IRCTC AIR: अब फ्लाइट टिकट बुक करें सबसे सस्ते दामों में

IRCTC AIR:जब भी हम किसी दूर स्थान की यात्रा के लिए जाते हैं तो अक्सर फ्लाइट बुक करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसका मुख्य कारण है, समय की बजत। आजकल लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए हवाई यात्राओं का सहारा लेते हैं क्योंकि अब इनकी टिकट भी सस्ती मिलने लगी है या यूँ कह लीजिए कि कुछ फ्लाइट्स आपको बढ़िया ऑफर और डील्स देने लगी है। जिससे कि लोगों ने रेलवे से ज्यादा हवाई यात्राओं का रुख किया है। 

जब भी हम कहीं जाने लगते हैं, तो हमारे मन में सबसे पहले यह सवाल उठता है कि फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें? हमारे पास आज न जाने कितने सारे ऑनलाइन विकल्प मौजूद है जिससे हम अपनी फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं। जैसे कि – पेटीएम, मेक माई ट्रिप या फिर यात्रा डॉट काम। ये ऐसी साइट हैं जहाँ से हम टिकट बुक आसानी से कर सकते हैं। लेकिन हर साइट पर टिकट बुक करने की प्रक्रिया अलग है।

लेकिन केवल यह एक अकेली समस्या नहीं है इन साइटों के माध्यम से हमारे इंटरनेट उपयोग के लिए भी अलग से भुगतान किया जाता है। ये सभी निजी साइट हैं, लेकिन भारत सरकार ने इस कार्य को भी लोगों के लिए आसान बनाने के लिए एक ऐप को लॉन्च किया है जिसका नाम है IRCTC AIR

IRCTC एक रेलवे की साइट है जिसका पूरा नाम भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम है। IRCTC AIR इन्ही द्वारा चलाई गई एयर टिकटिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे भारत में हाल फिलहाल में लाया गया है। आप यहां पर आसनी से  फ्लाइट बुकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं। यह अब तक की सबसे उपयुक्त वेबसाइट है, जहाँ से ऑनलाइन एयर टिकट बुक की जा सकती है।

हम आज आपको अपने लेख के माध्यम से यह बताना चाहेंगें कि आप इसकी सहायता से एयर टिकट कैसे बुक कर सकते हैं और यहां से टिकट बुक करने का आपको क्या फायदा है।  

वैसे यह भारत सरकार समर्थित एक पोर्टल है। हर सरकारी वेबसाइट की तरह इस पोर्टल में भी मार्किटिंग का अभाव है, यानी कि लोगों को अभी तक इस पोर्टल के बारे में जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए यह सबसे कम इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसकी ऐप धीरे धीरे इस्तेमाल की जाने लगी है और अब तक गूगल प्ले स्टोर से इसे 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड भी किया है। लेकिन इसका  अनुपात बाकी वेबसाइट के मुकाबले काफी कम है। 

IRCTC AIR से टिकट बुक करने के फायदे

इस वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। क्योंकि जब भी आप IRCTC AIR के उपयोग से एयर टिकट बुक करते हैं तो आपको सर्विस चार्ज पर अधिक पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती। 

मान लीजिए कि जब आप मेक माई ट्रिप से फ्लाइट बुक करते हैं, तो आपको लगभग 200 से 250 रुपए तक सर्विस चार्जिस देना पड़ता है। लेकिन जब आप IRCTC AIR पोर्टल से टिकट बुक करते तो आपको 50 रुपये सेवा तक ही सर्विस चार्जिस देना पड़ेगा। जिससे आपको सीधा 100 से 200 रुपए तक का फायदा हो जाता है। कुछ वेबसाइट पर तो ऑनलाइन एयर टिकट बुक करने में 500 रुपए तक सर्विस चार्जिस देना पड़ जाता है।

एयर टिकट कैसे बुक करें?

IRCTC की वेबसाइट पर एयर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बहुत ही आसन है और आप इससे आसानी से अपनी टिकट बुक कर पाएंगें। आपको टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले इनकी वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ या https://www.air.irctc.co.in/ पर जाना होगा। जब यह वेबसाइट खुलती है तो आपको अपनी स्क्रीन के ऊपर “आपकी उड़ानें ” यानी कि योर फ्लाइट्स का विकल्प दिखाई देगा। 

ITCTC-AIR

अब इस विकल्प पर क्लिक करें और यहां आपको और भी बहुत से ऑप्शन  दिखाई देंगें जैसे – ‘वन वे’, ‘राउंड ट्रिप’, ‘मल्टी सिटी’ और ‘एलटीसी’।

आप जब इनमे से एक विकल्प चुन लेते हैं उसके बाद आपको एक ’from’ भरने की आवश्यकता होगी। उसमें आपको अपनी यात्रा से सम्बंधित पूरा विवरण भरना होगा। ‘प्रस्थान की तारीख’, ‘वापसी की तारीख’ और ‘यात्रियों, और क्लास।

ITCTC-AIR-TRAVEL-FROM-TO-ADULT-ETC

जब आप सभी जरुरी विवरण भर लेते हैं उसके बाद ‘सर्च’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको आगमन और प्रस्थान के समय और मूल्य और उड़ानों की सूची मिल जाएगी। इसमें आप अपनी योजनाओं के अनुसार चयन करके ऑप्शन भर सकते हैं।

जब आप पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं या फिर सारी जानकारी भर लेते हैं उसके बाद, ‘बुक’ विकल्प पर जाएं और फ्लाइट बुक कर दें। अगर आप बाद में अपनी फ्लाइट को बदलना चाहतें हैं, तो “संशोधित खोज” के विकल्प पर जाकर दोबारा फ्लाइट का चुनाव कर सकते हैं।

Flight-detail-and-price

इसके बाद, आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपकी उड़ान का पूरा विवरण और किराया दिखाया जाएगा। यदि आप साड़ी जानकारी मिलने के बाद संतुष्ट हैं, तो आप ‘यात्री जानकारी जोड़ें’ वाले ऑप्शन पर क्लीक करें।

जब आप ‘यात्री जानकारी जोड़ें’ पर जाते हैं तो आपके सामने एक आईआरसीटीसी लॉगिन से पेज खुलेगा। आपको आगे की कार्यवाही करने  के लिए साइन इन करने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट नहीं है तो आप हमारा IRCTC Registration कैसे करें वाला लेख पढ़ सकते हैं। अगर आप अकाउंट नहीं भी बनाना चाहतें  तो भी आप फ्लाइट बुक कर सकते हैं। आपको बस अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर भरना है और आप टिकट बुक करने में सक्षम हो पाएंगें।

traveler-detail-(irctc)

अगर आपके पास अकाउंट है, तो साइन इन कर लीजिए नहीं तो आप मेल आईडी और फ़ोन नंबर भरकर अपना विवरण भर सकते हैं। जब आप यह विवरण भर रहे होते हैं तो अपने नाम, उपनाम और अन्य आवश्यक विवरणों की वर्तनी ठीक से जांच लें। इसमें किसी भी तरह की गलती नहीं होनी चाहिए।

tickte detail (irctc)

उसके बाद बुक टिकट पर क्लिक करके आप टिकट बुक कर लीजिए। टिकट बुक होने के बाद आपको इसकी कन्फ़र्मेशन मेल के जरिए प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *