Dumb Charades Game को दें ये मजेदार ट्विस्ट: मजा हो जाएगा दोगुना

Dumb Charades का नाम सुनते ही आप समझ सकते हैं कि हम आज कुछ नया और इंटरेस्टिंग लाने वाले हैं। क्यों ठीक कहा ना? बहुत से लोगों को इस गेम को खेलने में मजा आता है। यह गेम किसी भी पार्टी में मजा दोगुना कर सकता है। इसके लिए उम्र को समय सीमा नहीं है। आप चाहें तो छोटे बच्चों से लेकर बुजर्गों तक को खेले के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। यह एक ऑफिस टीम, स्कूल आउटिंग के दौरान खिला जाता है। आप पूरी टीम को बोर नहीं करना चाहते। 

लेकिन इस साइलेंट मोड़ को कैसे तोड़े। हाँ, हमारे पास Dumb Charades गेम है, जिसमें हर कोई पार्टिसिपेट कर सकता है। डम्ब चराड्स में एक टीम आपको किसी फिल्म का नाम, पुस्तक’ या TV टीवी शो का नाम बताती है और आपकी टीम को वो नाम गेस करना है जिसके लिए आप एक्टिंग का सहारा लेते है। आप बोल नहीं सकते, लेकिन अलग-अलग इशारों, चेहरे के भाव और और बॉडी लैंग्वेज से अपनी बात समझा सकते हैं।

वैसे ये खेल हर किसी को बहुत पसंद हैं। लेकिन क्या आप हर बार वही घिसे आइड्या के साथ इसे खेलते हैं। कितना बोरिंग है, जबकि आप इसे एक नया ट्विस्ट दे सकते हैं। 

ये हुई ना बात। अब आप धीरे-धीरे हमारी बात का समझ रहे हैं। जानने के इच्छुक भी है कि इसे नए ट्विस्ट के साथ आखिर कैसे खेला जाए। अरे अरे। जरा रूकिए और सब्र कीजिए, हम आपको सब बताएंगें। लेकिन उस से पहले आपको पुराने खेल के बारे में कुछ अंदाजा होना चाहिए।

Dumb-Charades

Dumb Charades के पुराने रूल्स 

  • ये बहुत ही आसान तरीका है। आप पहले दो टीम बना लीजिए। चलिए पहली को नाम देते हैं टीम A और दूसरी को नाम देते हैं टीम B। दोनों में बराबर की संख्या में लोग रखें ताकि सभी को एक्टिंग करने का मौका मिल सके। अब जब दोनों टीम चुन ली गई है। 
  • इसके बाद आप खेल के लिए अलग-अलग विषय रखें। बॉलीवुड / हॉलीवुड फिल्मों, बुक्स या नावेल और वेब सीरीज के नाम वाली थीम रख लें।
  • आप इस खेलों को राउंड में भी खेल सकते हैं। गेम को मजेदार बनाने के लिए 3 राउंड रखें।
  • अब A टीम B टीम के एक सदस्य को बुलाती है, टीम जिस भी सदस्य को चुनना चाहे, चुन सकते हैं। अब जिस सदस्य को आपने चुना है, टीम A उसे एक गुप्त रूप से फिल्म का नाम देगी उस सदस्य को एक्टिंग करके गुप्त रूप से दिए गए फिल्म के नाम को अपनी टीम को समझना है। आपके पास केवल 60 सेकेंड्स का समय होगा। 
  • सही जवाब मिलने पर टीम को पॉइंट्स मिलते हैं। तीन राउंड्स होने के बाद जिसका स्कोर ज्यादा होगा वो टीम जीत जाएगी।

ये थे पुराने रूल्स। हम लोगों को हमेशा कुछ नया चाहिए होता है, क्यों ?

आश्चर्य चकित है ना, हम नए रूल्स भी तो बना सकते हैं?

मैं जानता हूं कि पुराने में ज्यादा मजा आताहोगा। लेकिन, यह भी हो सकता है कि आपको इसमें ज्यादा मजा आए!

हम एक क्रिएटिव ऑफिस में काम करते हैं, इसलिए हम हमेशा कुछ नया करने की फिराक में रहते हैं। हमारे रीडर को कुछ नया देना और बताना यही तो हमारा मकसद है। हम कल ऑफिस में डम्ब सराज खेल रहे थे, तो सोचा क्यों न इस बार कुछ नए तरिके से खेल को खेला जाए। हमने इसे नाम दिया Twisted Dumb Charades

हम हमेशा ही फिल्मों के नाम से खेलते आएं हैं। चलो इस बार भी फिल्मों के नाम को ही लेते हैं। आपको एक्टिंग करके ही फिल्म का नाम ही बताना है। अब आप कहेंगें कि फिर इसमें नया क्या हुआ।

किसी भी चीज को आप नया अपने आप बना सकते हैं। हमने समय सीमा को थोड़ा बड़ा किया 60 सेकंड्स को 2 मिनट किया गया। आप यकीनन तब भी नहीं जीत पाएंगें।

Twisted Dumb Charades

रूल्स बहुत ही सिंपल हैं ?आपको फिल्म का नाम गेस करना है। लेकिन यह इतना आसान नहीं है और यही तो ट्विस्ट है।

आप हमेशा ही ये गेम खेलते हैं और बहुत सी फिल्मों के मुश्किल नाम आपको याद हो चुके हैं। लेकिन जब शब्दों को फेर बदल कर दिया जाए तो आपका दिमाग घूम जाएगा।

नहीं समझें!

कोई बात नहीं। हम फिर से समझाते हैं आपको फिल्म का नाम किसी दूसरे शब्द से जोड़ना है यानी combination movie name with words. आपको किसी फिल्म का नाम बताया जाता है, जिसकी आपको एक्टिंग करनी है। जैसे की फिल्म का नाम है Matru Ki Bijlee Ka Mandola अब आप उसका नाम कर दीजिए “मटरू की बिजली का कबीर सिंह” या Laali Ki Shaadi Mein Laddoo Deewana “लाली की शादी में अब्दुल्ला दीवाना”। आप आधी फिल्म का अंदाजा लगा लेंगें, लेकिन बाद वाला शब्द आपको फिर से उलझन में डाल देगा। 

अब पकडे गए ना। ये खेल अब इतना आसान नहीं है। हमारी टीम भी 2 से ऊपर पॉइंट नहीं बना पाई थी और जीतना मुश्किल हो गया था। अगली बार से ये ट्विस्ट आप भी अपनाएं और खेल का मजा बढ़ाएं।

हम ऑफिस में कुछ समय काम के घंटों से आर्म लेने के लिए इस तरह के गेमस का सहारा लेते हैं। लेकिन इससे हमारे Teamwork & Capability Buildup होती है। यहां Dumb Charades में ना कोई किसी का सीनियर है ना दोस्त। आप बस फन और मजे के लिए एकसाथ खेलने आते हैं, और हर वो कोशिश करते हैं कि कैसे भी करके अपनी टीम को जीता सके, जैसा कि अपने प्रोजेक्ट को टॉप पर पहुंचाने के लिए करते हैं। 

अगली बार आप भी कुछ ऐसे ही ट्विस्ट के साथ खेलें और गेम के बदले रूप का मजा लें। हाँ, अगर आपके पास भी कोई आइडिया है, तो हमें जरूर लिखें, हम आपके आइडिया को लोगों के सामने लाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *