कम समय में तेजी से मसल बिल्डिंग के लिए ये हैं, best protein powder in india

लड़के अपनी बॉडी को लेकर काफी सजग है। वो  वो जिम जाते हैं और मस्सल गेन अलावा बॉडी बनाने को लेकर काफी गंभीर हैं। सब नहीं लेकिन युवा पीढ़ी इस ट्रेंड की काफी शिकार है। कुछ हद तक बॉडी बनाना एक स्वस्थ और हष्ट पुष्ट बॉडी की पहचान भी है। हम जिम के जरिए फिट रहते हैं यहां तक अच्छा है लेकिन अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन पाउडर खाने से पहले आपको सोचने की जरुरत है। आपको मार्किट में बहुत से Best protein powder in india के उत्पाद मिल जाएंगें। हम एक गिलास दूध या शेक में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पीतें  हैं। क्योंकि यह हर लड़के को स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का बहुत ही आसान तरीका मालूम प्रतीत होता है। प्रोटीन मांसपेशियों और हड्डियों की शक्ति बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल तेजी से करते हैं।

लेकिन सावधान! कुछ प्रोडक्ट्स आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। आप शायद इस बात से अनजान है कि चॉकलेट या वेनिला प्रोटीन पाउडर बहुत सी स्वास्थय समस्यायों को बुलावा देता है। एक रिसर्च के दौरान पाए गए नतीजों से डॉक्टरों ने इन्हें न लेने का सुझाव दिया है।

प्रोटीन पाउडर क्या है?

प्रोटीन पाउडर को सोयाबीन, मटर, चावल, आलू, अंडे, या दूध  को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसके अलावा इसमें शक्कर, कृत्रिम स्वाद और कुछ विटामिन और खनिज भी मिलाएं जाते हैं। हर 1 चम्मच में  लगभग 10 से 30 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। यह बहुत कम समय में मांसपेशियों का निर्माण करता है।

  • किसी भी प्रोटीन पाउडर को खरीदने से पहले उनसे होने वाले खतरों के बारे में जान लेना बेहद जरुरी है। कुछ प्रोटीन पाउडर से होने वाले खतरों में शामिल है:
  • देखा जाए, तो यह एक तरह का आहार अनुपूरक है। उत्पादों की सुरक्षा की जिम्मेदारी FDA के पास है। लेकिन यह आपकी बॉडी पर कैसे काम करता है, इसके बारे में कंपनी कोई दवा नहीं करती है।
  • हम नहीं जानते कि लम्बे समय तक इनके इस्तेमाल से कोई दुष्प्रभाव होगा या नहीं, लेकिन रिसर्च के अनुसार दुष्प्रभाव के परिणाम बहुत ही सिमित हैं।
  • आप शायद यह बात नहीं जानते होंगें कि इसके निरंतर इस्तेमाल से पाचन संबधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। दूध के प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल पर आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • प्रोटीन पाउडर में शक्कर और कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। हालांकि कुछ अच्छे ब्रांड के प्रोडक्ट्स में चीनी की मात्रा कम होती है. लेकिन कुछ में यह मात्रा  बहुत अधिक भी पाई जाती है। 1,200 से अधिक कैलोरी वाले शेक या दूध के गिलास सेवन से वजन बढ़ना और रक्त शर्करा के बढ़ने जैसे लक्षण पाए गए हैं।

हम आपको best protein powder in india की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप इनका इस्तेमाल रोजाना बिना किसी दुष्प्रभाव के कर सकें।

Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein Powder

आपको ठोस बाइसेप्स काफी पसंद है और आप उन्हें तेजी से बनाना चाहते हैं तो आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके हर चमच्च में 30 ग्राम तक प्रोटीन पाई जाती है। इसके अतिरिक्त इसमें 1 ग्राम चीनी और 1 ग्राम वसा मात्रा अलग है। बहुत से जिम ट्रेनर आपको कम समय में बॉडी बनाने के लिए इसकी सलाह देते हैं। लेकिन बिना वर्कआउट किए इसका सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इसके हर सेवन में आपके शरीर में 4 ग्राम से अधिक ग्लूटामाइन और ग्लूटामिक एसिड शामिल हो जाता है, जिस कारण से कुछ ही समय में बॉडी का साइज़ बदलने लगता है।

Whey-Protein-Powder

Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein

व्हेय प्रोटीन के रूप में यह best protein powder in india  में से एक है। यह एक तरह से एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जिस कारण से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है और आपकी डाइट बढ़ जाती है। अगर आप दिन में 30 ग्राम प्रोटीन लेते हैं, तो आपको एक दिन में 6 ग्राम से अधिक BCAAs मिलेगी। इसके 1 चमच्च से 25 ग्राम प्रोटीन और 120 कैलोरी प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन खनिज की मात्रा जल्द वजन बढ़ाने में मदद करती है।

100%-Whey-Protein

Optimum Nutrition Micronized Creatine Monohydrate Powder

यह सूक्ष्म पोषक के साथ क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट पाउडर है जिसके हर सेवन में आपको 5 ग्राम क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट प्राप्त होता है। साथ ही इसमें 99.9% शुद्ध जानवरों का  क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट मिला होता है। यह आपके कसरत के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। इसका स्वाद भी अच्छा है और आप इसका उपयोग किसी रस के साथ वर्कआउट करने के बाद में कर सकते हैं। यह बहुत ही अच्छे परिणाम देता है। अगर आप जिम फ्रीक हैं, तो यह प्रोडक्ट आपके लिए सबसे सही है।

Micronized-Creatin-Powder

Optimum Nutrition Serious Mass Weight Gainer Powder

अगर आप इसका नाम  ध्यान से पढ़ें तो आप समझ जाएंगें कि यह उत्पाद वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके हर सेवन में आपको 1,250 कैलोरी और 50 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। अगर आप बॉडी बना रहे हैं और अपने मसल गेन करना चाहते हैं, तो इसका सेवन आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इस प्रोडक्ट का दिन में 2 बार सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह बहुत ही कम समय में आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है।

Mass-Weight-Gainer-Powder

MuscleBlaze Whey Gold Protein

इस प्रोटीन पाउडर की मदद से आपकी 30 ग्राम सेवन में 25 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। आपको इसके प्रति सेवन में 5.5g BCAA, 1.83g कार्ब और 0.46g वसा मिलती है। जिम फ्रीक लोगों को यह उत्पाद काफी पसंद आएगा। लेकिन इसकी अधिक मात्रा लेने से बचें। जल्दी परिणाम पाने के लिए 180-200 मिलीलीटर पानी में 1 स्कूप यानी 30 ग्राम मात्रा लेना चाहिए।

MuscleBlaze

आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर ही कुछ उत्पादों को खरीदना चाहिए। क्योंकि बॉडी से पहले आपकी सेहत बहुत ही जरुरी है। भले ही ये best protein powder in india हों, समझ और सुधभुद से ही काम लेने पर आप लंबे समय तक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर हासिल करें, हालांकि इनके परिणाम आपके बॉडी टाइप पर निर्भर करता है। लेकिन फिर भी उसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बारें में जांच अच्छे से की जनि चाहिए और साथ ही मात्रा का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *