केरल यात्रा के दौरान इन ख़ास Kerala Food आइटम्स को आजमाना न भूलें

भारत में केरल सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन के रूप में देखा जाता है। लोग केरला घूमने के साथ साथ यहां की खूबसूरत चीजों का अनुभव लेने भी आते हैं। केरला का सबसे अलग कल्चर हमें यहां खींच लाता है। यहां का शांत वातावरण और सुंदर समुद्री किनारे आप को यहां रहने के लिए मजबूर कर देंगें। लेकिन एक और चीज है जो आपको यहां आने के बाद जरूर ट्राई करनी चाहिए वो है Kerala Food

अगर हम बात करें भारत के केरल राज्य के भोजन की तो यहां का खाना इतिहास और संस्कृति का मिश्रण है और इसी से प्रभावित है। आप चाहे शाकाहारी हो या मांसाहारी, आपको दोनों तरह के भोजन यहां मिल जाएंगें। आप यहां के व्यजनों को देखेंगें तो आप पाएंगें की हर व्यंजन में ज्यादातर चावल, मछली और नारियल का इस्तेमाल हुआ है। इन सभी व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए मिर्च, करी पत्ते, सरसों और खड़े मसालों का उपयोग किया जाता है। इससे खाने में अलग फ्लेवर और स्वाद आ जाता है।

हर किसी को यह लगता है कि केरल राज्य भारत के दक्षिण में हैं तो यहां केवल डोसा, इडली और सांभर ही प्रसिद्ध है। लेकिन आप गलत हैं यहां आपके लिए Kerala Food आइटम्स में बहुत सी चीजें उपलबध हैं, जिन्हें देखते ही हर किसी के मुँह में पानी आ जाए।

हमारे द्वारा तैयार की गयी केरल खाद्य पदार्थों की सूची आपको यहां के खाने का आमंत्रण दे सकती हैं। अगर आप कभी भी भविष्य में यहां आने की योजना बनाएं तो आप इन स्वादिष्ट व्यंजनों को चखना न भूलें।

करी के साथ इडियप्पम (Idiyappam With Curry)

केरल के सबसे स्वादिष्ट भोजन(Kerala Food) की लिस्ट में यह व्यंजन सबसे ऊपर है। कुछ लोग इसे नूलप्पम भी कहते है। यह केरल की सबसे प्रसिद्ध भोजन में से एक है, जिसे चावल के आटे, नमक और पानी से बना होता है। जिसमें कई पतली सेवई के साथ बनता है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब है और एग करी के साथ स्वाद डबल हो जाता है।

Idiyappam-With-Curry (Kerala Food)

एरिसरी (Erissery)

एरिसरी को कद्दू और मसूर से बनाया जाता है। यह केरल की बहुत ही स्वादिष्ट करी है जिसे आमतौर पर मिर्च मसालों, सूखे मसूर, कैसे हुए नारियल और मीठा कद्दू उबालकर कर बनाया जाता है। फिर इसे चावल के साथ परोसा जाता है। इस भोजन को ज्यादतर ओणम जैसे धार्मिक त्योहारों पर अधिक बनाया जाता है।

Erissery(Kerala Food)

पुट्टु और कड़ला करी (Puttu And Kadala Curry)

केरल में जाकर एक अच्छे और स्वादिष्ट  नाश्ते की तालश में हैं तो यह का प्रसिद्ध नाश्ता पुट्टु और कड़ला करी खाना न भूलें। पुट्टु एक बेलनाकार उबले हुए चावल का केक होता है। इसके ऊपर ढेर सारा कसा हुआ नारियल डाला जाता है और फिर सांचे की मदद से इसे पकाया जाता है। केरला में ज्यादातर रेस्टोरेंट्स में इसे काले चने से बनी करी के साथ परोसा जाता है।

Puttu-And-Kadala-Curry(Kerala Food)

फिश मोले (Fish Molee)

केरल की सबसे लोकप्रिय डिश फिश मोले एक मांसाहारी भोजन है। जो लोग मांस मच्छी खाना पसंद करते हैं, उनके लिए यह काफी स्वादिष्ट और एक अलग तरह का व्यंजन है। फिश मोली केरल में रहने वालों के साथ साथ यहां घूमने वाले लोगों की भी पसंदीदा है। इसमें नारियल और कोकोम का महत्वपूर्ण टेस्ट है, जो लाजवाब है। आपको यहां आने के बाद इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

Fish-Molee

नादान कोज़ी वरुथु (Nadan Kozhi Varuthathu)

यह एक मसालेदार चिकन फ्राई डिश है, जो केरल में मांसहारी व्यंजन में प्रमुख है। इस डिश को प्याज, मसाले, लहसुन, और सिरके के साथ केले के पत्ते पर परोसा जाता है। यह एक तरह का तला हुआ चिकन है।  चिकन को ढेर सारे मसलों के साथ पकाया जाता है। ज्यादतर यह डिश अप्पम या चावल के साथ दी जाती है। केरला के अधिकांश जगहों पर इसे स्ट्रीट फ़ूड के रूप में डोसे के साथ भी दिया जाता है! जो लोग इसे एक बार खा ले वो इसका स्वाद कभी नहीं भूलते।

Nadan-Kozhi-Varuthathu

प्रॉन करी (kerala style prawn curry)

वैसे तो बहुत से जगहों पर सीफूड में करी बड़ी ही लोकप्रिय होती है। लेकिन केरल की प्रॉन करी की बात ही अलग है। झींगा मछली खाने वाले लोगों की यह पहली पसंद है। इस करी बनने के लिए पहले झींगा मछली को नमक, मिर्च और हल्दी में में पकाकर सेका जाता है उसके बाद नारियल के दूध और गुड़ में पकाया जाता है। जब यह डिश बनकर तैयार हो जाती है तो इसे चपाती या चावल के साथ लोगों को परोसी जाती है।

kerala-style-prawn-curry

पालदा पायसम

खाने के बाद मीठे का अपना अलग ही आनंद है। हर विजन चखने के बाद जब मीठे की बारी आती है तो केरल का पलाड़ा पायसम आपका दिल जीत लेता है। यह डिश मीठे चावल से बनी खीर है जिसे ढेरों ड्राई फ्रूट और पालदा डालकर पकाया जाता है। यह ओणम जो केरला का मुख्य त्यौहार है, उसमें तैयार किया जाता है।

paalada-paayasam

चट्टी पथिरी (Chatti Pathiri)

चट्टी पथिरी मेरे पसंदीदा भोजन में से एक है और बहुत ही स्वादिष्ट है। यह इटालियन डिश लजानियाँ की तरह से पकाई गई साउथ इंडियन स्वीट डिश है। यह एक तरह की पेस्ट्री है जिसमें मैदे की शीट्स पर अंडे की कॉस्टिंग की जाती है फिर उसमें ड्राई फ्रूट्स और किशमिश भरते हैं और इलायची के साथ पकाते हैं। इसे खूब अच्छे से पकाने पर सभी फ्रूट्स के फ्लवेर निखर कर आते हैं।

Chatti Pathiri

खाने के लिए मन ललचा रहा है ना? Kerala Food अपने आप में ही एक अलग स्वाद का एहसास है जो आपको सर्वश्रेष्ठ पाक अनुभव देता है! अपने आप को केरल के लिए एक रोमांचक यात्रा पर लें जाएं और यहां के सबसे हसीं पलों के साथ साथ खाने के स्वाद को भी कैद कर अपने साथ ले आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *