बेहतरीन और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें Charcoal Face Mask

Charcoal Face Mask: स्किन एक्सपर्ट ने आपके सौंदर्य की तरफ ध्यान केंद्रित किया है। आप सुंदरता के मायने क्या समझते हैं।  कुछ महंगे ट्रीटमेंट या फिर किसी बड़े पार्लर में विजिट करना। लेकिन उस समय पैसों को व्यर्थ बहाने से अच्छा है कि आप घर पर अपना एक अलग से पार्लर जैसा निखार पाने की कोशिश करें। अब बाजार में ना जाने कितने ही ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट मौजूद है जो किफायती दाम में आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने की अनुमति प्रदान करते हैं।

ब्लैकहेड्स से लेकर चहरे पर जमी धूल को हटाने के लिए – Charcoal Face Mask का उपयोग करें। क्या लगता है आपको? यह काम करेगा। मुझे लगता है ये हर स्किन के साथ काम करता है।

चारकोल मिट्टी का मास्क के बेहद ही आश्चर्यचकित करने वाले परिणाम प्राप्त हुए हैं। इसमें किसी एक ब्रांड का नाम शामिल नहीं है, बल्कि कई नाम शामिल है, जो अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स हमें प्रदान कर रहे हैं। सबसे जरुरी बात यह है कि इस प्रकार के फेस मास्क का लाभ मिलता है जो आपके चहरे की देखभाल के लिए पर्याप्त है।

यदि आप Charcoal Face Mask के फायदों को जानने के बारे में उत्सुक हैं और आप जानना चाहते हैं कि वो आपकी त्वचा के लिए क्या कर सकते हैं, तो आप सही एकदम सही जगह पर आएं हैं। हम यहां आपको इस मास्क के फायदों से लेकर उसके लगाने की चरण तक के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

चारकोल फेस मास्क के विभिन्न फायदे

प्रदूषण को सब अपने अलग नजरिए से देखते हैं। जहां तक महिलाओं का सवाल है प्रदूषण उनके लिए खतरनाक है और यह त्वचा से संबंधित समस्याओं के लिए जिम्मेवार है। प्रदूषण के कारण चहरे पर जमी धूल- मिटटी आपके छिद्रों को रोक देती हैं और जिसके कारण चेहरे पर जमी गंदगी आपकी स्किन को नुक्सान पहुंचाती है। यह चारकोल से बना मास्क छिद्रों से गंदगी को हटाने का कार्य करता है।

Different-Benefits-of-Charcoal-Face-Mask

यह एक तरह का फेस मास्क है जो आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है। इसके साथ-साथ यह आपकी स्किन को स्मूथ और ब्राइट दिखने में भी मदद करता है।

अशुद्धियाँ दूर करना 

चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी, गंदगी और तेल हमारी स्किन पर जमकर एक नयी सतह बना दते हैं। जिससे हमारी भीतरी त्वचा को लगातार नुक्सान होता रहता है और बाहर से हमारी रंगत फीकी दिखने लगती है। चारकोल मास्क का काम त्वचा के रोम छिद्रों में जमी गंदगी को खींचकर हटाना होता है। जिससे हमारी स्किन साफ लगने लगती है।

त्वचा में निखार

प्रदूषण से होने वाली त्वचा की क्षति के तुरंत बाद, हमारा चेहरा सुस्त और थका हुआ दिखता है। अक्सर यह समस्या फेस क्लींजर द्वारा हल नहीं की जा सकती थी। चारकोल फेस मास्क सुस्त त्वचा के लिए जीवन जोड़ता है और इसे चमकदार बनाने में मदद करता है।

हेल्दी स्किन को पुनः प्राप्त करें

जब तक चेहरा मुलायम और ग्लोइंग ना हो तब तक हमें संतुष्टि नहीं मिलती। चहरे के ब्लैकहेड्स को हटाने का कार्य इस मास्क द्वारा आसानी से किया जा सकता है। यह मास्क त्वचा के रोम छिद्रों में जमी गंदगी को जड़ से खींच लेते हैं और त्वचा साफ़ होते ही स्किन ग्लोइंग होने लगती है। आपको कुछ समय बाद अपनी स्किन हेल्दी नजर आने लगेगी।

चारकोल मास्क का उपयोग कैसे करें

अगर आप दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में इस मास्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अच्छे और प्राकृतिक चारकोल मास्क काम उपयोग करें। भारत में बहुत से अच्छे ब्रांड वाले Charcoal Face Mask उपलब्ध है। नीचे दिए गए स्टेप आपको इसके इस्तेमाल को आसान बनाएंगें

किसी भी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से पहले उसकी सही स्टेज का जानना बेहद जरुरी है। क्योंकि जब आप चीजों को स्टेप-बाय-स्टेप चीजें करते हैं, तो आपको बेहतर और सही परिणाम मिलते हैं।

 फेशियल क्लीन्ज़र

चहरे पर मास्क लगाने से पहले फेशियल क्लीन्ज़र का उपयोग करें। क्लींजर को मूस में बदलना बेहद जरुरी है।  इसे मूस में बदलने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। कुछ समय अच्छे से चहरे की मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे की मास्क लगाएं

जब आप चहरे पर अच्छे से कालिंजर कर लेते हैं, तो उसके बाद त्वचा को अच्छे से सुखाएं और उसके बाद मास्क को अच्छे से लगाएं। आँखों के नीचे की त्वचा का ख़ास ख्याल रखें, अपनी कोमल त्वचा पर इसे न लगाएं।

कुछ समय इंतजार करें

चारकोल मास्क को अच्छे से इस्तेमाल करने के बाद उसे 10-15 मिनट के लिए चहेरे पर ऐसे ही छोड़ दें। आँखों को बंद करें और कुछ समय आराम करें!

चहेरा धो लें

लगभग 15 मिनट के बाद यह चारकोल मास्क सूख जाएगा और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चहरे को अच्छे से धो लें।

मॉइस्चराइजर का उपयोग

जब आप चारकोल मास्क को चहरे से हटा लेते हैं उसके बाद कुछ सेकंड उसे सूखने दें और उसके बाद अच्छे से फेशियल मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन के खुले रोम छिद्र साफ़ होंगें और मॉइस्चराइजर से स्किन कोमल और मुलायम बन जाएगी।

हफ़्ते में दो बार इस्तेमाल करें

यदि आप इसके अच्छे परिणाम पाना चाहते हैं तो आप इस मास्क का उपयोग  हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। आपको निरन्तर अपनी त्वचा की देखभाल पर ध्यान देने की जरुरत है, तभी आपकी स्किन प्रदूषण से होने वाले नुक्सान से सुरक्षित बन पाएगी।

DIY चारकोल मास्क

अगर आप घर पर इसे बनाना चाहें तो आप इसे बना सकते हैं। इसलिए लिए आपको 1 चम्मच चारकोल पाउडर लेना है, उसमें 1 चम्मच बेंटोनाइट क्ले और एक चुटकी बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नारियल के तेल का मिश्रण बनाना है। यह अधिक पतला नहीं होना चाहिए। इसे थोड़ा मोटा रखें और चहरे पर ब्रश के साथ लगाएं। 

DIY-Charcoal-Mask

अगर आप बाजार में मिलने वाले Charcoal Face Mask इस्तेमाल करती हैं, तो अच्छे ब्रांड के प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। हम जानते हैं, आपकी स्किन आपके लिए बहुत कीमती है और यह हमारी बॉडी का सबसे नाजुक हिस्सा है। इसलिए हम अपनी स्किन पर ऐसा कुछ भी इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगें, जो उसे नुक्सान पहुंचाए। इसलिए सस्ते और साधारण प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल कभी नहीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *