भारत के लोगों के बीच नया ट्रेंड बन चुका है Red Wine पीना

Red Wine:क्या आपने कभी वाइन ट्राई की है। नहीं कि कोई बात नहीं आप ऐसा करने वाले अकेले नहीं हैं।  क्या आपको लगता है कि आजकल हाथ में रेड वाइन का ग्लास और उसका एक सिप आपकी आधुनिकता को दर्शाता है। मैं कुछ महीने पहले एक वेब सीरीज देख रही थी। उस में लड़का और लड़की नासिक के किसी वाइन गार्डेन में  पहुंचते हैं और विभिन्न वाइनों के स्वाद का आनंद लेते हैं। एक पल के लिए में सोच में पड़ गई, मैंने क्यों अभी तक कुछ ऐसा ट्राई नहीं किया। 

बहुत सी वेब सीरीज में मोडेरें कल्चर को प्रमोट किया जा रहा है। अब सवाल यह उठता है की क्या इसका प्रभाव हम लोगों पर पड़ता है।

बिलकुल पड़ता है। कुछ दिन पहले किसी फ्रेंड के यहां पार्टी में गई और यहां ड्रिंक में रेड वाइन देखने को मिल गई। एक मिनट के लिए मेरी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। क्योंकि उस वेब सीरीज ने अपना काम कर दिया था। मुझे ट्राई करना था और मैंने इच्छा जाहिर करते हुए हाथ में वाइन गिलास पकड़ लिया।

अब क्या ?

मैंने अपने आस-पास नजरें घुमाई, हर किसी के हाथ में वाइन का गिलास हैं। सब अलग अलग पोज में सेल्फी ले रहे हैं, कोई अपने जूतों के साथ, कोई हाथों में फूलों और वाइन गललस के साथ। कुछ ने सिप लेते हुए और कुछ ने दोस्तों के साथ सेल्फी ली। अब इस भीड़ में मैं अपने आप को अकेला महसूस  कर रही थी। क्या मैं इन सब का हिस्सा हूँ।

यकीनन ये ट्रेंड ही है, जो धीरे-धीरे हमारे कल्चर में आ रहा है। एक समय था, जब कोल्ड्रिंक्स पीते सब नजर आते थे। वेब सीरीज ने वेस्ट्रन कल्चर को हमारे सामने कुछ इस तरह से प्रस्तुत किया है कि अगर कल तक हमारी सोशल साइट पर रात की पार्टी का पोस्ट न डला हो तो सब सोचते हैं की हमारी लाइफ में कुछ इंटरेस्टिंग ही नहीं है।

Red-Wine-drink

मुझे एक पल के लिए ऐसा लगा, कि मैं बहुत ही बोरिंग हूँ शायद! और अगले ही पल छोड़ ना यार! किसे परवाह है, मैं बस एन्जॉय करने के लिए यहां आई हूँ, किसी को दिखाने के लिए नहीं। पार्टी पुरे होते ही मैं घर आई रेड वाइन के बारे में गूगल किया। मैं हैरान थी, रेड वाइन के इतने फायदे हैं, जो मुझे लगता है उस पार्टी में पीने वाले किसी भी लड़के या लड़कियों को नहीं पता होंगें।

हम सब उसका मजा ले रहे थे क्योंकि हमें लगा ये किसी पार्टी में कूल और मोडरें दिखने का जरिया है। लेकिन असल में इसके पीछे कितने फायदें छुपे हैं, ये कोई नहीं जानता।

चलिए जानते हैं, वाइन के कुछ फायदे

  1. कुछ साल पहले में ऐमस्टरडैम की यूनिवर्सिटी में एक शोध हुआ था। उनके हिसाब से उन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज कम होता है, जो लोग वाइन पीते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि उनमें खतरा नहीं होता। टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 20 % कम हो जाता है।
  2. रेड वाइन पीने से हम दिल की बीमारियों से होने वाले खतरों से बच सकते हैं।  एक शोध के अनुसार वाइन पीने वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है।
  3. वाइन पीने से हमारी आँखों की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।
  4. इतना ही नहीं रेड वाइन की हर रोज थोड़ी सी मात्रा हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। कुछ ही दोनों में हमारा चेहरा ग्लो करता है और चमकदार दीखता है।
  5. वाइन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये कैंसर के खतरे को कम करती है। ऐसा पाया गया है कि वाइन पीने वाले लोगों में वाइन न पीने वाले लोगों से 45 % तक खतरा कम होता है।

ऐसे तो आपको भारत में हर तरह की वाइन मिल जाएंगी। आप चाहें तो रेड वाइन, व्हाइट वाइन और पोर्ट वाइन खरीद सकते हैं।  लेकिन रेड वाइन के ही बहुत से फायदें रिसर्च में पाएं गए हैं। मैं यहां आपको best wine in India की लिस्ट में से 5 सबसे अच्छी Red Wine के बारे में बता रही हूँ, जो आपको मेरे ख्याल से ट्राई करनी चाहिए।

Chene by Grover Zampa

ग्रोवर ज़म्पा वाइन भारत की अब तक की सबसे प्रीमियम क्वालिटी वाली वाइन हैं। यह स्वाद में अच्छी होने के साथ साथ काफी शक्तिशाली और प्रभावशाली है। अक्सर अच्छी पार्टियों में ज्यादातर यही Red Wine देखने को मिलती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से कहें तो जैसा कि मैंने पहले बताया यह बहुत प्रभावशाली है।

Chene-by-Grover-Zampa

Fratelli Sette by Fratelli Wines

फ्रेटेली सेट्टे सांगियोवेस, काबर्नेट फ्रेंक और कैबर्नेट सॉविनन अंगूर का मिश्रण से बनी यह वाइन बहुत ही शानदार अनुभव देती है। इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है और ये भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

Fratelli-Sette-by-Fratelli-Wines

Seagram’s Nine Hills

Seagram ब्रांड वाली ये सबसे प्रभावशाली और शानदार वाइन है। इस ब्रांड की लोकप्रियता ज्यादा व्हिस्की के कारण है। लेकिन कुछ वर्षों से Best Wine in India की सूची में इसे जगह मिली है। इसकी खुशबू किसी चेरी की तरह जिसमें हल्का वेनिला, स्ट्रॉबेरी और बाकी फ्रूट्स का स्वाद आता है।

Seagram’s-Nine-Hills-Red Wine

Barrique Reserve Shiraz

महाराष्ट्र के बारामती में बनाई जाने वाली यह Red Wine स्वाद में मीठी तो नहीं लेकिन टेस्टी जरूर है। इसका स्वाद आपको अलग-अलग मसालों और पके हुए ब्लूबेरी के मिश्रण जैसा लग सकता है। यह पूरी तरह से मशरूम, परिपक्व चीज या बारबेक्यूड फूड से बनाई जाती है और इसका प्रभाव बहुत तेजी से दीखता है।

Barrique-Reserve-Shiraz-Red Wine

Sula Vineyards

रसीली बेरी और रेशमी टैनिन के स्वाद वाली यह best wine in India की लिस्ट में शामिल होनी ही थी। अगर आप मैक्सिकन व्यंजन, सीफ़ूड या पिज़्ज़ा खाने के शौकीन है तो आपको इसे उसके साथ जरूर ट्राई करना चाहिए। यह बहुत शक्तिशाली और प्रभावी है।

Sula-Vineyards-Red Wine

मुझे लगता है, हम अगर किसी चीज का स्वाद पहली बार ले रहे हैं, तो हमें उसके पीछे के फायदे और नुक्सान भी पता होने चाहिए। कुछ चीजों को भेड़चाल में अपनाना हमारे लिए social attention लेने के लिए अच्छा है, पर अपनी दैनिक लाइफ में अपनाने से पहले विचार कर लेना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *