Blackheads को दूर करने के लिए आज ही अपनाएं ये तरीकें

How to remove blackheads: अकसर लड़कियां अपने चहरे की खूबसूरती को लेकर काफी चिंतित रहती है। चेहरे पर होने वाले Acne Scars पिंपल और ब्लैकहैड उन्हें काफी परेशान करते हैं। ब्लैकहेड्स पिंपल होते हैं जो त्वचा की सतह तक बढ़ जाते हैं। जब कोई पोर छिद्र बंद हो जाता है, तो उसे हम उसे व्हाइटहेड कहते हैं। लेकिन अगर यह खुला रहे तो ब्लैकहैड बन जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि ब्लैकहेड्स हमेशा काले होते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है, गंदगी भर जाने के कारण यह काले रंग के हो जाते हैं। लेकिन असल में ये काले या गहरे भूरे रंग के होते हैं।

जब हमारी मृत त्वचा हवा के संपर्क में आती है तो पोर को “ऑक्सीडाइज़ट्रस्ट सोर्स” काला कर देता है। यदि आप ब्लैकहेड्स की समस्या से झूझ रही हैं, तो आप इसे छुटकारा पाने का तरीका भी जरूर ढूंढ रही होंगी। How to remove blackheads के लिए हम आपको बहुत ही कारगर नुस्खे बता सकते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स…….

दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं

आपने अकसर यह बात तो सुनी ही होगी कि अपने चहरे को दिन में दो बार जरूर धोना चाहिए। अकसर जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके चहरे पर गंदगी या बैक्टीरिया जमा या चिपक जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए दिन में दो बार साफ़ पानी से अपना चेहरा साफ़ करना चाहिए। ध्यान रखें, जिस तौलिये से आप अपना मुँह पोंछती हैं वो भी साफ़ सुथरा ही हो। व्यायाम करने के बाद जितना जल्दी हो सके अपना चेहरा साफ़ करें, क्योंकि अगर गलती से चहरे पर पसीना जमा हो गया तो गंदगी और तेल के साथ छिद्रों में फंस सकता है।

Wash your face twice a day for remove  blackheads

ऑयल-फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

कई बार ब्लैकहेड्स चहरे पर अतिरिक्त तेल जमा होने के कारण भी सकते हैं। धूप में निकलने से पहले ऑयल-फ्री सनस्क्रीन जरूर लगाएं, क्योंकि यह यूवीए और यूवीबी किरणों को रोकता है।

oily-skin

चारकोल मास्क लगाएं

चारकोल अब सभी प्रकार के उत्पादों में मिलाया जाता है। आपके फेसवाश से लेकर टूथपेस्ट में भी चारकोल पाया जाता है क्योंकि यह एक बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। यह आपके चहरे में जमी गंदगी और अन्य अशुद्धियों को दूर करता है। बाजार में अब बहुत से कंपनी के चारकोल मास्क उपलब्ध हैं। इसे चहरे पर हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं, इससे आपके रोम छिद्र में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है।

Apply-charcoal-mask


सैलिसिलिक एसिड जेल लगाएं

इसके इस्तेमाल से रोम छिद्रों को बंद किया जा सकता है और यह केराटिन को घुलने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स होते हैं। इसे बहुत ही प्रभावशाली एक्सफ़ोलिएंट माना जाता है। इसलिए इसे केवल उन्ही जगह पर इस्तेमाल करें, जहां  आपको ब्लैकहेड्स हैं। किसी अन्य स्थान पर लगाने से यह जहर का काम करेगा।

केमिकल पील प्रयोग करें

केमिकल पील एंटी-एजिंग लाभों के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं। इन छिलकों में अक्सर AHAs होते हैं, और वे त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर काम करते हैं।

सोने से पहले मेकअप हटाएं

अक्सर लड़कियां बाहर जाते समय चहरे पर अत्यधिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मेकउप की लेयर आपके चहरे पर जम जाती है, जिसे हटाना बेहद जरुरी है। इसलिए सोने से पहले चहरे को अच्छे से धोएं या किसी मेकअप रिमूवर से चहरे को साफ़ करें। क्योंकि अगर गलती से मेकअप आपके खुले रोम छिद्रों में जमा हो गया तो आप को ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।

Remove makeup before bedtime blackheads

त्वचा विशेषज्ञ से मिलें

यदि आप लंबे समय से ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से झूझ रहे हैं तो आपको अपने त्वचा विशेषज्ञ से एक बार जरूर मिलना चाहिए। कई बार कुछ कारणों से आपके ब्लैकहेड्स साफ नहीं हो पाते और इन पर कोई तरीका काम नहीं करता। इसलिए जब आप विशेषज्ञ के पास जाते हैं तो वो इन्हें निकालने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही यह समस्या आपको दोबारा न आए उसके लिए वो डर्माब्रेशन ट्रीटमेंट या प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड्स लेने की सलाह भी दे सकते हैं।

See a dermatologist for remove blackheads

अगर आप भी मेरी तरह से How to remove blackheads के लिओए उपाए ढूंढ रहे हैं, तो ऊपर लिखी विशेष बातों का ध्यान जरूर रखें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा और साथ ही भविष्य में ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *