Fathers Day Status For Whatsapp in Hindi: कभी सख्त कभी नरम दिल वाले पिता के लिए विशेष; Happy Fathers Day 2019

Happy Fathers Day 2019: एक पिता अपने बच्चों के लिए क्या कुछ नहीं करता। दुनिभर की तमाम जरूरतों को पूरा करने वाला एक पिता होता है। लेकिन न जाने फिर भी माँ के प्यार भरे आँचल के पीछे पिता का प्यार कहीं छिप सा जाता है। शायद इसलिए क्योंकि वो तो पिता है, एक कठोर व्यक्ति जो प्यार के मायने नहीं समझते, पर ये तो सिर्फ हमारा वहम है। पिता तो सिर्फ नाटक करते हैं कठोर बनने का, असल में तो प्यार बांटने वाले हीरो वहीं हैं। जो पूरे परिवार पर अपना प्यार बरसाते हैं, बस दिखावा नहीं करते।

पिता की अहमियत को समझाने के लिए उन्हें भी रिटर्न गिफ्ट देना तो बनता है।  हमारी हर छोटी ख़ुशी का ख्याल जिन्हें हमेशा रहता है, उनका ख्याल रखना भी तो हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए पिता के प्रति प्यार और इज्जत को दिखाने के लिए ही Fathers Day मनाया जाता है।

HAPPY FATHER DAY IMAGE

चलिए जानते है Fathers Day मनाने के पीछे की कहानी……

Fathers Day सबसे पहले वाशिंगटन शहर में 19 जून 1910 में मनाया गया था। इस बार पूरा विश्व Fathers Day के 109 साल पूरे करने वाला है। सबसे पहले Fathers Day को सेलिब्रेट करने वाली लड़की सोनेरा डोड थी। असल में सोनेरा डोड की मां का देहात हो गया जब वह छोटी बच्ची थी। फिर सोनेरा डोड के पिता ने अपनी नन्ही बच्ची का ख्याल रखा और उसे कभी भी मां की कमी महसूस नहीं होने दी। एक दिन सोनेरा डोड ने सोचा कि क्यों न एक दिन मैं अपने पिता जी के लिए रखूं, और उस लड़की ने 19 जून 1910 को अपने पिता के लिए एक दिन रखा, जिसके लिए हम कहेंगें कि उस दिन पहला Fathers Day मनाया गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली सन 1924 में Fathers Day पर सहमति जताई। उसके बाद1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन द्वारा एक घोषणा की गई जिसमें उन्होंने जून के तीसरे रविवार को Fathers Day मनाने की बात कही। इसके  बात तो 1972 में Fathers Day पर स्थायी अवकाश करने की घोषणा की गई।

इस तरह से धीरे- धीरे पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को Fathers Day मनाया जाने लगा। भारत में भी अब लोग Fathers Day मनाने लगे हैं।

Fathers Day Status For Whatsapp in Hindi

  1. बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है, किसी शख्स के वजूद की ‘पिता’ ही पहली पहचान है। Happy Father’s Day
  2. मुझे रख दिया छाँव में खुद जलते रहे धूप में, मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में।
  3. एक हस्ती जो जान हैं मेरी, मेरे पापा जो पहचान हैं मेरी। Happy Father’s Day!
  4. जिंदगी में अच्छा लिबास हो तो उसे कुदरत कहते है , रंगीन दोस्त हो तो उसे जन्नत कहते है , हसींन हमसफ़र हो तो उसे मोहब्बत कहते है , और जिंदगी में आप जैसे पापा हो तो उसे किस्मत कहते है।
  5. पिता मेरे खास दोस्त हैं, हम दोनों दोस्त हैं। मैं हमेशा उन चीजों को पसंद करती हूं जो हम करते हैं, मैं अपने पापा की शुक्रगुजार हूं। Happy Father’s Day!
  6. मैं वास्तव में धन्य हूं, मेरे पिता के रूप में आप जैसा कोई इस खास दिन पर, मैं आपको हर चीज के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। Happy Father’s Day!
  7. एक पिता वह होता है जो जब तुम रोते हो तो तुम्हें पकड़ लेता है,नियम तोड़ने पर आपको डांटता है, सफल होने पर गर्व के साथ चमकता है, और असफल होने पर भी आप पर विश्वास करता है।
  8. मंजिल दूर और सफ़र बहुत है, छोटी सी जिन्दगी की फिकर बहुत है, मार डालती ये दुनिया कब की हमे लेकिन “पापा ” के प्यार में असर बहुत।
  9. आज भी याद आतें है बचपन के वो दिन, जब उगली मेंरी पकडं कर आप ने चलना सिखाया इस तरह जिन्दगी में चलना सिखाया कि जिन्दगी की हर कसौटी पर आपको अपने करीब पाया।
  10. अगर मैं रास्ता भटक जाऊं, तो मुझे फिर राह दिखना, आपकी जरुरत मुझे हर कदम पर होगी, नहीं है कोई दूजा आपसे बेहतर चाहने वाला। Love My Papa

One thought on “Fathers Day Status For Whatsapp in Hindi: कभी सख्त कभी नरम दिल वाले पिता के लिए विशेष; Happy Fathers Day 2019

  • August 8, 2019 at 9:18 am
    Permalink

    Thanks for this posting. I am very impressed with it, this is one of the best articles. The article that is mentioned in the blog is good. we getting nice information through this blog. It’s very helpful.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *