Best Places to visit in Goa: गोवा का एक प्रसिद्ध चर्च जहां आज भी रखें हैं, संत जेवियर के अवशेष

Best Places to visit in Goa: भारत में बहुत से धर्म है जैसे हिंदू, इस्लाम, सिख और ईसाई। यहां हर धर्म को एक समान अपनाया जाता हैं। सभी धर्मों के अपने नियम है। अपने धर्म के नियमों को लोग पालन भी करते हैं। गोवा तो माना ही जाता है अपने ईसाई धर्म के लिए। यहां इस धर्म के लोग अधिक रहते हैं, इसलिए यहां चर्चों की संख्या भी बहुत अधिक है। हर चर्च अपने आप में ख़ास है और उनके पीछे की कहानी भी। ऐसा ही एक चर्च Basilica of Bom Jesus पुराने गोवा शहर में हैं, जिसकी बात हम आज यहां कर रहे हैं। इसकी खासियत जानकार लोग यहां जरूर आना चाहेंगें।

Basilica of Bom Jesus गोवा का बहुत ही जाना माना चर्च है। यहां भगवान यीशु को गॉड जीजस को छोटे बच्चे के रूप में दिखाया गया है। जो लोग गोवा घूमने आते हैं, वो किसी भी लोकल गाइड से पूछेंगें कि क्या वो आपको Best Places to visit in Goa सुझा सकते हैं तो उनकी लिस्ट में इस चर्च का नाम जरूर होगा। इस क्षेत्र में ईसाई धर्म को लाने वाले St.Francis Xavier ही थे। यहां इस चर्च को अब इन्हीं St.Francis Xavier का घर माना जाता है। यहां पर दुनियाभर के हजारों ईसाई या गैर ईसाई लोग घूमने आते हैं। 400 साल पुराना Besilica Of Bom Jesus उन सभी के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। ऐसा कहा जाता है कि दिव्य शक्तियों का क्या महत्व है यहां इस बात का अनुभव लिया जा सकता है।

कहते हैं कि St.Francis Xavier के पास उपचार करने की अद्धभुत शक्ति थी। इस बात का प्रमाण आपको तभी मिलता है जब आप वहां सही समय पहुंचे, यानी कि दस साल में एक बार जब संत का शरीर लोगों के दर्शनार्थ के लिए बाहर लाया जाता है। क्योंकि उनका शरीर चर्च के अंदुरनी हिस्से में चांदी के ताबूत में रखा गया है। आपको बता दें इस जगह को UNESCO World Heritage Site घोषित किया गया है। दिव्य शक्ति के महत्व के बारें में जानने की इच्छा रखने वालों को ये जगह पसंद आएगी।

MUMMY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *