Best Kids Movies: वो मशहूर फिल्में जिन्हें देखकर बचपन खिल उठता है

Best Kids Movies: कुछ फिल्मों का जादू कभी खत्म नहीं होता।  ऐसी फ़िल्में अगर आप टीवी पर आता इन्हें देख लें तो चैनल बदलने का मन नहीं करता। क्योंकि ऐसी फ़िल्में आपको आपके बचपन में दोबारा ले जाती हैं। हमने यहां ऐसी ही 10 Best Kids Movies की सूचि तैयार की हैं, जो देखकर आपको बचपन के दिन याद आ जाएंगे…..

करामाती कोट (Karamati Coat)

ये कहानी याद है उस समय सब यही सोचते थे कि काश ये करामाती कोट हमारे पास भी होता जैसा कि राजू के पास था। एक गरीब कपडे उठाने वाला बच्चा जिसे एक दिन एक अजनबी मिलता है और उसे लाल कोट दे जाता है। राजू को पता चलता है कि जब भी वह कोट की जेब में हाथ डालता है, एक रुपया निकलता है। अब उसके और उसके दोस्तों के पास सिक्के ही सिक्के हैं, जो उनकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

फिर एक दिन उसके अपने बहनोई और 3 बदमाशों को कोट के रहस्य का पता लगाता है और वो सभी उस कोट की चोरी करने की कोशिश करते हैं। राजू खुद को और अपने जादुई कोट दोनों को बचाने के लिए कड़ी मेहनत करता है। लेकिन अंत में उसे एहसास होता है कि आसानी से मिल जाने वाला पैसा समस्याओं के साथ आता है और लंबे समय तक आप उस से अपना फायदा नहीं उठा पाते।

Karamati Coat

मिस्टर इंडिया (Mr India)

ये डायलॉग तो बच्चे बच्चे की जुबान पर होता है, मोगैंबो खुश हुआ। जिस फिल्म का ये डायलॉग है, ये फिल्म उस समय की सबसे हिट फिल्म कही जाती है। यह एक ऐसे बड़े दिल वाले आदमी की कहानी है, जो अपने घर में अनाथ बच्चों की देखभाल करता है। एक दुष्ट जनरल भारत को जीतना चाहता है। ऐसे में बड़े दिल वाला हीरो अपने वैज्ञानिक पिता की अदृश्यता वाली घडी की मदद से दुष्ट जनरल से बचाने की कोशिश करता है।

untitled 2

हम हैं राही प्यार के (Hum Hain Rahi Pyar Ke)

हम हैं राही प्यार के बच्चो की सबसे मनोरजक फिल्म थी। कहानी है राहुल मल्होत्रा ​​की, जो कि फैमिली बिजनेस में मैनेजर है। वह अपनी मरी हुई बहन के शरारती बच्चों, सनी, मुन्नी और विक्की का ख्याल रखता है। कहानी नए नए ट्विस्ट के साथ आगे बढ़ती है। जब घर की नीलामी का वक्त आता है तो बच्चे और राहुल घर को बचाते हैं ताकि उनके सर पर छत बनी रहे।

Hum Hain Rahi Pyar Ke

मकड़ी (Makdee)

छोटी मुन्नी याद है जो दो बहनों का किरदार निभाती है, ताकि उसके पिता को पता न चल जाए की उसकी जुडंवा बहन उस हवेली में चली गयी है, जहां सब लोग कहते हैं कि एक चुड़ैल रहती है। लेकिन मुन्नी और उसके दोस्त को पता चलता है कि शायद ये एक अपवाह है और वो अपनी बहन को ढूंढने उस हवेली में चली जाती है, जहाँ उसका सामना होता है उस चुड़ैल से।

Makdee

अंजलि (Anjali)

एक छोटी प्यारी अंजलि की कहानी है। एक ऐसी छोटी बच्ची जो मानसिक बीमारी से पीड़ित है। उसके मात पिता को एहसास दिलाया जाता है कि वह मर चुकी है। लेकिन सच्ची सामने आते ही बच्ची को घर वापस लाया जाता है। कॉलोनी के प्रतिनिधि पड़ोस से मानसिक रूप से प्रभावित बच्चे को बाहर निकालने की वकालत करते हैं क्योंकि यह अन्य बच्चों को प्रभावित कर सकती है।

Anjali

जो जीता वही सिकंदर (Jo Jeeta Wohi Sikandar)

हारी बाजी को जीतना जिसे आता है, वही सिकंदर कहलाता है। दो भाई संजयलाल और रतनलाल शर्मा की वो यादगार कहानी है। जो एक श्रमिक परिवार से जुड़े हैं। जो देहरादून के सुंदर कॉलेज में पढ़ते हैं। जहां रतन एक मेहनती छात्र है, वहीं संजय एक आलसी मसखरा है, जो हमेशा परेशानी में रहता है। क्षेत्र के तीन प्रमुख पब्लिक स्कूलों के बीच साइकिल दौड़ में रतन की हार के बाद, संजय अपने पिता के सम्मान को वापस जीतने की कसम खाते हैं।

Jo Jeeta Wohi Sikandar

फाईंडिंग निमो (Finding Nemo)

यह कहानी है दो छोटी क्लाउनफ़िश एक पिता और बच्चे की। एक अपेक्षाकृत नया पिता जो सिर्फ अपने एकमात्र जीवित बच्चे को सुरक्षित रखना चाहता है। दुर्भाग्य से, उसका बेटा निमो जो अधिकांश युवाओं की तरह – एक विद्रोही बालक है और अपने पिता के नियमों को तोड़ देता है और अंततः वह लापता हो जाता है। अब पिता अपने बच्चे नीमो की खोज में डोरी (एक भुलक्कड़ रीगल ब्लू तांग), समुद्री कछुओं और रास्ते में अन्य दिलचस्प जीवों से मिलते हुए समुद्र के पार कर लंबी यात्रा पर निकल जाता है। अब देखना है कि क्या नीमो अपने पिता से मिल पाएगा या नहीं।

Finding Nemo

जुमानजी (Jumanji)

यह फिल्म 90’s के दशक की सबसे अच्छी फिल्म है, दो भाई-बहन एक जादुई बोर्ड गेम की खोज करते हैं जिसका नाम है जुमानजी। जो जादुई है, और बेहद खतरनाक भी। जिसमें हर बारी चलने पर खतरनाक जीवों और जंगली जानवरों से सामना होता है, जो उन दोनों को डर का सही मतलब बताता है। गेम से एक पागल शिकारी और यहां तक ​​कि एलन नाम का लड़का भी निकल आता है। जो अपने बचपन के दौरान खेल में फंस गया। क्या बच्चे जुमांजी गेम को खत्म कर सब पहले जैसा कर पाएंगें, यही इस फिल्म की कहानी है।

Jumanji

बेबीज डे आउट (Baby’s Day Out)

आपको फिल्म Baby’s Day Out का वो क्यूट बच्चा याद है। इस फिल्म को काफी बार आज भी हम देख लेते हैं ये बहुत ही मजेदार है। जिसमें तीन बदमाश एक छोटे बच्चे का अपहरण कर लेते हैं। लेकिन तीनों बदमाश की बेवकूफी के कारण बच्चा हाथ से निकल जाता है और वो अब वही करना चाहता है जो उसने अपनी स्टोरीबुक में देखा था। तीनों बदमाश निकल पड़ते हैं बच्चे की खोज में, लेकिन चालक बच्चा हर बार उनके हाथ से निकल जाता है।

Baby's Day Out

हैरी पॉटर सीरीज (Harry Potter Series)

हम सभी का बचपन इस जादुई दुनिया के स्कूल से होकर गुजरा है। हर किसी ने अपने बचपन में Harry Potter Series तो जरूर देखी होगी। यह J. K. Rowling द्वारा लिखी गयी उपन्यासों की एक श्रृंखला है। हैरी पॉटर नाम के एक युवा लड़के और उसके कारनामों के बारे में है, जो हॉगवर्ट्स स्कूल जाता है, जहाँ वो जादू करना सीखता है और अपने कट्टर दुश्मन लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट के साथ सामना करता है।

Harry Potter Series


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *