राजस्थान में यात्रा करने के लिए सबसे बेहतरीन जगहें, जिन्हें आप भूलकर भी मिस नहीं करना चाहेंगें


Best Place to Visit in Rajasthan: राजस्थान अपने विशाल खंडहर, किलों और रॉयल जीवनशैली वाले होटलों के लिए जाना जाता है। राज घराने के सुंदर किलों की खूबसूरती को निहारना हर किसी की इच्छा होती है। यहां पर लड़ाई के निशान वाले किले, रेत के टीले, शाही खंडहर आपको इसके राज्यों की भव्यता में ले जाते हैं। राजस्थान के असली रंग यहां के पहनावे, किलों और महलों से लेकर शाही खाने में साफ़ रूप से देखें जा सकते हैं। राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। साथ ही यहां विदेशी पर्यटक काफी संख्या में मिल जाते हैं, क्योंकि प्राचीन भारत के काफी निशान आज भी यहां मौजूद हैं।

हर किसी को यहां के रंगीन शहरों में आकर एक बार जरूर यहां के प्रमुख आकर्षण, मनोरम भोजन, विशेष हस्तशिल्प और मूल निवासी की जीवन शैली का अनुभव एक बार अवश्य करना चाहिए।

इसलिए आज हम आपको  Best Place to Visit in Rajasthan अपनी इस सूचि के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

जैसलमेर का किला – जैसलमेर

जैसलमेर किले को गोल्डन फोर्ट भी कहा जाता है, क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा किला है। इसकी दीवारें पीले बलुआ पत्थर से बनी हैं। यह किला एकमात्र ऐसा किला है, जहाँ हवेलियों, लक्ष्मीनाथ मंदिर, और बहुत से जैन मंदिर भी हैं। बहुत से पर्यटक सूर्यास्त का भव्य नजारा देखने के लिए यहां पहुंचते हैं।

Jaisalmer

सिटी पैलेस – जयपुर

यह सिटी  Best Place to Visit in Rajasthan में सबसे पहले स्थान पर आती है। जब भी आप राजस्तान का नाम सुनते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में जयपुर का नाम ही आता है। यह सिटी बेस्ट पीएलए में सबसे पहले स्थान पर आती है। जब भी आप राजस्तान का नाम सुनते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में जयपुर का नाम ही आता है। यह अपने सिटी महल में मुबारक महल और चंद्र महल की उत्कृष्ट वास्तुकला के कारण सबसे प्रसिद्ध है।

jaipur

पुष्कर झील – पुष्कर

यह एक महत्वपूर्ण तीर्थ भी है जो अपनी पुष्कर झील के लिए जाना जाता है। यहां इस झील में नहाने की मान्यता है कि झील में एक डुबकी आपके सभी पापों को साफ करती है और इससे आपके त्वचा के रोग भी खत्म हो जाते हैं।

Pushkar

ख्वाजा गरीब नवाज़ दरगाह – अजमेर

राजस्थान की प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह को देखे बिना  यहां का टूर अधूरा है। इस दरगाह में हज़रत ख्वाजा मोइन-द-दीन चिश्ती का मकबरा है, जो इस्लाम के संस्थापक थे।

ajmer

चित्तौड़गढ़ किला – चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ किला रानी पद्मावती द्वारा किए गए जौहर के लिए भी जाना जाता है। चित्तौड़गढ़ सुंदर भव्य किला यहां के इतिहास के कारण हजारों लाखों सेनानियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

Chittorgarh

माउंट आबू – राजस्थान

माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है। माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है। अगर आप राजस्थान घूमना चाहते हैं और यहां की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए किसी प्राकृतिक और ठन्डे मौसम का आनंद उठाना चाहते हैं, तो उनके लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

Mount-Abu

जूनागढ़ किला – बीकानेर

यह एक ऐसा किला है, जो किसी पहाड़ी की चोटी पर नहीं बना है। बीकानेर शहर को इस किले के चारों ओर बनाया गया है। यह शहर के बिलकुल बीचोंबीच बना किला है।

Bikaner

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान – भरतपुर

यह राष्ट्रीय उद्यान अपने विस्तृत निवासी और प्रवासी अविफौना के लिए जाना जाता है। सर्दियों के मौसम के साथ-साथ वसंत की शुरुआत में यहां लाखों की संख्या में पक्षी पाए जाते हैं। पार्क में 366 से अधिक पक्षियों की प्रजातियाँ, 379 पौधों की प्रजातियाँ, 13 साँप के प्रकार, 50 मछली की प्रजातियाँ, 5 प्रकार की छिपकली, उभयचर की 7 प्रजातियाँ, 7 से अधिक प्रकार के कछुए, और कई अन्य प्रजातियों के अकशेरूकीय प्राणी हैं।

Bharatpur

भानगढ़ का किला – अलवर

यह किला भारत के सबसे ड़रावनी जगहों में से एक है। यहां सूर्यास्त से पहले और सूर्यास्त के बाद आने की मनाही है। ऐसा माना जाता है कि यहां इस किले में आत्माओं का निवास है। यहां नेगेटिव ऊर्जा शाम के समय अधिक प्रबल हो जाती है।

Bhangarh

जिन जगहों के बारे में हमने ऊपर अपने लेख में चर्चा की है, वो सभी Best Place to Visit in Rajasthan के अंतर्गत आते हैं। आप कभी राजस्थान जाए तो इन जगहों पर एक बार अवश्य जा कर आएं। हमें यकीन हैं यहां का अनुभव काफी अच्छा होगा। 

One thought on “राजस्थान में यात्रा करने के लिए सबसे बेहतरीन जगहें, जिन्हें आप भूलकर भी मिस नहीं करना चाहेंगें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *