Save Water अभियान के लिए इन आसान तरीकों से करें योगदान

Save Water अभियान: पृथ्वी के 70% भाग पर पानी है, लेकिन इसके बाद भी दुनिया के कई देश पानी की कमी से झूझ रहे हैं।  कुछ समय पहले भारत के चेन्नई राज्य में पानी की बहुत जयदा किल्लत की समस्या देखने को मिली थी। भले ही पृथ्वी के भू भाग पर पानी अधिक हो लेकिन हमरे लिए केवल 1% ही पानी उपलब्ध है, जो इस्तेमाल किया जा सकता है, बाकी पानी खारा है और पीने योग्य नहीं है। 

जिस तरह से पानी की कमी की समस्याएं सामने आ रही है, उसे देखकर लगता है कि आने वाले समय में सेव वाटर समस्या नही एक बड़ी चुनौती बन जाएगी। हम अक्सर Save Water के बहुत से अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। स्कलों में save water प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, बड़े लंबे चौड़े भाषण दिए जाते हैं। लेकिन क्या सच में हम इन तरीकों से पानी बचा पाते हैं। नहीं, हम अनजाने में ऐसे बहुत से काम करते हैं जिनसे पानी की बर्बादी होती है।

यहां तक की घर पर भी हम पानी की बहुत बर्बादी करते हैं। पानी की बचत और अपव्यय को कम करना हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सामान्य जिम्मेदारी है। भविष्य में पानी को बचाने के लिए हम कुछ दैनिक जीवन में पानी की बचत करके समस्या हल कर सकते हैं। ऐसे बहुत से तरिके हैं, जिससे हम कम से कम पानी का इस्तेमाल करके पानी बचा सकते हैं।

लीकेज नल को ठीक करें 

शायद आप नहीं जानते आपके नल से होने वाले पानी के रिसाव से 11,000 लीटर पानी बर्बाद हो सकता है। अगर आपके घर में किसी नल से, शावर से पानी रिस रहा है, तो तुरंत मिस्त्री बुलाकर इसे ठीक करवाना चाहिए। इससे पानी तो बचेगा ही साथ में  दीवारों की नींव में भी पानी नहीं जाएगा।

Leakage-tap

ब्रश या शेविंग करते समय नल बंद रखें

नल हर मिनट में लगभग 10 लीटर पानी फेंकता है। अकसर आपने देखा होगा कुछ लोग ब्रश या शेविंग करते समय नल खुला छोड़ देते हैं। ऐसा करना बंद करें, क्योंकि इससे बहुत ही अधिक मात्रा में पानी की बर्बादी होती है। कुल्ला करते समय ही नल चालू करें।

Keep-the-tap-off

हाथ धोते समय कम पानी इस्तेमाल करें

जब आप साबुन लगाकर हाथों को रगड़ रहे होते हैं तो अक्सर पानी का नल खुला रहता है। खुद सोचिए कितना पानी बर्बाद होता होगा। इसलिए अलगी बार से केवल हाथ धोते समय ही नल चालू करें।

Use-less-water-when-washing-hands

फ्लश करते समय ध्यान रखें 

मोर्डन तकनीक आने के बाद से पानी का प्रेशर किसी फ्लश में अधिक होता है। पानी का प्रेशर पुराने फ्लश के मुकाबले 3 से 4 गुना ज्यादा होता है। इसलिए अगली बार से केवल 1 बार ही फ्लश करेंगें तो यह काफी होगा।

Take-care-while-flushing

आरओ से निकलने वाले खराब पानी का पुन: उपयोग करें

आरओ से जब Water Filter होता है तो उससे खराब पानी बाहर निकलता रहता है, जिससे पानी बर्बाद होता रहा है। अगली बार से इस गंदे पानी को किसी टैंक या बाल्टी में स्टोर करें और इसका इस्तेमाल अपने अन्य घरेलू कामों के लिए करें। आप इसे घर, कपड़े या बर्तन धोने में कर सकती हैं या फिर इस पानी को पौधों में ड़ाल सकती हैं।

Water-re for save water

किसी बर्तन में पानी लेकर फल और सब्जियां धोएं

जब आप फल और सब्जियों को धोती हैं तो उन्हें सीधे पानी के नल के नीचे न धोएं। इन्हें साफ़ करने के लिए एक बर्तन में पानी भरें और उसमें डूबोकर अच्छे से फल और सब्जी धोएं और बचे पानी को पेड़-पौधों में ड़ाल दें।

Wash-fruits-and-vegetables-in-a-vessel-with-water

कार धोने के लिए एक बाल्टी का उपयोग करें

कार को साफ करने के लिए पाइप से बेहतर है कि आप बाल्टी में पानी लें और कपड़े को गीला करके कार साफ़ करें, इससे पानी की अधिक बचत होगी।

Use-bucket-save water

ओवरफ्लो को रोकें

भारत में पानी को स्टोर करने के लिए लगभग हर घर की छत पर पानी की टंकी रखी है। जिसके भरने के बाद भी पानी बेहटा रहता है और आप उसे बंद नहीं करते। इसलिए हमेशा पानी की मोटर चलाने के बाद थोड़े थोड़े समय में जांच करते रहे की पानी गिर तो नहीं रहा और अगर ऐसा है तो फ़ौरन मोटर बंद कर दें। इसके अलावा अगर आप किसी पडोसी की छत पर रखी टंकी से पानी का ओवरफ्लो होते देखें, तो तुरंत उन्हें सूचित करें।

Prevent-overflow-save water

अगर हम सच में पानी को बचाना चाहते हैं तो save water के अभियान के बड़े बड़े नारों पर ध्यान देकर खुद से पानी बचाना शुरू करना चाहिए। साथ ही अगर आपको कोई और पानी बर्बाद करता दिखे तो उसे भी समझना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *