Bollywood News in Hindi: अभिनेता Aamir Khan से जुड़ी बातें जो शायद ही आपको पता हों

Bollywood News in Hindi: फिल्म जगत की बात की जाए तो तीन खान के नाम सबसे ऊपर आते हैं। आज हम जिस खान की बात कर रहें है, अरे जो किसी भी अवार्ड फंक्शन में नहीं जाते, जी हाँ आपने सही पहचाना, Aamir Khan, वो फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे सितारें हैं, जो अभिनेता, निर्देशक, निर्माता होने के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्त्ता और मानव प्रेमी भी हैं। ये वो हैं जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया में ही नहीं बल्कि लोगों के दिलों पर भी राज किया।

आज हम आपको आमिर खान से जुड़े 10 ऐसे तथ्य बताने जा रहें हैं, जो आपको शायद ही पता हो। लकिन ये तथ्य जान ने के बाद आप भी कहेंगें कि वाह अभिनेता हो तो आमिर जैसा। तो चलिए शुरू करते हैं।

IMIR

1. Aamir Khan का पूरा नाम मुहम्मद आमिर हुसैन खान है, और उन्होंने अपने करियर की शुरआत 8 वर्ष की उम्र में अपने अंकल नासिर हुसैन के निर्देशन में बनी फिल्म यादों की बारात में एक बाल कलाकार के रूप में की थी। उसके बाद उन्होंने अपने पिता द्वारा निर्मित मदहोश में भी भूमिका निभाई।

2. उन्होंने अपनी 12वीं की शिक्षा मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज से प्राप्त की। उस समय उनके पिता आर्थिक मंदी से गुजर रहे थे, जिस वजह से उन्हें हमेशा डर लगा रहता था कि कहीं फीस न देने की वजह से उन्हें स्कूल से न निकाल दिया जाए। लकिन वैसे भी आमिर खान की दिलचस्पी पढ़ाई से ज्यादा खेलों में थी। अभिनेता आमिर को बोर्ड गेम खेलना बहुत पसंद है। सेटलर ऑफ केटन उनका पसंदीदा खेल है,इसके अलावा वो महाराष्ट्र के राज्य टेनिस चैंपियन भी रहे चुके हैं।

3. Aamir Khan रोजर फेडरर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उसे खेलने के लिए वो कुछ समय निकालने की कोशिश करते हैं।

4. Aamir Khan स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से हैं। उनके दादा चाचा मौलाना आज़ाद थे।

5. Aamir Khan को Eating Disorder है। उनकी पत्नी किरण ने हाल ही में एक टॉक शो में खुलासा किया कि आमिर लगभग सब कुछ खा लेते हैं अगर वो डाइट पर नहीं होते हैं।

6. 2007, लंदन में मैडम तुसाद द्वारा अभिनेता को निमंत्रण मिला। तब उन्होंने कहा कि जो लोग वास्तव में उनके फ़ैंस हैं, वे उनकी फिल्मों को देखना चाहेंगें न कि उनके मोम के पुतले को।

7. आप ये नहीं जानते होंगें कि आमिर की सबसे हिट Film Lagan जिसे ऑस्कर के लिए चुना गया था उन्होंने उसकी स्क्रिप्ट को छह बार खारिज कर दिया था और उन्हें सांतवें प्रस्ताव इतना पसंद आया कि उन्होंने खुद फिल्म का निर्माण करने का फैसला किया।

8. अभिनेता आमिर खान केल्विन और हॉब्स की कॉमिक स्ट्रिप श्रृंखला के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। उनके घर में उनकी कॉमिक किताबों का भंडार है, जिसे वे लोगों को उपहार में देते रहते हैं, एक बार उन्होंने अमिताभ बच्चन को एक किताब भेंट की थी। इतना ही नहीं फिल्म तारे ज़मीन पर (3 * 9 = 3 एनीमेशन) में गणित का क्विज़ दृश्य इस कॉमिक स्ट्रिप पर आधारित था।

9. Facebook और Twitter लोकप्रिय होने से पहले, वो एक ब्लॉग http://www.aamirkhan.com/blog लिखते थे। Aamir Khan’s blog बहुत अधिक लोकप्रिय था क्योंकि वो वहां लोगों की टिप्पणियों का जवाब देते थे और ब्लॉग के नियमित विजिटर के साथ दोस्ताना व्यवहार रखते थे। यह ब्लॉग कई स्वस्थ और रोमांचक चर्चाओं पर आधारित था।

10. आखिर में सबसे बड़ा तथ्य ये है कि आखिर वो क्यों किसी भी पुरस्कार समारोहों में दिखाई नहीं देते जिसके पीछे के कारणों में कुछ रिपोर्टों में यह दावा किया गया है, जब उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार की रात में प्रदर्शन करना था और उन्हें रंगीला के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए चुना गया था। लेकिन जाहिर तौर पर, उन्होंने बाद में अपने मंच प्रदर्शन से बाहर कर दिया, शो के निर्माताओं ने कथित तौर पर उनके लिए ट्रॉफी नहीं देने का फैसला किया। उन्होंने इसके बदले दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के लिए शाहरुख खान को पुरस्कार दिया। उसके बाद आमिर ने कहा कि पुरस्कार समारोहों झूठा है, वहां धांधली की जाती है और तब से लेकर आज तक वो किसी भी पुरस्कार समारोह में नहीं गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *