भारत के सबसे best apple cider vinegar से मिल सकते हैं, बहुत से स्वास्थ्य लाभ

best apple cider vinegar: आज लोगों का लाइफस्टाइल काफी बदल रहा है और इस बदलाव का असर हम अकसर अपनी असल जिंदगी में अब धीरे-धीरे महसूस करने लगे हैं। कुछ समय पहले तक लोगों ने अपनी दिनचर्या में होते बदलावों के कारण स्वास्थ्य में काफी बदलाव अनुभव किया। अब लोग इसके प्रति सजग होना चाहतें हैं, क्योंकि यह हमारे जीवन पर प्रभाव डालता है और हमारा शरीर बीमारियों की पकड़ में आ जाता है। शारीरिक गतिविधियों के साथ कुछ घरलू नुस्खों का उपयोग भी आपके जीवन में एक एक नई उम्मीद मिलती है और साथ ही आप को बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। प्राकृतिक स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए सेब साइडर सिरका हाल ही के दिनों में लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है।

यह एक ऐसा उत्पाद है जो आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ देने का दावा करता है, जिसे विज्ञान ने मंजूरी दी है। इसमें वजन कम करना, कोलेस्ट्रॉल कम होना, ब्लड शुगर लेवल कम होना और डायबिटीज में सुधार करने जैसी चीजें शामिल हैं। यह बहुत ही पुराना उपचार का तरीका है।

cider-vinegar

आप शायद नहीं जानते कि सेब साइडर सिरका के न जाने कितने ही स्वास्थ्य लाभ हैं और ये सभी वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित भी हुए हैं। भारत में बहुत सारे best apple cider vinegar के ब्रांड हैं, जिनका इस्तेमाल आप इन स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए करते हैं। लेकिन इससे पहले आपको इन लाभों के बारे में जानना भी जरुरी है।

एप्पल साइडर सिरका को  दो तरीकों से बनाया जाता है। एक तो खमीर के अंदर सेब को कुचलकर बनाया जाता है, जिससे शर्करा किण्वित होती है और यह शराब की तरह बन जाता है। दूसरा बहुत से बैक्टीरिया को शराब समाधान में जोड़कर। इससे  यह एसिटिक एसिड की फॉर्म में में बदल जाता है। इसमें बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है। भले ही इसमें विटामिन या खनिज की मात्रा न हो, लेकिन पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है।

हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करना

यह सिरका बहुत से हानिकारक बैक्टीरिया का खत्म करता है। यह एक  कीटाणुशोधक के रूप में काम करता है। नाखून में जमा कवक, जूँ, नाक और कान के संक्रमण के इलाज के लिए ये बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुआ है। आधुनिक चिकित्सा के पिता कहें जाने वाले हिप्पोक्रेट्स ने यह स्वीकार किया था कि दो हजार साल पहले घाव की सफाई के लिए इस सिरके का उपयोग होता था। यह बात अध्ययन में भी सही साबित हुई है। कुछ खाद्य पदार्थों का संरक्षक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

मुँहासे से छुटकारा दिलाने में भी यह सिरका काफी लाभदायक है, लेकिन इस बात की पुख्ता रिपोर्ट और रिसर्च अभी नहीं मिली है।

मधुमेह से रक्षा

शोध में पाया गया है कि इस सिरके की मदद से रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है, जिससे मधुमेह से लड़ा जा सकता है। जिन व्यक्तियों को मधमेह की शिकायत है वो रोजाना इसका सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें 19-34% तक उच्च कार्ब मिलते हैं, जिससे यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

वजन और पेट की चर्बी को कम करता है

बहुत सी लड़कियां अपने वजन और बैली फैट को लेकर बहुत परेशान रहती है। कोई भी लड़की अपने बढे बजन के साथ नहीं जीना चाहती और ना ही अपने पेट की चर्बी के साथ। ऐसे में सेब का सिरका उनकी  मदद कर सकता है, ऐसा एक शोध में पाया गया है। जब आप इसका सेवन करती हैं तो यह कम कैलोरी वाले भोजन को लेने में आपकी मदद करता है। अगर आप उच्च कार्ब वाला भोजन लेती हैं, तो इस सिरके का सेवन शुरू कर दें।  कुछ ही दनों में यह कैलोरी खाने के प्रति आपकी भावना को कम कर देगा। 175 लोगों पर एक अध्ययन किया गया जिसमें यह बात साफ़ बाहर आई है कि इसके नियमित सेवन से मोटापे में कमी लाई जा सकती है, लेकिन सिर्फ कुछ हद तक।

कोलेस्ट्रॉल कम करना

यदि हमारा दिल स्वस्थ रहेगा, तभी हम स्वस्थ रहेंगे। भागदौड़  भरी जिंदगी में हम अपने दिल का ख्याल नहीं रख पाते और नतीजा कॉलस्ट्रॉल का निरन्तर बढ़ना। हृदय रोग कम उम्र में मृत्यु का कारण बनते हैं और जहाँ तक देखा जाए दिल की बीमारियां लोगों को जल्दी घेरती हैं। कुछ साल पहले पशु पर अध्ययन हुआ जिसमें पाया गया कि सेब साइडर सिरका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है। जिससे दिल की बीमारियों के जोखिम काफी कम हो जाते हैं। अध्ययन में पाया गया कि यह रक्तचाप के साथ साथ गुर्दे की समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

ये थे सिरके के बहुत से स्वास्थ लाभ और अब हम आपको कुछ बेहतरीन ब्रांड के नाम बता रहे हैं, जिन्हें आप भारत में पा सकते हैं। जो पूरी तरह से शुद्ध है और इनका असर आपकी सेहत में दीखता है।

Bragg Organic Raw

ब्रैग ऑर्गेनिक रॉ भारत में best apple cider vinegar माना जाता है। यह पूरी तरह से शाकाहारी उत्पादों से बना है। यह प्राकृतिक और अनफ़िल्टर्ड  है। यह आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने में मदद करता है।

Bragg-Organic-Raw

Nourishvitals apple cider vinegar

यह भारतीय बाजार में मिलने वाला बहुत ही सस्ती कीमत में मिलने वाला अच्छा सिरका है। इसके बहुत सारे प्रभावशाली परिणाम मिलते हैं। इसकी गुणवत्ता बहुत ही अच्छी है क्योंकि यह हिमालयी सेब से निकाला जाता है।

Nourishvitals-apple-cider-vinegar

Viva Naturals Organic Apple Cider Vinegar

विवा नेचुरल्स ऑर्गेनिक best apple cider vinegar का एक अन्य विकल्प है। यह ब्रेकनेक गति से वजन कम करने में मदद करता है। यह जैविक उत्पाद से मिलकर बना है और एक विशिष्ट गंध और स्वाद के साथ मिलता है।

Viva-Naturals-Organic-Apple-Cider-Vinegar

Simply Nutra Apple Cider Vinegar

यह सिरका हिमालय के सबसे अच्छे सेबों से मिलकर बना है। इसे बनाने के लिए  हाथों का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें अच्छे से रसायन मिश्रित किए जाते हैं। जिससे यह बहुत सरे हानिकारक बैक्टीरियों को खत्म करता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Simply-Nutra

ये थे कुछ best apple cider vinegar के अच्छे ब्रांड, जो पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से तैयार किए जाते हैं। इसमें अच्छे क्वालिटी के सेब, जीवाणु और खमीर मिले होते हैं। जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में आपकी सेहत को अच्छे से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *