प्रकार के भुगतान की आवश्यकता नहीं है। शहरी क्षेत्रों में लोग 70 हजार से अधिक का ऋण ले सकते हैं, जो बहुत कम ब्याज पर होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

आप Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने लिए आपको वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना है, जिसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) होगा, वहां से  फॉर्म भरकर आप आवेदन दाल सकते हैं जिस फॉर्म की कीमत 25 रूपये + जीएसटी है।

2 thoughts on “Pradhan Mantri Awas Yojana से पाइए अपने सपनों का घर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *