घर पर कैसे करें Dark Spots का इलाज

Best Dark Spots Treatment: चेहरे की सुंदरता सभी के लिए बहुत मायने रखती है। हर कोई साफ़ और चमकदार त्वचा चाहता है। ऐसे में हम अपने चहरे को निखारने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करता। फिर भी कुछ समय में ही चेहरे पर Pimple और Dark Spots दिखने लगते हैं। आज बाजार में महंगें से महंगे प्रोड़क्ट आसानी से उप्लब्ध हैं। जिस से कुछ समय के लिए Pimple और Dark Spots गायब हो जाते हैं, लकिन कुछ ही दिनों में समस्या दोबारा होने लगती है। लेकिन हम आपको ऐसे घरेलू तरीके बता रहे हैं जो आपकी इस समस्या का जड़ से इलाज करते हैं। इन घरलू नुस्खों से कोई नुक्सान नहीं होता बल्कि आपकी त्वचा दाग धब्बो से मुक्त होती है।

चलिए उस से पहले जान लेते है कि Dark Spots क्या है और इसके क्या कारण हैं (What are Dark Spots and causes of Dark Spots)

Dark Spots चेहरे पर दिखने वाले हल्के काले और भूरे रंग के धब्बे हैं। ये चेहरे के अलावा बाकी शरीर के हिस्से पर भी दिखाई दे सकते हैं। इसके होने के पीछे का कारण ज्यादा समय तक धूप में रहना, पीपल्स को फोड़ने, हार्मोन स्तर में बदलाव और बढ़ती उम्र है। अगर Dark Sports का सही समय पर इलाज न किया जाए तो इनके आकार बढ़ने लगता है। जो आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता है।

Dark Sports चेहरे पर दिखने वाले हल्के काले और भूरे रंग के धब्बे हैं। ये चेहरे के अलावा बाकी शरीर के हिस्से पर भी दिखाई दे सकते हैं। इसके होने के पीछे का कारण ज्यादा समय तक धूप में रहना, Pimple को फोड़ने, हार्मोन स्तर में बदलाव और बढ़ती उम्र है। अगर Dark Sports का सही समय पर इलाज न किया जाए तो इनके आकार बढ़ने लगता है। जो आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता है।

घर पर Best Dark Spots Treatment करने के उपाय

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है, जो न जाने कई बिमारियों और परेशानियों का इलाज करती है। आप इसका इस्तेमाल अपने चहेरे और शरीर के डार्क स्पोर्ट्स को हटाने के लिए कर सकती हैं। आपको सिर्फ एलोवेरा की ऊपरी परत को हटाना है और उसके अंदर के द्रव जो एक जैल जैसा होता है उस से अपने डार्क स्पोर्ट्स वाले हिस्से पर लगाना है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन-ए, बी, सी और ई के अलावा एंटीसेप्टिक, एंटी-एजिंग के गुण भी होते हैं। जो हमारी त्वचा को नमी देते हैं और Dark Spots से छुटकारा दिलाते हैं।

ARGAN-OIL-SKIN

आलू (Potato)

इसमें विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, पोटैशियम, ज़िंक और फ़ास्फ़ोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे त्वचा में कोलेजन का उत्पादन होता है जो चेहरे की नई कोशिकाओं को बनाने के लिए जरुरी है। इसलिए आलू के टुकड़ों को काटकर गुनगुने पानी में कुछ समय के लिए भिगोकर रखें। उसके बाद उसे 10 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें। कुछ ही दिनों में Dark Spots खत्म हो जाएंगें।

pateto

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू के रस में हल्का सा पानी मिलाएं। अब इसे रूई की सहायता से अपने पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा धो लें। नींबू में विटामिन- सी और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है सूरज की किरणों से बचाता है और तेल और धूल के कणों को त्वचा से बाहर निकालता है।

lemon-juice

हल्दी (Turmeric)

हल्दी दाग धब्बे मिटाने का एक प्राकृतिक तरीका है। इसके लिए बस आपको थोड़ी सी हल्दी में दूध और नीबूं का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना है। इसमें कर्क्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिस से Dark Spots को कम करने में मदद मिलती है।

termeric

इसके अलावा शहद, एप्पल साइडर विनेगर, संतरे के छिलके, विटामिन-ई कैप्सूल और दालचीनी पाउडर को नियमित लगाने से Dark Spots कम होते हैं। ये सभी उपाय घर इलाज (Best Dark Spot Treatment) के लिए उपयुक्त है। अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है तो उस विधि का इस्तेमाल न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *