Free Service for Women in Delhi Metro and DTC: Delhi Metro और DTC में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी महिलाएं – अरविन्द केजरीवाल

Free Service for Women in Delhi Metro and DTC: दिल्ली में अगले साल की शुरुआत विधानसभा चुनाव होने जा रहें हैं। जिसके लिए आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने पहले से ही अपनी कमर कास ली हैं वो ऐसा कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे जहां, उनको आने वाले चुनावों में फायदा न हो।  अनहि हाल भी में अरविन्द केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया हैं। सोमवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविन्द केजरीवाल ने महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा देने की बात कही है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दो अहम फैंसलों पर बात की। जिसमें एक तो Metro और DTC बसों में महिलाओं को मुफ्त सेवा तथा साथ ही दिल्ली में जगह CCTV लगवाना। अरविन्द केजरीवाल ने Metro और DTC में फ्री योजना को लागू करने के लिए डीएमआरस के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने इस योजना को कैसे लागू किया जाए और महिलाओं की यात्रा के लिए मुफ्त पास की व्यवस्था करनी है या कोई अन्य विकल्प है इस पर बातचीत की।

ani twit reply

दिल्ली Metro में हर लोग लगभग 33 % महिलाएं सफर करती हैं जिसका कुल खर्च लगभग 1 हजार करोड़ रुपए और DTC बसों का खर्च 1000 करोड़ है। कुल खर्च 1200 करोड़ है, जिसका भुगतान दिल्ली सरकार करेगी। यह सेवा 2 से 3 महीनों में लागू होने की आशंका है।

ani twit

दूसरी योजना में मुख्यमंत्री का कहना है कि दिल्ली में महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं, इसके लिए सरकार ने कड़े कदम उठाने का फैसला लिया है। पिछले 2 वषों से अधिक समय से वो डेढ़ लाख कैमरे लगाने का टेंडर दिया था जिसमें से 70 हजार CCTV का सर्वे हो चुका है। कैमरे लगने का काम 8 जून से शुरू होगा जिसके दिसंबर तक पूरे  होने की संभावना है।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को केवल 1 ही सीट मिली थी जबकि उन्होंने 9 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में 40 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा था। लगता है इसके बाद से ही अरविन्द केजरीवाल थोड़े  सजग हो गए हैं और जितने का कोई भी मौका गंवाना नहीं चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *