RTPS Bihar एप्लीकेशन से सभी तरह के प्रमाण पत्र पाना है आसान

क्या आप सभी जानते हैं कि rtps Bihar क्या है? अगर आप नहीं जानते तो आपको इसके बारें में जरूर पढ़ना चाहिए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है, जिसके बारे में आप सभी को अच्छे से पता होना चाहिए। चलिए आज हम आपको आरटीपीएस सिटीजन सर्विस पोर्टल ऑनलाइन एप्लीकेशन और इस से जुडी सभी जानकारी देंगें। चलिए शुरू करते हैं…..

आरटीपीएस बिहार असल में क्या है?

यह एक तरह का ऑनलाइन पोर्टल है जो बिहार सरकार दवारा शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए बिहार सरकार अपने राज्य के नागरिको को कुछ ऑनलाइन सुविधाएं देती हैं। rtps Bihar का पूरा नाम राईट टू पब्लिक सर्विस पोर्टल है। यह एक ऐसी अप्लीकेशन हैं जिसमें बिहार का कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठकर ही income certificate, caste certificate के अलावा original residence certificate बना सकते हैं। इसके अलावा आप character certificate और land rights certificate के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के आने के बाद से लोगों को बढ़त फायदा पहुंचा है। अब लोगों को इन प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए सरकारी दफतरों में चक्कर लगाने की भी जरुरत नहीं है। आप ये सभी certificate घर बैठे बनवा भी सकते हैं और उसे verify भी करवा सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार पर आवेदन कैसे करें?

एप्लीकेशन पर ऊपर लिखे हुए किसी भी सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आवेदन करना ही बेहद ही आसान है। इंटरनेट की मदद से आप एप्लीकेशन या ऑनलाइन साइट खोलकर आवेदन कर सकते हैं। एक बार आवेदन करने के बाद सर्टिफिकेट जारी होने में लगभग 10 से 15 दिन का समय लग सकता है। चलिए स्टेप-बिटप जानते हैं, आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

online apply


  1. किसी भी प्रमाण पर को पाने के लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा। यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन नाम से एक विक्लप दिखाई देगा, इस ऑप्शन इस पर क्लिक करें। 
  2. अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपको “I Agree” ऑप्शन पर क्लिक करके okay करना है।
  3. “I Agree” पर क्लिक करते हैं ही आपसे सर्टिफिकेशन प्राप्त करने की लोकेशन पूछी जाएगी। उदाहरण के लिए यदि आप बिहार के निवासी हैं लेकिन फिलहाल कहीं और रह रहे हैं, तो आप उस स्थान का पता डालकर उसे वहां भी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. इस प्रक्रिया के पूरा होते ही आपको अपना नाम दोनों भाषोओं (हिंदी और इंग्लिश) में भरना होगा, उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन से सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उसकी जानकारी प्रदान करें। 
  5. इसके साथ ही आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर भी भरना है ताकि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक OTP नंबर प्राप्त हो सके। अब next पर क्लिक करें।
  6. आप आपके सामने एक और विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको पूछी गयी सारी जानकारी एकदम सही भरनी है। जानकारी भरने के बाद next पर क्लिक करके submit कर दें।

जारी किए गए सर्टिफिकेट को verify कैसे करें?

  1. अगर आप आवेदन करने के बाद उसे वेरफिफी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन स्टेटस चेक करना होगा। उसके लिए आप http://serviceonline.bihar.gov.in पर जाएं। यहां आपसे रजिस्ट्रेशन ID और Password पूछा जाएगा। यह आपको आवेदन करते समय प्राप्त होता है।
  2. अपने ID और Password से लॉगिन करें और “Track Application Status” वाले लिंक पर जाएं।
  3. अपने सर्टिफिकेट के लिए आवेदन स्थिति पता करने के लिए आवेदन नंबर डालें। आवेदन नंबर डालते ही, यहां से सारी जानकारी मिल जाएगी।
status-application

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई rtps Bihar की जानकारी आपके लिए फायेदमंद और आसान होगी। यह प्रक्रिया बिलकुल भी मुश्किल नहीं है, बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि आवेदन में मांगे गए सभी दस्तावेज सही से जमा हो गए हों। अगर आप उन्हें ऑफिस से उठाने जा रहे हों तो आधार कार्ड, और अपनी फोटो ले जाना न भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *