Best Place to Visit In Delhi: शिल्प, संगीत, नृत्य और संस्कृति का अगला स्टेशन Dilli Haat

Best Place to Visit in Delhi: आज सुबह अचानक मन हुआ साउथ इंडियन फ़ूड खाने का, मम्मी से कहा नाश्ते में इडली और प्लीज लंच में बिरयानी बनाना। जवाब मिला घर है, कोई Restaurant नहीं, जहां कुछ भी मांगोगी और हाज़िर हो जाएगा और वैसे भी Restaurant में भी हर state की Food Items नहीं मिलती।

क्यों नहीं। एक जगह है ना जहां आपको साउथ के इडली साम्भर से लेकर हैदराबादी बिरयानी तक सब मिलेगा। तो बस हो जाइए हमारे साथ Delhi Metro में सवार, जिसका next station होगा Dilli Haat INA जहां आपको विभिन्न States का फ़ूड ही नहीं बल्कि कला, संगीत और संस्कृति एक साथ देखने को मिल जाएगी। अगर आपको हस्तकला, शिल्प और verity of food चाहिए, तो आप एकदम correct जगह हैं। Dilli Haat एक ऐसी जगह है, जहां हर दिन हजारों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय visitors आते हैं।

Dilli Haat में क्या कर सकते हैं

पिछले दो दशकों में, हस्तशिल्प, कला को जानने के लिए Dilli Haat सबकी पहली पसंद बन गया है। यह विभिन्न प्रकार के सामानों के लिए perfect जगह है – मजबूत कोल्हापुरी चप्पल, मिट्टी के बर्तन, घर सजाने के समान से लेकर खाने की अलग अलग variety तक यहां है। अब करने के लिए तो बहुत कुछ है।

पंजाब के रंग

अगर आपको फुलकारी दुप्पटे और फुलकारी कढ़ाई पसंद है और आप चाहती हैं कि ये आपको ठीक रेट पर मिल जाए तो यहां आए। आपको यहां सभी आकारों में फुलकारी कुर्ते, दुप्पट्टे मिल जाएंगे। बहुत ही अद्भुत रंग है। यहां आए तो आप जरूर खरीदें!!! आप उन्हें जींस के साथ पहने, ये बहुत ही आकर्षक है।

घर सजाने का सामान (Home Decor Items)

मेरी तरह अगर आप को भी घर को सजाकर रखना पसंद है और आप एक अच्छे दाम पर शोपीस और सजावट का सामान खरीदना चाहते हैं तो यहां यह सब आपको बड़ी आसानी से मिल सकता है। यहां बहुत ही अच्छी पेंटिंग हैं, लैम्प्स हैं, Antique Decorative Items है। आप यहां अपनी सहूलियत और दाम के हिसाब से चीजें खरीद सकते हैं। इतने अच्छी सजावट के सामन से आप घर का पूरा नक्शा भी बदल सकते हैं।

delhi market

फैशन हब (Fashion Hub)

आप मेरी तरह अगर कॉलेज गर्ल हैं और कॉलेज में हर दिन एक नया लुक लेना आपको पसंद है, तो एक बार यहां जरूर visit करें। कॉलेज गर्ल न भी हो, अगर आप ऑफिस भी जाती हैं, तो भी आपको यहां feshion की बहुत सारी variety मिल जाएंगी। आप लखनुई की चिकनकारी कुर्ते, कोल्हपुरी चप्पल, पंजाबी जुत्ती से लेकर लेदर बैग्स तक अच्छे दाम पर खरीद सकती हैं। पारंपरिक आभूषण की दीवानी है, तो यहां आपको हर state की ख़ास ज्वेल्लरी मिल जाएगी। अब feshion के मामले में आपको कोई पीछे नहीं कर सकता।

delhi-haat

शॉपिंग वार्पिंग तो ठीक है, हम तो फूडी है भई। मुझे तो खाने के लिए कुछ अच्छा चाहिए…

Dilli Haat आपकी ये इच्छा भी पूरी करता है (Its Like Aladin’s Jini) आपने कुछ फरमाइश की और वो चीज आपके सामने।

फूड प्लाजा

जैसा कि लोग शिल्प स्टालों पर खरीदारी का आनंद लेते हैं, वैसे ही उन्हें भारत के विभिन्न हिस्सों के विशेष व्यंजनों का स्वाद लेने में और आनंद आएगा। वो कहते हैं न कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के सारे व्यंजन आपको एक ही थाली मतलब एक ही जगह मिल जाएंगें।

delhi treet

एक परफेक्ट छुट्टी मनाने के लिए Best Place to Visit in Delhi में यह मेरे दिल के काफी करीब है। यहां विभिन्न संस्कृतियों के रंग है, जो आपको भी अपने रंग में रंग डालते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *