ट्रैकिंग और कैंपिंग के हैं शौकीन तो Chennai को करें फाइनल

Chennai: वैसे तो भारत में बहुत सी खूबसूरत सुंदर स्थान मौजूद हैं। भारत का हर कोना देखने लायक है। अगर हम बात करें दक्षिण भारत की तो सबसे पहले दिमाग में क्या आता है? हम सुंदर समुद्री बीच, साफ़ सुथरे रास्ते, साधारण लोग और इडली डोसा जैसे खाने के बारे में सोचने लगते हैं। इसके अलावा क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे दक्षिण भारत में ऐसे भी स्थान हैं जो एडवेंचर पसंद लोगों के लिए बना है। ट्रेकिंग और कैंपिंग करना आजकल के युवाओं को बड़ा भाता है। इसलिए वो अकसर अकेले या दोस्तों के ग्रुप के साथ निकल पड़ते हैं, ऐसी जगहों पर जहाँ शांत वातावरण में वो अपने आप को प्रकृति के साथ जोड़ सके। ऐसी ही बहुत सी जगह दक्षिण भारत के चन्नेई में हैं, जहां आप ऐसे एडवेंचर फन और एक्टिविटी का लुफ्त उठा सकते हैं।

Chennai जिसे पूर्व में मद्रास कहा जाता था, एक ऐसा शहर है जो अब, तमिलनाडु राज्य की राजधानी बन चुका है। दक्षिणी भारत, में बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर बसा यह शहर दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। Chennai एक प्रमुख प्रशासनिक और सांस्कृतिक केंद्र है। यहां इसके आस पास ऐसे बहुत से स्थान हैं, जहाँ आपको कैंपिंग और ट्रैकिंग करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। हमने एक सूचि तैयार की हैं, आप अगर दक्षिण भारत के आस पास रहते हैं, तो आप एक या २ दिन का ट्रिप इस किसी भी जगह में से प्लान कर सकते हैं। 

कोडाइकनाल (Kodaikanal)

कोडाइकनाल में एक कैंपिंग और ट्रैकिंग का अनुभव बेहद ही मजेदार हो सकता है। ये आपकी सोच से भी परे है। इतना खूबसुआरत और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह स्थान एडवेंचर पसंद लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आप यहां पर स्वयं से कैंपिंग का मजा ले सकते हैं या किसी ट्रेवल कंपनी के माध्यम से जुड़कर भी आनंद उठा सकते हैं। 

Kodaikanal(Chennai)

यरकौड में हिलटॉप कैम्पिंग (Hilltop Camping in Yercaud

यरकौड में हिलटॉप कैंपिंग करने का मजा ही अलग है। अगर आप वहां अपने दोस्तों के साथ जा रहे हैं, तो आप जी भर के ऐसी जगह पर आनंद ले सकते हैं। यहाँ के साफ़ रास्ते आपको कोई परेशानी नहीं देंगें। आप आराम से इन रास्तों पर ट्रेकिंग का अच्छा अनुभव ले पाएंगें।

Hilltop-Camping-in-Yercaud(Chennai)

येलागिरी में कैंपिंग (Camping in Yelagiri)

येलागिरी में कैंपिंग करना एक मजेदार अनुभव है। कोई भी दोस्तों का ग्रुप यहां किसी ट्रेवेल एजेंट से मिलकर 10 अलग अलग तरह की एडवेंचर गतिविधयों का आनंद ले सकते हैं। रात के समय बोर्न फायर, बढ़िया स्नैक्स और शांत संगीत के साथ आप बहुत ही अच्छा महसूस करेंगें।

Camping-in-Yelagiri(Chennai)

टाडा झरना ट्रेक (Tada Waterfall Trek)

एडवेंचर फन के साथ साथ यहां आपको बढ़िया प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव भी मिलता है। यहां पर बहने वाला खूबसूरत झरना लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए काफी है। आप यहां से शांत वातवरण आपको प्रकृति से जोड़ने के लिए पर्याप्त है।

Tada-Waterfall-Trek(Chennai)

मीसापुलिमला (Meesapulimala)

मानसून के समय में एक बढ़िया ट्रेकिंग के लिए अगर कोई जगह है, तो वह केवल यही है। खुले आसमान के नीचे आप एक शानदार शाम का अनुभव ले सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर एडवेंचर पसंद करते हैं तो यहां पर ऐसी एक्टिविटी कर सकते हैं जो आपके अनुभव को दोगुना बढ़ा देंगें।

Meesapulimala(Chennai)

Chennai के लोग यहां अक्सर वीकेंड पर एन्जॉय करने आते हैं। क्योंकि इन सभी ट्रैकिंग जगहों पर आपको अधिल लम्बे समय की जरुरत नहीं होती। आप एक दिन या दो दिन में सभी एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं और साथ मन की शान्ति का अनुभव भी यहां आने के बाद आपको अवश्य नजर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *