पढाई के साथ Part Time Job से पैसे और अनुभव दोनों कमाएं

Part Time Job: पढाई के साथ-साथ जॉब करना बेहद ही मुश्किल काम है। आठ घंटे से लगातार कक्षाओं में भाग लेने के बाद, फिर से 6 से 7 घंटे की जॉब किसी के लिए भी आसान नहीं है। लेकिन एक छात्र Part Time Job करके काफी फायदे उठा सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आप पढाई के साथ में कुछ हद तक अपने खर्च निकालने के लिए पैसे जुटा लेते हैं।

Part Time Job से आपको बहुत से लाभ मिल सकते हैं, चलिए उनके बारें में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

एक्स्ट्रा पॉकेट मनी

एक छात्र के पास आमतौर पर बहुत कम या कोई पैसा नहीं होता है, लेकिन जब आप एक पार्ट टाइम जॉब ढूंढ लेते हैं, तो आप अपनी कुछ जरुरत की चीजों पर पैसा खर्च करने में सक्षम हो जाते हैं। इसके लिए हमेशा आपको अपने माता-पिता पर निर्भर होने की जरुरत नहीं होती और ना ही बार बार उनसे पैसो के लिए बोलना पड़ता है। आप दोस्तों के साथ बाहर जाने और कुछ अच्छा करने और खाने के लिए आसानी से पैसे जुटा लेते हैं। आप अपनी तनख्वाह को सेव भी कर सकते हैं या फिर ट्यूशन फीस भी भर सकते हैं।

Extra-pocket-money

पैसे का प्रबंधन

जब आप खुद से कमाना शुरू करते हैं, तो आप पैसे की असली कीमत पहचानना शुरू कर देते हैं। हम धीरे-धीरे यह सीख जाते हैं कि अपनी मेहनत की कमाई को हमें कैसे खर्च करना है। हम पैसों को कितना खर्च कर सकते हैं, कौन सी जरुरी चीज खरीदनी है या नहीं ताकि बजत हो सके, सब सीख जाते हैं। इसका मतलब यही है कई जब आप बड़े होंगे, तो आपके पास बेहतर बजट और धन प्रबंधन कौशल होगा, इस प्रक्रिया में ऋण के ढेर से बचे रहेंगें!

हस्तांतरणीय कौशल

जब आप छोटा मोटा काम करना शुरू कर देते हैं तो आप बहुत से कौशल सीखते हैं, जो अक्सर विश्वविद्यालय या कॉलेज की डिग्री में आपको नहीं सिखाया जाता। दरअसल, तेज-तर्रार माहौल में कैसे काम करें, कैसे प्रोफ़ेस्सिनोलय काम होता है, कैसे पेश आना है, वक्त से पहले सीख जाते हैं। इससे हमें भविष्य में दिक्क्तें नहीं आती। उदाहरण के लिए हम पार्ट टाइम में काम करते समय सीखेंगे कि टीम के हिस्से के रूप में या अपने दम पर कैसे काम करना है, साथ ही साथ अपनी पहल का उपयोग कैसे करें।

कॉन्फिडेंट बन जाते हैं

आत्मविश्वास होना बेहद जरुरी हैं। खुद पर भरोसा करना किसी भी जॉब के लिए सबसे अहम् पहलु माना जाता है कि हाँ, मैं यह काम कर सकता हूँ। जब आप पहले से ही काम करने के तरिके जानते होंगें तो आपको भविष्य में उस काम को करने में घबराहट महसूस नहीं होगी। आप आसानी से वो काम कर सकते यहीं क्योंकि आप उस तरह का माहौल और काम करने के तरिके से अच्छे से वाकिफ हो चुके हैं।

समय का प्रबधन

कक्षाओं में जाना, अंशकालिक नौकरी करना, दोस्तों के साथ मेलजोल करना और अपने शौक के लिए समय बनाना उम्र के साथ-साथ आता है या फिर तब जब आप काम में बीजी हो जाते हैं। लेकिन हम कहेंगें कि गुण पहले भी सीख सकते हैं, जब आप एक कॉलेज में पढाई कर रहे होते हैं। जब आप पढ़ाई के साथ कुछ समय जॉब को देते हैं तो आपको सभी चीजों को एक साथ मैनेज करने का हुनर आने लगता है, जिससे बाद में आप अपने टाइम का सदुपयोग अच्छे से कर पाते हैं।

Time-management

पेशेवर नेटवर्क का निर्माण

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं।  भले ही आप आने वाले समय में उस क्षेत्र में काम करें न करें लेकिन आपका पेशेवर नेटवर्क धीरे धीरे स्थापित हो रहा है। क्योंकि जब आप भविष्य में एक नौकरी की तलाश कर रहे होंगें तो इन बने हुए नेटवर्क की मदद से आपको कहीं न कहीं से अच्छे अवसरों के बारें में जानकारी मिलती ही रहेगी।

Build-professional-network-for-job

काम का अनुभव

आज के समय में काम का अनुभव बहुत मायने रखता है। साथ ही अगर आप अपने रेज्युमे में इन अनुभवों को जोड़ते हैं तो आपको इसका लाभ अवश्य मिलता है। क्योंकि नियोक्ता ऐसे ही व्यक्तियों की तालश में होते हैं जिनके पास कार्य और उदयोगों के अनुभव हों। कार्यस्थल नैतिकता और कंपनी संस्कृति की समझ वाले लोग ही उनकी पहली प्राथमिकता की सूची में शामिल होते हैं। अगर आप के पास अनुभव हैं तो इससे जाहिर होता है कि आप कठिन कार्यकर्ता हैं और आप मल्टीटास्किंग काम करने में सक्षम हैं।

Work-experience-need-to-Part-Time-Job

अच्छा स्वास्थ्य

जब हमारे पास करने के लिए कार्य नहीं होते तो हमारी दिनचर्या खराब हो जाती है। हम आलसी बन जाते हैं और सुबह जल्दी उठना और काम के प्रति लगन वाली प्रेरणा खो देते हैं। लेकिन जैसे ही हम कार्य में बीजी हो जाते हैं। हमारी दिनचर्या में सुधार होने लगता है। काम में खुद को बीजी करके हम सक्रीय हो जाते हैं, जिससे हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 

अब स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं; जानिए कैसे?

पढाई करते करते Part Time Job करने के ये बहुत से फायदे हैं। अगर आप भी आत्मनिर्भर होना चाहते हैं या अपना खुद का खर्च निकालना चाहते हैं तो आप भी इस तरीके से काम कर सकते हैं। Indeed, nokari.com और work India जैसी बहुत सी साइट हैं, जहाँ से आप एक अच्छी पार्ट टाइम जॉब ढूंढ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *