अपनी पर्यटन सूची में भारत की इन शानदार जगहों को शामिल करना न भूलें

भारत में छुट्टी मनाने के लिए अनगिनत जगहें मौजूद हैं। धार्मिक स्थलों से लेकर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों तक, भारत के Best Tourist Place in India की सूचि में शामिल हैं। गंतव्यों की इस विशाल सूची के बीच, हमें अकसर यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि हम ऐसी कौन सी जगह का चुनाव करें, जहां आपको शांत और आरामदेय जगह की अनुभूति हो। हमारे द्वारा तैयार की गई सूचि जिसमें Best Tourist Place in India दिए गए हैं, जो आपको इस बात का निर्णय लेने में मदद करेंगें कि आपकी पसंद के अनुसार कौन सा गंतव्य इस बार छुट्टियां मनाने के लिए सही रहेगा।

गोवा

गोवा एक बहुत ही बड़ा पार्टी हब माना जाता है। अक्सर आज का युवा अपनी छुट्टिओं का आनंद लेने के लिए सबसे पहले गोवा का ही चुनाव करता हैं, क्योंकि उन्हें पार्टी करना बेहद पसंद है। यह Famous Places in India की सूचि में सबसे टॉप पर शामिल है। गोवा में ऐसी बहुत सी जगहं हैं जहां आप एक से बढ़कर एक पार्टी का मजा ले सकते हैं। अद्भुत नाइटलाइफ़, तरह-तरह के बूज़, बीच के किनारे और चीजों के सस्ते दाम भारत के सबसे अच्छे हॉलिडे डेस्टिनेशन्स में से एक है जो आपकी यात्रा को यादगार बनाता है।

goa

कश्मीर

यदि आप इसी जिंदगी में स्वर्ग देखने की कामना करते हैं तो आपको उसके लिए ज्यादा समय तक इंतजार करने की जरुरत नहीं हैं आप तुरंत ही कश्मीर जाने की योजना बना कर के ये इच्छा पूरी कर सकते हैं। कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता, हसीन वादियां, सुंदर झीलें और बर्फ की चादरें किसी जन्नत से कम नहीं है।

kashmir

लेह-लद्दाख

निस्संदेह, लेह-लद्दाख भारत घूमने के स्थानों की हर यात्रा के प्रति उत्साही लोगों की सूची में जरूर शामिल होगा।  अगर आपको आवारगी और रोड ट्रिप पसंद है तो बाइक या कार से इस अद्भभूत जगह का आनंद लेना वास्तविकता में आपको बहुत ख़ुशी देगा। इसके अलावा आपकी बोरिंग लाइफ में फिर से जोश भरने के लिए लेह लद्दाख का ब्रेक शानदार है।

leh-ladakh

कूर्ग

अगर बात हो रही हो Best Tourist Place in India की तो कूर्ग जैसी जगह की सूची से नहीं छोड़ा जा सकता है। कर्नाटक में यह सबसे सुंदर और लुभावना हिल स्टेशन है जो आपकी यात्रा को यादगार बनाता है।

कूर्ग

कच्छ

यह Famous Places in India की सूचि में सबसे है। शायद ही कोई ऐसा होगा जो कच्छ के सफ़ेद रेगिस्तान को देखने का अनुभव ना करना चाहता हो। यह का पतंग उत्सव और पसिद्ध रण उत्सव् का मजा लेना बहुत ही अच्छा अनुभव है। आपको एक बार यहां जरूर आना चाहिए।

कच्छ

उदयपुर

इसे झीलों का रोमांटिक शहर कहना गलत नहीं होगा। भले ही उदयपुर में कुछ बहुत से शानदार लक्जरी होटल हैं, हम सोचते हैं की इससे हमारा बजट डगमगा सकता है। उन लोगों को बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।  इस शहर में ऐसी बहुत सी जगह है जहां आप कम बजट में बोटिंग, ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थल जैसी चीजों का अनुभव ले सकते हो।

udaipur

वाराणसी

हम सभी जानते हैं कि वाराणसी जैसी जगह हम जैसे युवाओं की लिस्ट में शामिल नहीं हो सकता, लेकिन कई बार हम खुद को भटका हुआ महसूस करते हैं और आध्यात्मिकता शांति की तलाश करना चाहते हैं। जो लोग शांति की तालश में निकले हैं और अपने आप को पाने की कोशिश हैं, तो उन्हें Varanasi The Spiritual Capital of India में एक बार जरूर आना चाहिए। यहां के सुंदर घाट, आरती और प्रार्थना, शांत किनारे और नाव की सवारी आपकी जिंदगी बदल सकती है।

varanasi

सिक्किम

जीवन दुनिया की खोज के बारे में नहीं है। अपने चारों ओर की चीजों को छोड़ खुद को महसूस और मन की शान्ति को पाने के लिए बौद्ध धर्म के रहस्यमय सार को महसूस करने के लिए इस जगह का चुनाव करें।

sikkim

ये सभी जगह Best Tourist Place in India की सबसे बेहतरीन जगहों में से हैं, इसके अलावा भी भारत में बहुत सी जगह हैं, जहां एक आरामदायक छुट्टियों का आनंद लिया जा सकता है।

One thought on “अपनी पर्यटन सूची में भारत की इन शानदार जगहों को शामिल करना न भूलें

  • September 2, 2019 at 7:37 am
    Permalink

    If some one desires expert view on the topic of blogging
    then i propose him/her to pay a quick visit this weblog, Keep up the
    nice job.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *