Best Places to visit: बर्फ का मजा लेना है तो हिमाचल की पहाड़ियों में चले आना

Best Places to visit:हिमाचल प्रदेश अपनी सुंदरता के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। वास्तव में, हिमाचल का अर्थ “बर्फ की भूमि” है। पश्चिमी हिमालय में स्थित, हिमाचल प्रदेश में कई हिल स्टेशन हैं जो चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए सबसे उपयुक्त गंतव्य हैं। यहां हिमालय की भूमि पर आपकी यात्रा के लिए हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों (Best Places to visit in Himachal Pardesh) की एक सूची दी गई है।

हिमाचल प्रदेश में Best Places to visit की सूची इस प्रकार है……..

कुल्लू-मनाली

कुल्लू-मनाली को हिमाचल का ही नहीं बल्कि देश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन कहा जाता है। यदि आप बर्फ से ढकी पर्वतमाला के बीच ताजी हवा और हरे पहाड़ों की तलाश में हैं तो कुल्लू मनाली वास्तव में आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। आप यहां सोलंग वैली में साहसिक गतिविधियों का मजा ले सकते हैं, मनाली पक्षी अभयारण्य घूम सकते हैं।  यहां तक कि मनाली अपने ट्रैकिंग ट्रिप, कैम्पिंग और रिवर राफ्टिंग के लिए जाना जाता है। आप यहां एक शानदार छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

Kullu-Manali

शिमला

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। आपने हर कहीं शिमला का नाम तो जरूर सुना होगा। शायद आप यहां लाइफ में एक बार जाने की योजना भी बनाते ही हैं। शिमला लोगों के  लिए हमेशा से ही आकषण का केंद्र रहा है। आप यहां के मॉल रोड पर अपनी खरीदारी की इच्छा पूरी कर सकते हैं। जाखू पहाड़ी की सैर करना न भूलें। यहां सेनानी बर्फ में खेलना पसंद करते हैं। अगर आप शिमला जाते हैं और बर्फ में खेले बिना वापिस मत आइएगा।

Shimla

धर्मशाला

धर्मशाला, दलाई लामा का निवास स्थान के रूप में जाना जाता है। यहां की खूबसूरती आपको यहां रहने के लिए मजबूर कर देगी। धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए आपकी सबसे अच्छी जगहों की सूची (Best Places to visit) में होना बेहद जरुरी है। आपको यहां इंडो तिब्बती समुदाय देखने का मौका मिलेगा। डल झील में एक नाव की सवारी का आनंद लें और कांगड़ा किले के शाही दर्शन करें। भगवान शिव को समर्पित भागसूनाथ मंदिर के अलावा भागसू झरने का आनंद लें। यहां बहुत सारे मठ हैं और आपको उनका दौरा जरूर करना चाहिए। दलाई लामा मंदिर परिसर और कांगड़ा में स्तिथ चाय बागान देखना न भूलें।

darmshala

कसौली

कसौली, हिमाचल का सबसे पहला पहाड़ी क्षेत्र है। कसौली छोटी-छोटी पहाड़ियों की घाटी से बनी एक सुंदर जगह है। जहाँ पंजाब और हरियाणा के लोग एक छोटी रोड ट्रिप के लिए अक्सर निकल जाते हैं।

Casauli

बीर-बिलिंग

बीर-बिलिंग एडवेंचर पसंद लोगो के लिए एकदम पर्फेक्टर जगह हैं। अगर आपको कुछ साहसी काम करने का मन बने तो यहां जरूर आना चाहिए। आपको यहां बाल्टी भर के एडवेंचर मिल जाएगा।

डलहौजी

अगर आप से कोई पूछे कि भारत में स्विट्जरलैंड कहाँ है, तो आपका जवाब जरूर हिमाचल का डलहौजी होगा। क्योंकि इसे ही लोग मिनी स्विट्जरलैंड कहते हैं। ये जगह बेहद ही खूबसूरत है। यहां ख़ज़रार की पहाड़ियों में घूमना न भूलें।

Dalhousie

कुफरी

बर्फ प्रेमियों का पसंदीदा जगह जो पहाड़ियों में, कुफरी शिमला के निकट है। यहां हमेशा ही सर्दियों में बर्फ से लदी पहाड़ियां मिल जाती हैं। हनीमून के लिए एक आकर्षक जगह है। बर्फ को महसूस करने के लिए ये सबसे बढ़िया जगहों में से एक है।

मैक्लोड गंज

मैक्लोड गंज को हिमाचल प्रदेश की सबसे पसंदीदा और शांत जगह मानी जाती है। यहां पर रहने वाले अधिकतर लोग तिब्ब्बती ही हैं और इसी कारण से इसे ‘छोटा ल्हासा’ भी कहा जाता है। इस शहर की रंगीन गलियों में आपको घूमना आपको बहुत मजेदार लगेगा साथ ही आप यहां के बाजार में सुंदर कैफे में शानदार खाने का भी आनंद ले सकते हैं।

Malcol-ganj

शर्त लगा लीजिए, हमारे द्वारा बताई गई best place to visit की इस सूची आपकी हिमाचल की यात्रा को बेहद ही सुंदर और यादगार बना सकती है।

One thought on “Best Places to visit: बर्फ का मजा लेना है तो हिमाचल की पहाड़ियों में चले आना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *