घर बैठे Aadhar Login से ऐसे बदलें अपना नाम और पता

Aadhar Login: आपने अक्सर देखा होगा आधार कार्ड बनने के बाद से अब लोगों के कार्ड में काफी जानकारी गलत लिखी हुई हैं। किसी व्यक्ति के नाम में तो किसी के एड्रेस में काफी गलतियां थी। कुछ समय पहले तक लोगों को इस तरह की दिकत्तों से गुजरना पड़ रहा था। लेकिन अब आप ऑनलाइन के माध्यम से इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं। पूरे देश में आधार-कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने अब इस समस्या का समाधान निकालने के लिए और अपना आधार-कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया का विकास किया है। अब आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, कोई भी विक्लप चुनकर अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।  इस आधार कार्ड अपडेट प्रक्रिया में नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारियों में हुई गलतियों को ठीक किया जा सकता है।

चलिए जानते हैं कि जानकारी को अपडेट करने की क्या प्रक्रिया है……

UIDAI की वेबसाइट पर आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरीए सारी जानकरी खुद से अपडेट कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आप को Aadhar Login करना होगा। Aadhar Login करने के लिए, आपको अपने रजिस्टरड मोबाइल नंबर और 12 अंकों के आधार नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करना होगा। आधार अपडेट की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एड्रेस प्रूफ दस्तावेज अपलोड करें।

ऑनलाइन मोड का चयन करते समय निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. Aadhar Login करने के लिए सबसे पहले आप Https://ssup.uidai.gov.in/ssup पर जाएं। अब आप को अपने आधार कार्ड में जिन भी जगहों पर बदलाव करने है, उसके लिए विशिष्ट फ़ील्ड्स का चयन करें। 
  2. अब आपको जिन जगहों पर अपडेट करने हैं, उन सभी जगहों पर सही डेटा वाभरें और उसे सबमिट कर दें।
  3. जैसी ही आप फॉर्म को सबमिट करेंगें आपके लिए एक URN जेनरेट हो जाएगा।
  4. इसके बाद अगर आप उपदटेस का रिव्यु करना चाहते हैं तो BPO का चयन करें।
  5. अपडेट करने के लिए अगर आपको सहायक दस्तावेजों की स्कैन कापियों की जरुरत पड़ती हैं, तो उन्हें भी स्कैन करवा कर आप अपलोड कर सकते हैं। 
  6. URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) का उपयोग करके आधार अपडेट स्थिति की जाँच करें।
DET-ADHAAR

आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट या सही करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अपने आधार कार्ड के विवरणों को अद्यतन करने या सही करने के लिए आवश्यक सहायक दस्तावेज की जरुरत होती है। इसलिए Aadhar Login करने से पहले अपने साथ निम्नलिखित दस्तावेज रखें…

  • पहचान प्रमाण दस्तावेज (आपका नाम और फोटो होना चाहिए)।
  • एड्रेस प्रूफ दस्तावेज (आपका नाम और पता होना चाहिए)।
  • जन्म की तारीख दस्तावेज।
  • रिश्ते के दस्तावेजों का प्रमाण (परिवार के मुखिया की जानकारी होनी चाहिए)।
ADHAAR-UPDATE

आधार के साथ मोबाइल नंबर अपडेट करना

आधार ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, एक पंजीकृत मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। आप नामांकन समय पर या जब आप अपना आधार विवरण अपडेट करते हैं, तो आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर को सत्यापित कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल फ़ोन नंबर UIDAI के पास पंजीकृत नहीं है, तो आपको इसे पंजीकृत करवाने के लिए एक स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

उम्मीद है आपको Aadhar Login से अपने आधार कार्ड में अपडेट करने की प्रक्रिया समझ आ गयी होगी। अपडेट करते समय ध्यान रखें कि आप जानकारी को सही से भरें साथ में शब्दों को भी ध्यान से चेक करें। कोई भी स्पेलिंग गलत नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो आपको यह प्रक्रिया फिर से दोहराने की जरुरत पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *