Best Places to Visit in Manali: ये हैं मनाली में घूमने लायक जगहें

Best Places to Visit in Manali: इतनी गर्मी में आप ऐसी जगह जाकर छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं, जहां आपको इस चिलचिलाती गर्मी में राहत मिल सके। वीकेंड आ रहा है और बहुत से लोग मनाली जाने का प्लान भी कर चुके होंगें, और करें भी क्यों न, मनाली है ही इतना  खूबसूरत। लेकिन क्या आप जानते हैं मनाली में ऐसी बहुत सी जगह देखने की है जहां के बारे में आपको कम ही पता होगा। कोई बात नहीं चलिए आपको ले चलते हैं मनाली के उस सफर पर जहां ऐसी जगह शामिल हैं, जहां आप जरूर जाना चाहोगे।

Hidimba Devi Temple

मनाली में सबसे देखने लायक जगह हिडिम्बा देवी मंदिर है। जो मनाली में स्थित बहुत ही सूंदर घाटियों में बसा हुआ है। हिडिम्बा देवी मंदिर बहुत ही पुरानी गुफा में बना एक मंदिर है, जिसका संबंध महाभारत काल से माना जाता है। यह मंदिर भीम की पत्नी हिडिम्बी देवी को समर्पित है। यह चारों तरफ से वन विहार नामक देवदार के जंगल से घिरा हुआ है। यह मंदिर अपने डूंगरी मेले के लिए भी जाना जाता है।

hidimba devi

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें: डूंगरी मेला (Dhungri Mela) क्या है? जानिए डूंगरी मेले से जुड़ी सारी बातें (https://nayisochhindi.com/what-is-the-dungri-mela-know-dungari-all-things-related-to-the-fair/)

Manali Sanctuary

मनाली अभयारण्य घूमने और घाटी में बसे घने जंगलों के लिए जाना जाता है। अभयारण्य मनाली से लगभग 2 किमी दूर स्तिथ है। हिडिम्बा मंदिर से एक रास्ता घने देओदर, कैल, घोड़े चेस्टनट, अखरोट और मेपल के विशाल जंगलों से होकर गुजरता है। लोग यहां कस्तूरी मृग देखने आते हैं। जिसे कस्तूरी के लिए जाना जाता है और बहुत ही महंगा है। इसका उपयोग इत्र में भी उपयोग किया जाता है। इस अभयारण्य में कस्तूरी के अलावा मोनाल और भूरा भालू, तेंदुआ और हिम तेंदुआ देखे जाने वाले कुछ सामान्य जानवर हैं। इस अभयारण्य का क्षेत्रफल लगभग 31.8 वर्ग किलोमीटर है।

Manali Sanctuary

Himalayan Nyinmapa Tibetan Buddhist Monastery

यह एक तिब्बती बौद्ध मठ है जो मनाली के पास सियाल में स्थित है। इसे उत्तर भारत में स्थित सबसे प्रसिद्ध मठों में से एक माना जाता है। बौद्ध भक्तों के लिए इसका बहुत अधिक महत्व है। लेकिन यह यात्रियों के लिए पर्यावरण और इसकी वास्तुकला और सुंदरता के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसकी विशिष्ट विशेषता एक बैठे या ध्यान मुद्रा में शाक्यमुनि की महत्वपूर्ण मूर्ति या मूर्ति है। दरवाजे के ठीक सामने, मठ के दिव्य और शांत खिंचाव को महसूस किया जा सकता है।

 Nyinmapa Tibetan

Solang Valley

यह मनाली में कुल्लू घाटी के शीर्ष पर घाटी है, जो मनाली से लगभग 14 किलोमीटर दूर बनी हुई है। यहां पर कुछ गतिविधियां जैसे पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग करवाई जाती है। यहां पर लोग ट्रैकिंग करने भी आते हैं। आप यहां चाहें तो कैम्पिंग भी कर सकते हैं। यह कैम्पिंग करने के लिए एक दम सही जगह मानी जाती है।

Solang Valley

Beas Kund Trek

ब्यास कुंड एक ऊंचे पहाड़ पर एक झील है, जो 3,700 मीटर की ऊँचाई पर पहाड़ों के बीच स्थित है। मनाली में पर्यटन स्थल के रूप में सबसे लोकप्रिय ट्रेक ब्यास कुंड ट्रेक है। यह ट्रेक एक परफेक्ट वीकेंड गेटअवे है, जो आपको शहर की ज़िंदगी की हलचल से दूर ले जाता है। यह मनाली से 17 किलोमीटर दूर है। यहां की सुंदरता आपको अपनी तरफ खींच लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *