Famous Food of Gujarat: गुजरात के प्रसिद्ध व्यंजन जिन्हें सभी को बार जरूर ट्राई करना चाहिए

Famous Food of Gujarat: गुजराती व्यंजन पुरे भारत के लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि यह मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन होता है। गुजरात अपनी अनूठी पाक कला, विभिन्न प्रकार के अचार, फ़र्सन, चटनी और खाद्य पदार्थ के लिए जाना जाता है। लेकिन यहां के हल्के मसालों के रचनात्मक उपयोग इसे और भी शानदार बनाते हैं।

यहां के खानों में आपको मीठा, थोड़ा खट्टा और थोड़ा नमकीन का मिश्रण मिलेगा। इसलिए यहां के खाने को सबसे अलग कहा गया है। एक विशिष्ट गुजराती थाली खाने का अपना ही मजा है क्योंकि उस पूरी थाली में आपको गुजरात के खाने के हर रंग देखने को मिल जाते हैं। यह थाली आपको पूरे भारत में लगभग हर जगह मिल जाएगी।

Famous Food of Gujarat:

खांडवी

यह बहुचर्चित गुजराती स्नैक्स है। इसे गुजरात में पटुली या दहीवाड़ी भी कहा जाता है। यह व्यंजन बेसन से बनाया जाता है जिसमें नारियल, सरसों के बीज और करी पत्ते के साथ तड़का दिया जाता है। आप इसे नाश्ते के साथ खाया जाता है।

khandvi

उंधियो

यह गुजराती का बहुत ही हेल्दी व्यंजन है। इस व्यंजन को बैंगन, सुरती पापड़ी, आलू, नारियल, केला और मेथी जैसी सब्जियों के साथ बनता जाता है। इसके साथ ही इसे  मिट्टी के बर्तनों में परोसा जाता है।

undhio

ढोकला

गुजरात के इस व्यंजन से तो हर कोई वाकिफ है। यह गुजरात के लोकप्रिय भोजन में से एक है। यह बहुत ही सॉफ्ट और स्पंजी होता है। इसे भी खांडवी की तरह बेसन से तैयार किया जाता है और चाय के साथ परोसा जाता है। 

undhio

थेपला

थेपला गुजरात में सबसे अधिक खाया जाने वाला नाश्ता है जो विशेष रूप से गुजरात में बनाया जाता है। यह एक तरह से रोटी जैसा ही है जिसमें गेहूं के आटे के साथ मेथी, मिर्च, दही और चीनी मिलकर बनाया जाता है।

फाफड़ा-जलेबी 

अकसर हमने टीवी में मसालेदार और कुरकुरे फाफड़ा जलेबी का नाम सुना ही होगा। इसे खस्ता और मीठी जलेबी के साथ खाया जाता है। इसे फाफड़ा चिपिया के आटे से बनाया जाता है जिसमें विभिन्न मसालों का मिश्रण होता है। फाफड़े को तेल में फ्राई करके हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है।

fafda-jalebi

दाल ढोकली

दाल ढोकली एक पाचक भोजन है। गुजरात के बाहर लोग इसे वरन फाल या चकोल्या के नाम से भी जानते हैं। गुजरात के अलावा यह राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में बनाया जाता है। यह मसालेदार गेहूं से बनी पकोड़ी है जिसे लहसुन, मूंगफली को तुवर दाल में डालकर डुबोकर खाया जाता है।

daal-dokli

पत्रा वडी

पत्रा वडी, को भारत के कुछ हिस्सों में पेटोड कहा जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक है। इसे अरबी के पत्तों को उबालकर उसमें बेसन और मसालों को डालकर बनाया जाता है। 

patra-wadi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *