Shillong: हर किसी को लाइफ में एक बार शिलांग जाना चाहिए, कारण ये रहा

कहा जाता है कि भारत का हर कोना सुंदरता का एक अनूठा नमूना प्रस्तुत करता है। भारत के पूर्व में मेघालय राज्य के एक खूबसूरत शहर Shillong के बारे में कहने के लिए कम है। शिलांग मेघालय की राजधानी है। यह शहर अपने कई झरनों, पार्कों, और खूबसूरत पहाड़ियों के कारण ‘स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट’ के रूप में भी जाना जाता है। शेष भारत की तुलना में अधिक वर्षा होती है। साथ ही, यह स्थान सड़क यात्रा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप परिवार के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है।

यदि आप कभी भारत के पूर्व की ओर यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको Shillong की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह स्थान वास्तव में उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो प्रकृति से प्यार करते हैं और इसका आनंद लेना चाहते हैं। इसके अलावा और भी कई कारण हैं, जिन्हें जानने के बाद आप एक बार शिलांग जरूर जाना चाहेंगे।

मेले और त्यौहार 

सभी जगहों की संस्कृति और त्यौहार अलग अलग होते हैं और उनके मनाने का तरीका भी अलग होता है। शिलांग में पोम्बलंग नोंगकर्म, या नोंगकर्म नृत्य एक खासी त्यौहार मनाया जाता है और इसके अलावा शाद सुकमीनेसीम  नृत्य भी महत्वपूर्ण है। यहां के लोगों द्वारा जुलाई माह में बेहिदेखखलम नाम की एक जयंती का त्यौहार मनाया जाता है जो भगवान् सूर्य को समर्पित हैं और वंगाला गैरों द्वारा मनाया जाता है।

Fairs-and-festivals

झरने

Shillong अपने खूबसूरत झरनों के लिए भी जाना जाता है। यहां कई खूबसूरत झरने हैं, जिनकी खूबसूरती के बारे में बताना मुश्किल नहीं है। कुछ झरने जैसे द मैजेस्टिक झरने, नोहकलिकाई फॉल्स या स्वीट फॉल्स, एलिफेंट फॉल्स और रेन क्वीन चेरापूंजी यहां देखने लायक हैं।

Waterfalls

सुंदर झीलें

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि Shillong को प्राकृतिक सुंदरता का एक अनोखा उपहार मिला है। झरने के पास खूबसूरत झीलें भी हैं। अगर आप शिलांग आते हैं तो ग्लोरियस लेक और उमियम झील घूमना न भूलें। इसकी खूबसूरती आपके दिल को छू जाएगी।

Beautiful-lakes

स्वादिष्ट भोजन

शिलांग में आपको हर जगह स्वादिष्ट स्थानीय लोकप्रिय व्यंजन मिल जाएगा। यहां का पुलिस बाजार बहुत ही मशहूर है। यह शिलांग का एकमात्र ऐसा स्थान हैं जहाँ आपको भारत के हर कोने के सभी व्यंजन के अलावा चीनी और तिब्बती भोजन मिल जाएंगें। यहां पर मिलने वाला ज्यादातर खाना उबालकर या भूनकर परोसा जाता है। अगर हम यहां के मशहूर जगह का वर्णन करें तो बांस हट और सिटी ढाबा भोजनालय जरूर जाएं। ये आपको बहुत ही स्वादिष्ट भोजन का अनुभव देते हैं।

delicious-food

ड्रिंक्स

Shillong शराब का लुफ्त उठाने वालो के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। आपको भारत के किसी भी कोने में यहां से सस्ता पेय खिन और नहीं मिलेगा! इस शहर में बहुत सारे पब है जहाँ आप नाइटलाइफ़ का भरपूर आनंद ले सकते हैं। बस यहां रविवार को बहुत शांति का माहौल होता है क्योंकि उस दिन यहां के लोग बस आराम फरमाते हैं।

drinks at shillong

लेवदु बर बाजार

यह एक ऐसा बाजार हैं जहाँ आपको वहां की स्थानीय खासी महिलाएँ सब्जियों, शहद, फल, बेचती नजर आ जाएंगी। यहां का बाजार आपको मंत्रमुग्द कर सकता है। यहां की सड़के इतनी खूबसूरत हैं की आप फोटोग्राफी किए बिना नहीं रह पाओगे। लोग यहां पर संस्कृति सी जुडी चीजों को खरीदने के लिए जरूर आते हैं। आपको यहां हर सामन मिलेगा जो आपको यहां की संस्कृति से परिचित करवाता है। यह बहुत ही भीड़भाड़ वाली जगह हैं, जहाँ हमेशा ही लोग आपको शॉपिंग करते मिल जाएंगें।

market at shillong

ये सभी जगह Shillong की पहचान है जिस वजह से इस सिटी को घूमने के लिए लोगों आकर्षित किया है। इस जगह को बहुत ही रोमांटिक माना जाता है। अगर आप यहां की हसीं वादियों, झीलों और झरनों में खोकर समय का आनंद उठाना चाहते हो आप ने बिलकुल सही जगह का चुनाव किया होगा। हम उम्मीद करते हैं कि आप यहां आने के बाद निराश होकर कभी नहीं लौटेंगें। एक बार आने के बाद आप यहां दोबारा जरूर आना चाहोगे साथ ही दूसरों को भी आने की सलाह दोगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *