Best way to make money online: घर पर ऑनलाइन प्राइवेट ट्यूशन देकर ऐसे बने अमीर

Best way to make money online: प्राइवेट ट्यूटरिंग एक ऐसी चीज है जो स्टूडेंट्स को पढ़ाई में और बेहतर करने के साथ साथ कुछ कैश बनाने में भी मदद करती है। अगर आप किसी विषय में बहुत अधिक अच्छे हैं या उस विषय की आपको काफी जानकारी है, तो आप उसे दूसरे के साथ शेयर करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

जब आप कभी फ्यूचर में कहीं जॉब के लिए जाते हैं और आप टूटरिंग वाले अनुभव को यह आपके सीवी में डालते हैं, तो यह आपको और अधिक फायदा देता है। आप यह दिखा सकते हैं कि आप अपने विषय क्षेत्र में बहुत ही उम्दा हैं और यही चीज आप दूसरों को भी सिखाने के लिए आश्वस्त हैं!

ऐसी बहुत सी ऑनलाइन साइट हैं, जो स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन एजुकेशन कक्षाएं सेवा प्रदान करती हैं। आप इन साइटों पर खुद को पंजीकृत करके छात्रों को सिखा सकते हैं और यहीं पर इसी से घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं। आज ऑनलाइन पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा (best way to make money online) तरीका है।

private-twitter

निजी ट्यूटर आमतौर पर प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क लेते हैं। आप अपनी सहूलियत के अनुसार जिस समय आप टूशन कक्षाएं देना चाहें,  तो दे सकते हैं। ज्यादातर ट्यूशन स्लॉट एक घंटे का ही होता है। इसलिए भले ही आप एक सप्ताह में केवल दो सत्रों का प्रबंधन करते हों, फिर भी आप एक अच्छी रकम कमा रहे हैं। आप चाहें तो एक ही समय में काफी लोगों को एकसाथ सिखाकर भी अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

कुछ साइटें सलाह देती हैं कि आपको वास्तव में प्रति व्यक्ति प्रति घंटे की दर से केवल 10% अतिरिक्त शुल्क देना चाहिए, इसलिए जो आप सहमत हैं उसके आधार पर, यह आपके समय के लायक नहीं हो सकता है। यदि आप एक ट्यूशन देने के लिए तैयार हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको इस काम को  करने से पहले शुरू करने की जरुरत है ताकि आपको काम ढूढ़ने या मिलने में मदद मिल सके। आप एकदम से लेकर काम को लेकर उत्सुक हो सकते हैं ताकि आप जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू कर सकें, लेकिन इसे प्रारम्भ में थोड़ा समय लगता है, लेकिन एक बार जब आपको काम मिलना शुरू हो जाए, फिर आप बहुत जल्द अच्छा पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। 

सुनिश्चित करें कि आपका सीवी देखने में अच्छा हो:

किसी भी संभावित नए छात्रों के लिए जो पहले से ही आपको नहीं जानते हैं, आपका सीवी ही केवल एक चीज है जो उन्हें आपके और आपकी क्षमताओं की जानकारी देता है।

डिस्क्लोजर और बैरिंग सर्विस चेक प्राप्त करें:  

यदि आप किसी 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे के साथ काम कर रहे हैं, तो आप के लिए कानूनी तौर पर डीबीएस (डिस्क्लोजर और बैरिंग सर्विस) चेक प्राप्त करना जरुरी है।

एक लिखित पिच तैयार रखें:

यदि आप एक अच्छी शुरुआत के लिए इस ट्यूटरिंग सम्मान चाहते हैं, तो हम एक लिखित पिच को एक साथ बने रहने की सलाह देंगे जिसे आप संभावित नए छात्रों को प्रस्तुत कर सकते हैं।

आप इसमें अपनी उपलब्धियों को शामिल कर सकते हैं। जिस जिस विषय के पाठ्यक्रमों पर आपने काम किया है उसका रिकॉर्ड दिखाने से आपको मदद मिल सकती है।

विज्ञापन करना न भूलें:

आपके द्वारा पहले से बनाई गई पिच का उपयोग करके, अब आप इसे अपने दर्शकों या विज्ञापन स्थान के अनुरूप संपादित या काट सकते हैं, और वहां से शब्द प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

अपनी ट्यूशन सेवाओं के विज्ञापन शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह होगी:

  • ऑनलाइन फ़ोरम (यूएनआई  फ़ोरम, एक्सपैट फ़ोरम, आदि)
  • नोटिस बोर्ड (यूनी में, दुकान की खिड़कियों में, आपके स्थानीय पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र में)
  • फेसबुक समूहों में (फेसबुक के सर्च बार का उपयोग करके देखें कि किस प्रकार के प्रासंगिक समूह पॉप अप होते हैं – लोड होते हैं! आप अपने व्यवसाय को भी सफल बना सकते हैं)

जब अपनी शर्तों पर नकदी बनाने की बात आती है, तो निजी ट्यूशन पैसा कमाने का सबसे अच्छा (best way to make money online) तरीका है। 

One thought on “Best way to make money online: घर पर ऑनलाइन प्राइवेट ट्यूशन देकर ऐसे बने अमीर

  • August 29, 2019 at 10:44 am
    Permalink

    Hi,
    aap ne bhaut aacha post share keya hai .
    ye post bahut useful hai
    thanx

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *