Benefits of Yoga: जो आपकी डेली लाइफ को आसान बना देंगें

Benefits of Yoga: योग शब्द एक संस्कृत शब्द “युजी” से बना है, जिसका अर्थ है जुड़ा या मिलन। ऐसा कहा जाता है कि योग एक प्राचीन अभ्यास है, जो मन और शरीर को एक साथ लाता है। ऐसा कहा जाता है कि योग का अभ्यास करने से आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के लाभों मिल सकते हैं। इसके लिए भारत में तो खासकर योग दिवस भी मनाया जाता है। भारत के प्राचीन योग ने अब विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना ली है। इसे विदेशों में भी खूब सराहा जाता है और Benefits of Yoga प्राप्त करने के लिए इसे सिखाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

हम आपको Benefits of Yoga बताने जा रहे हैं, आइए एक नजर डालते हैं…..

तनाव को कम करना

आप सभी जानते हैं कि योग में तनाव कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने की क्षमता होती है। इस पर की गई रिसर्च से पता चला है कि यह कोर्टिसोल के स्राव जिसे प्राथमिक तनाव हारमोन कहा जाता है उसे कम कर सकता है।

reduce-stress

शायद आप नहीं जानते कि 10 सप्ताह लगातार योग करने से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतितिक्त जब आप तनाव को कम करने के अन्य तरीकों  को ध्यान के साथ मिला देते हैं तो तनाव तेजी से कम होने लगता है।

चिंता से छुटकारा दिलाना

आजकल हम छोटी छोटी बातों को लेकर चिंता करने लगते हैं। चिंता हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। लेकिन अगर आप अपने मन की भावनाओं को नियंत्रण करना शुरू कर दें तो आपको इससे लाभ होगा। आपको योग और ध्यान लगाने से अपनी दैनिक कार्यों के कारण चिंता होनी धीरे धीरे बंद हो जाएगी और आप खुश महसूस करोगे।

दिल की सेहत में सुधार करना

शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए ह्रदय का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि योग से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और इसके अलावा यह कई हृदय रोग के जोखिम कारकों को भी कम करता है।

Improving-Heart-Health

डिप्रेशन से लड़ता है

अध्ययनों में पाया गया है कि योग अवसाद के लक्षणों को कम करने में काफी हद तक मददगार सिद्ध हो सकता है। आज कल हर कोई अवसाद की इस समस्या से झूझ रहा है। इस समस्या के लिए दवाइयों पर निर्भर रहने से अच्छा योग और ध्यान लगाना बेहतर विकल्प हैं।

जीवन संतुलन

आज के वर्क कल्चर इन्वायरमेंट के कारण हमारा जीवन संतुलन बिगड़ने लगा है और इसे बेहतर बनाने के लिए कई लोग योग को अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल करते हैं। दरअसल ऐसा पाया भी गया है कि योग को अपनी फिटनेस में शामिल करने से उन्हें अपनी जीवन के अंतुलन को बनाए रखने में मदद मिली है।

Life-balance

नींद की गुणवत्ता को बढ़ान

आज की आधुनिक दुनिया में रहकर हम आराम की चीजें करना भूल ही गए हैं। हम अपने शरीर को निरंतर काम में लगाए रखते हैं जबकि हमने शरीर को थोड़ा आराम देने की जरुरत है। उसके लिए के बेहतर नींद लेना बेहद जरुरी है। लेकिन हम अक्सर रात में देर से सोना और सुबह लेट उठने के कारण कई प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे हैं। अध्ययन में यह पाया गया है कि अगर हम सुबह उठकर कुछ समय योग को देते हैं तो इससे हमें बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

कई अध्ययनों के अनुसार यह बात साबित हुई है कि आप योग के माध्यम से कई मानसिक और शारीरिक लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *