Atal Pension Yojana की संपूर्ण जानकारी, जो सभी को पता होनी चाहिए

Atal Pension Yojana साल 2015 में सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है, जो असंगठित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसका उद्देश्य नौकरानियों, ड्राइवरों, बागवानों और जैसे नागरिकों को पेंशन प्रदान करना है। 18-60 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकते हैं और निश्चित पेंशन अर्जित कर सकते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 1 करोड़ नागरिक इस सामाजिक सुरक्षा योजना से लाभान्वित हुए हैं। अपनी बड़ी सफलता के कारण, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को आगे बढ़ाया है और पेंशन सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। यह योजना संशोधित शर्तों और लाभों के साथ व्यक्तियों के घरों में भी फैली हुई है।

Atal Pension Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक गारंटीकृत पेंशन योजना है जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए पेंशन को सुरक्षित करना है। सरकार ने असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों के साथ जुड़े दीर्घायु जोखिमों को दूर करने और असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति के लिए बचाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की है। सेवानिवृत्ति योजना पर अधिक जानना चाहते हैं? तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं, हमने इसमें Atal Pension Yojana सम्बंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

अटल पेंशन योजना के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को कवर करना और उन्हें पेंशन कवर के तहत लाना है। Atal Pension Yojana के मूल मानदंड भारत के नागरिक होने चाहिए और इस योजना में शामिल होने के लिए 18-40 वर्ष की आयु के भीतर होना चाहिए। उसे ईपीएफ जैसी किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का हिस्सा नहीं होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उसके पास एक बैंक खाता और उचित पहचान प्रमाण होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना का विवरण

इस योजना के तहत दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये और 5,000 रुपये प्रति माह है। जब आप APY योजना की सदस्यता लेते हैं, तो आपको न्यूनतम पेंशन का चयन करना होता है। आपको 60 वर्ष प्राप्त करने पर पेंशन राशि मिलती है। आपको मिलने वाली राशि योगदान पर निर्भर करती है।

इस योजना के लाभ क्या हैं

टेक्स लाभ: कर धारकों को दिए गए योगदान पर धारा 80CCD के तहत योजना धारकों को कर लाभ दिया जाएगा।

सरकार की पेंशन: सरकार पेंशन 5,000 रुपये प्रति माह तक। यदि पेंशन अंशदान पर वास्तविक रिटर्न अधिक है, तो पेंशन भी अधिक होगी। 

पति या पत्नी को पेंशन: योजना धारक की मृत्यु के मामले में, पेंशन पति / पत्नी को दी जाएगी। 

नामांकित व्यक्ति को कॉर्पस: मृत्यु के मामले में एपीवाई योजना धारक और पति / पत्नी दोनों के लिए, पेंशन कॉर्पस को नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

pension-yojana

अटल पेंशन योजना पात्रता

Atal Pension Yojana श्रमिकों को काम के वर्षों के दौरान उनके बुढ़ापे के लिए पैसे बचाने में मदद करती है और सेवानिवृत्ति के बाद रिटर्न की गारंटी देती है। इस योजना के लाभों का लाभ उठाया जा सकता है यदि नीचे उल्लिखित आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है: 

  1. आवेदक देश का नागरिक होना चाहिए। 
  2. 18 से 40 वर्ष की आयु में होना चाहिए। 
  3. आवेदक को लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 20 वर्षों तक योगदान करना होगा। 
  4. आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए। आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

मासिक योगदान

Atal Pension Yojana के लाभ के लिए आपको पेंशन योजना के आधार पर एक मासिक राशि का योगदान करने की आवश्यकता होती है जो बदले में 1000 रुपये से 5000 रुपये की मासिक पेंशन की निश्चित राशि का वादा करती है। आपका मासिक योगदान मासिक पेंशन की निर्धारित राशि पर निर्भर करता है जो एक व्यक्ति चाहता है, जिस उम्र में वह व्यक्ति योगदान देना शुरू करता है और योगदान की वर्षों की संख्या। पेंशन 60 साल की उम्र से शुरू होती है। इसलिए, यदि कोई व्यक्ति योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए, 20 वर्ष की न्यूनतम अवधि के लिए किए गए योगदान की तुलना में 40 वर्ष की आयु में योजना में शामिल होता है। निम्न तालिका आयु और पेंशन योजना के आधार पर प्रति वर्ष किए जाने वाले योगदान को प्रदर्शित करती है:

online-form

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Atal Pension Yojana की सदस्यता के लिए इच्छुक व्यक्ति, किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जा सकता है और योजना का लाभ उठा सकता है। वह ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है। यह प्रपत्र मौखिक भाषाओं में उपलब्ध हैं और आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने की आवश्यकता है। जैसा कि निर्देश दिया गया है, उचित जानकारी के साथ दस्तावेज को पूरा करें और आधार कार्ड की प्रति और वर्तमान संपर्क नंबर के साथ शाखा में जमा करें। प्रत्येक माह Atal Pension Yojana के लिए ऑटो डेबिट के लिए आवेदक के पास बचत बैंक खाता होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *