Best Bollywood Movies: जो वास्तविक देशभक्ति की भावना दिखाती है

Best Bollywood Movies: हर भारत वासियो के लिए स्वतंत्रता दिवस बहुत ही गर्व और देशभक्ति से भरा दिन होता है। हमारे देश के कईं नौजवानों ने अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए बहुत कुछ किया है। देश पर अपने प्राण न्योछावर करने वाले बहुत से वीरों की जिंदगी पर भारत के बॉलीवुड में बहुत सी फ़िल्में बनाई गई हैं। ये उन वीर शहींदों की याद में दी गई एक श्रधांजलि है, जिन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ी और आगे भी लड़ते रहेंगें। ऐसे लोग जो कुछ कर गुजर जाने का जज्बा रखते हैं। इसलिए आज हम आपको best bollywood movies की वो सूचि बता रहे हैं, जिनकी कहानियों में देश प्रेम झलकता है।

कुछ समय  पहले देशभक्ति की best bollywood movies में चक दे इंडिया, रंग दे बसंती, पूरब और पश्चिम, बॉर्डर और एलओसी जैसी बहुत ही अच्छी फ़िल्में आई। जिन्होंने देश भक्ति का बहुत अच्छे से विवरण किया। लेकिन बॉलीवुड ने आज भी अपनी देशभक्ति वाली फिल्मों से लोगों को रोंगटे खड़े कर देनी वाली कहानियां दी हैं। उनमें से कुछ फ़िल्में नए जमाने की हैं, जो आज के युवाओं को भी बेहद पसंद आएंगी।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike)

हमारी आज के जमाने की देशभक्ति से जुड़ी फिल्मों ने सबसे टॉप पर उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक। जनवरी 2019 में आई इस फिल्म ने हमारी इंडियन आर्मी के प्रति लोगों को पुरे गर्व से भर दिया। ये कहानी है उन महान सोल्जर्स की, जिन्होंने दुश्मन के घर में जाकर उन्हें मारा। जिनका मकसद था अपने देश के उन वीर जवानों का खून का बदला लेने का। फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया गया है और उसे हाल ही में बहुत से अवार्ड भी मिले हैं।

uri

राजी (Raazi)

देशभक्ति की कहानी में दूसरे नंबर पर आती है फिल्म राजी। एक ऐसी लड़की जो अपने पिता को दिए वचन के लिए शादी करके पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में जाती है और वहां एक जासूस बनकर सभी ख़बरें भारत की सरकार को देती है, ताकि कोई भी घटना के घटित होने से पहले ही वो अपने देश को बचा सके। आलिया भट्ट का काम इसमें बहुत सराहनीय है। जिसे लोगों ने बेहद पसंद भी किया।

raazi

द ग़ाज़ी अटैक (The Ghazi Attack)

द ग़ाज़ी अटैक सच्ची घटनाओं पर बनी कहानी है। यह सन 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की कहानी है जिसमें पनडुब्बी S21 में भारतीय सेना के जवान 18 दिनों तक पानी के नीचे रहे और दुश्मन देश के खिलाफ जल युद्ध में पाकिस्तानी पनडुब्बी पीएनएस गाजी को खत्म किया। 

the ghazi attack

पलटन (Paltan)

फिल्म पलटन भी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है जिसमें भारतीय सेना के बहादुर सिपाही की पूरी पलटन भारत और तिब्बत के बीच रणनीतिक रूप से तैनात होती है। इस पलटन ने भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा में चीनी समकक्ष के खिलाफ लड़ाई कर देश को बचाया।

paltan

मुल्क (Mulk)

इस फिल्म में समाज को एक सन्देश देने की कोशिश की गई कि हर मुस्लिम आतंकवादी नहीं होता। फिल्म में बात धर्म की नहीं बल्कि सोच की है देश की हैं, यही दिखाया गया है। धर्म कोई भी हो, देश पहले आता है और इसी सवालों के जवाब पर ये कहानी बनी है, जो आपको यह सिखाती है कि देश का कोई धर्म नहीं होता।

mulk

परमाणु: पोखरण की कहानी (Parmanu: The Story of Pokhran)

फिल्म परमाणु की कहानी भी सच्ची घटनाओं से प्रेरित हैं। ये कहानी है एक आईएस अफसर अश्वत रैना की जो अपने साथियों के साथ मिलकर पोखरण में परमाणु परीक्षण करने पहुंचते हैं। लेकिन यहां बहुत से स्थानीय जासूस है जो उनके सामने चुनौती बन कर खड़े हो जाते हैं और इसके साथ ही अमेरिकी लैक्रोस उपग्रह का भी उन्हें सामना करना पड़ता है ताकि इस मिशन को पूरा किया जा सके।

paltan

अय्यारी (Aiyaary)

यह फिल्म भारत के ही अंदर होनी ही सेना में छुपे कुछ भ्रष्टा लोगों के बारें में है। देश के खिलाफ ही साजिश रचने वाले इन लोगों के बारें में मेजर बक्शी (सिद्धार्थ मल्होत्रा) को पता लग जाता है। वो उन सभी को नकाबपोश करने के लिए एक अलग तरीका अपनाता है।

aiyaary

बॉलीवुड कुछ समय से देशभक्ति फिल्मों में अपनी किस्मत आजमा रहा है, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी रहा है। हमारे यहां दी गई देशभक्ति best bollywood movies हाल ही में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई हैं, जिसने लोगों के सामने ऐसी वास्तविक घटनाओं को उजागर किया है, जिससे देश के लोग अनजान थे। यह वीर हीरों की कहानी है, जिनके महान कामों के बारे में हम नहीं जानते। लेकिन अब बॉलीवुड ने उन हीरो को फिल्मों के जरिए लाने की कोशिश की है। जिसमें वह काफी हद तक सफल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *