Lacto Calamine के इतने फायदे, जो शायद ही आपको पता हों

Lacto Calamine: लड़कियां हमेशा ही अपने चहरे की त्वचा को लेकर चिंतित रहती हैं।  वो चाहती हैं कि उनका फेस एकदम साफ़ सुथरा और मुंहासे से मुक्त हो। वैसे तो मार्किट में बहुत से महेंगें प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो चहरे की त्वचा को साफ़ और दाग धब्बों से मुक्त बनाने का दावा करते हैं। हालांकि ये प्रोडक्ट्स आपके चहरे पर कुछ समय तक तो अच्छा असर दिखाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे आपका चहेरा बेजान लगने लगता है और अपनी रंगत खो देता है।

कुछ समय पहले मार्किट में Lacto Calamine स्किनकेयर कॉस्मेटिक आया था। जो पूरी तरह से प्राकृतिक तरीकों से बना है। इस प्रोडक्ट को किसी और नहीं बल्कि एक जानी मानी फार्मास्युटिकल कंपनी पिरामल हेल्थकेयर ने पेश किया था।

यह एक तरह का मॉइस्चराइजिंग लोशन है जिसे पानी, काओलिन, ग्लिसरीन, कैस्टर ऑयल, जिंक ऑक्साइड, जिंक कार्बोनेट आदि तत्व को आपसे में मिलाकर बनाया गया है।

लैक्टो कैलामाइन में इस्तेमाल होने वाले जिंक ऑक्साइड और जिंक कार्बोनेट पहले से ही स्किन के उपचार में इस्तेमाल होते रहे हैं। बहुत समय पहले से ही कैलामाइन को मृत त्वचा को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह लोशन त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने और धूप से नुकसान से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं इसके और भी अनेक फायदें है, जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

लैक्टो कैलामाइन से मिलने वाले फायदे

इस प्रोडक्ट में सभी प्राकृतिक तत्व मिले हैं, जो हमारी त्वचा को नुक्सान नहीं पहुंचाते बल्कि उसे बेहतर करने का कार्य करते हैं। इससे होने वाले फायदे निम्नलिखित हैं।

त्वचा को पोषण देना

लैक्टो कैलामाइन एक मॉइस्चराइजिंग की तरह काम करता है जो आपकी त्वचा का उचित पोषण देता है। अगर आपके चेहरे की त्वचा सूखी है, तो यह उसे पूरी तरह से हाइड्रेट करता है। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो यह प्रोडक्ट अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और उसे बेहतर करने में मदद करेगा।

मेकअप बेस

यह प्रोडक्ट एक मेकअप बेस के रूप में भी काम में लाया जा सकता है। क्योंकि यह आपकी त्वचा में समा जाता है और पूरे फेस को even tone देता है।

Makeup-base(Lacto Calamine)

सनबर्न से बचाव

हम अक्सर घर से निकलते समय उव क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, जो हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती हैं। लेकिन वो प्राकृतिक नहीं होती और उनमे बहुत से केमिकल मिले होते हैं। लेकिन इस लोशन में कैलामाइन है जो स्किन हीलिंग का काम करता है। अगर आप इसे धूप में लगा कर जाती हैं, तो प्रदूषणकारी एजेंटों से नुकसान कम होता है। इसके अलावा यह किसी भी स्किन टाइप के लिए एकदम सही है।

Sunburn-prevention

एलर्जी में रोकथाम

यह लोशन पूरी तरह से आपकी सिकन के लिए बेहतर हैं, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। एंटीसेप्टिक क्रीम होने के कारण इससे स्किन एलर्जी में राहत मिलती है।

मृत त्वचा के लिए

आपकी त्वचा में हमेशा स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से मृत त्वचा कोशिका का जमाव हो जाता है। लेकिन Lacto Calamine आपकी मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटाने में प्रभावी सिद्ध होता है।

For-dead-skin-Lacto Calamine

त्वचा की बनावट

लोशन में मिला इमल्सीफाइंग घटक जिसे काओलिन भी कहा जाता है।  इसके निरंतर या रोजाना इस्तेमाल से आप अपनी पुनः प्राप्त त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी ख्रराब स्किन को ठीक कर नई बनावट देता है।

कील, मुंहासों से राहत

अक्सर जब आप बाहर जाते हैं, तो चहरे पर धूल जम जाती है। जिसके कारण आपके फेस पर कील, मुंहासों हो जाते हैं। यह लोशन धूल को आपकी स्किन पर जमने नहीं देता और कील मुंहासे की समस्या से राहत मिलती है।

Relief-from-pimples

एंटीसेप्टिक का कार्य

यदि आपकी त्वचा पर किसी तरह के लाल दाने या मच्छर के काटने से निशान पड़ गए हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उनकी लालिमा को कम करता है और उनमें होने वाली खुजली से राहत देता है।

Antiseptic-function

यदि आपको अपने चहरे पर क्रीम या फाउंडेशन लगाना पसंद नहीं है, तो आप Lacto Calamine का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल है और त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने के बाद यह मैट फिनिश देता है और आपको चहरे पर कुछ भी लगा महसूस नहीं होता। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *